July 27, 2021
knowledge Uncategorized

Difference in NEBOSH IOSH and OSHA

Occupational Health Safety Environment के क्षेत्र में काम करने वाले प्रत्येक employee यह जानने का प्रयास करता है अर्थात जानना चाहता है कि NEBOSH IOSH and OSHA क्या है? आज हम blog में इसी तीनों के बारे में लिख कर अंतर को स्पष्ट कर देना चाहते हैं, जिससे कि आप का इन तीनों के प्रति जो confusion हैं वह दूर हो सके और आप किसी के द्वारा पूछे गए अंतर संबन्धित प्रश्न के उतर को समझा कर आसानी से अंतर को स्पष्ट कर सकें.

OSHA

Safety Engineering के क्षेत्र में कम करने वाले employee  NEBOSH IOSH and OSHA के नाम से अपरचित नहीं होंगे.हो सकता हो पढ़ाई के दौरान बहुत से student ने इस course को कर लिया हो और बहुत से HSE के field में काम करने वाले high salary के लिए इस certificate course के बारे में सोच रहे हों तो ऐसे लोगों को यहाँ NEBOSH,IOSH and OSHA  को स्पष्ट करके course  को चुनने में थोड़ी आजादी दिलाने वाले हूँ.

1.NEBOSH –

NEBOSH Training

इसका पूरा नाम National Examination Board in Occupational Health and Safety होता है.यह(NOBOSH ) UK स्थित एक independent examination board है जो health, safety और environment से संबन्धित vocational educational certificate  प्रदान करता है.

यह एक ऐसा board होता है जिसका syllabusesनहीं निर्धारित होता है, हाँ criteria ज़रूर होता है और यह अपनी योग्यता के अनुसार syllabuses तय करता है और उसी के अनुसार examination करता है और फिर मूल्यांकन(assessment)तय करता है.

NEBOSH Board  विश्व स्तर पर Health Safety और Environmentके क्षेत्र में मान्यता प्राप्त संस्थान है.इस board से संबन्धित जितने भी course होते हैं उनका उद्देश्य यही होता है कि वह managers, supervisor और company के अंदर काम करने वाले employee  को heath, safety, environment से संबन्धित व्यापक knowledge उपलब्ध करा सकें.जिससे company में काम के दौरान heath, safety और environment के क्षेत्र में risk के level को कम किया जा सके और company में employee को पूर्ण सुरक्षा प्रदान किया जा सके.

अगर दूसरे शब्दों में यह कह सके हैं कि जिन्होने NEBOSH qualify कर लिया उसमें से कुछ लोगों के लिए यह heath, safety और environment के क्षेत्र में career बनाने की दिशा में पहला कदम होता है तो कुछ लोगों के लिए यह course यह qualification  एक महत्वपूर्ण समूह का हिस्सा होता है जो किसी भी field में चुने जाने के पश्चात उपलब्धि और उन्नति का मार्ग प्रसस्त करते हैं.

Full Name Of NEBOSH – National Examination Board in Occupational Health and Safety

Full Name of IGC –International General Certificate

IOSH (Institutional Occupational Safety and Health )-

IOSH Training

IOSH एक ऐसा course हैं जिसके दुनिया में सबसे ज्यादा professional हैं और per year बात करें तो 1लाख 65 हज़ार लोग इस course की training लेते हैं.IOSH का certificate ले चूकें professionals का काम working site पर स्वास्थ और सुरक्षाता को पहली प्राथमिकता प्रदान करना होता है और workers या employee को स्वथ्य और सुरक्षा में मानक को follow करते हुये काम करने के लिए प्रोत्साहित करना होता है.

यह तीन दिवसीय course होता है जो safety और health के देख-रेख के लिए होता है.यह कोर्स उन व्यक्तियों के लिए होता है जिनके कंधे पर सुरक्षा और स्वास्थ्य की ज़िम्मेदारीयां होती है और उन्हे व्यापक स्तर पर knowledge की ज़रूरत होती है.ऐसे professional कार्य स्थल पर किसी भी practical कार्य के लिए safe system develop करते हैं.

यह course  non-health और safety experts के लिए होता है, जो risk और resources को manage करते हैं.इसके साथ manager, supervisor या कोई भी individual person  जो company के अंदर health और safety के लिए काम करता है उसके लिए यह designed  किया गया है. यह कार्य के दौरान अपने आस-पास के वातावरण को सुरक्षा प्रदान कर काम मे गलीशीलता लाने के लिए इस course को design किया गया है.

Full Name of IOSH=Institutional Occupational Safety and Health  

OSHA (Occupational Safety and Health Administration)

OSHA

OSHA जो है United State में health और safety से संबन्धित एक नियामक और अनुपालन निकाय है जो work place पर OSHA rules के अनुसार विभिन्न जॉब से related  OSHA के rules और standards के अनुसार workers को 10 से 30 घंटे तक health और safety से संबन्धित awareness program  का संचालन कराता है.Example –अगर कहीं Excavation,, Dismantling  या work at height से संबन्धित कार्य हो रहा है तो ऐसे में OSHA के द्वारा एक wallet size का card supervisor, workers  या कह सकते हैं की उस कार्य से संबन्धित जितने भी लोग होते थे सभी को यह कार्ड issue करता था.

OSHA लगभग वर्ष 2010 के बाद America के बाहर किसी भी trainees को या कार्ड नहीं उपलब्ध करा रहा है.

OSHA  का training program जो workers के लिए होता है यह agency’s geographic jurisdiction के साथ मिलकर इसका संचालन करते हैं.यह America के लगभग 50 शहरों जैसेकि-कोलंबिया जिला, प्यूर्टो रिको का राष्ट्रमंडल, वर्जिन द्वीप समूह, अमेरिकी समोआ, गुआम, प्रशांत द्वीप समूह का ट्रस्ट क्षेत्र, वेक आइलैंड, बाहरी महाद्वीपीय शेल्फ भूमि में परिभाषित बाहरी महाद्वीपीय शेल्फ भूमि शामिल हैं। इन states में अब भी OSHA के द्वारा training program का organization किया जाता है.

OSHA के geographic jurisdiction के बाहर अगर कोई चाहे तो training  program  को organize कर सकता है बिना OSHA केinvolvementके. Trainers अपने स्वयं के certificate , card, badge स्टिकर आदि डिजाइन और जारी कर सकते हैं, जब तक कि वे यह indicate  नहीं करते हैं कि कार्यक्रम OSHA द्वारा समर्थित है या OSHA outreach प्रशिक्षण कार्यक्रम का एक हिस्सा है.

Full Name OSHA-Occupational Safety and Health Administration

इसे भी पढ़ें-
NEBOSH और ADIS में कौन अच्छा है?
NEBOSH Open Book Exam
Online Free Safety Courses in Hindi







Related posts

HSE (Health Safety Environment) Plan in Hindi

Wajid Ali

Safe Working Load or SWL of Scaffold in Hindi

Wajid Ali

Safety engineering या safety officer क्यों बनें ?

Wajid Ali

Leave a Comment