Lock Out Tag Out System,procedure,safety in Hindi

   Lock Out Tag Out

LOTO System in Hindi-

Lock out, Tag Out(LOTO ) किसी भी कार्य को industries के अंदर सुरक्षित ढंग से करने की एक procedure है,जो यह सुनिश्चित करता है कि company के अंदर जो machine अधिक खतरनाक है,खराब होने की स्थिति में वह तब तक start न किया जब तक maintenance या repair work खत्म न हो जाये.

Lock Out Tag Out System in Industry-

Lock Out-

एक ऐसा device जो किसी भी energy isolation device को खराब होने पर यह सुनिश्चित करे कि उस device को operate करना पूर्ण रूप से मना है.जब तक isolation device  का maintenance चलता रहे और lock out device को remove न किया जाए.

Tag Out-

Energy isolation device पर लगा tag out device यह संकेत देता है कि isolation device और system को controlled किया जा रहा है और यह तब तक operate नहीं किया जा सकता,जब तक tag out device को remove न किया जाता है.

Lock Out Tag Out Procedure ( LOTO  System  Procedure )

Lock Out और Tag Out के यहाँ 8 Step को बिन्दुओं के माध्यम से समझाया गया है,जिसे follow कर हम आसानी से high risk वाले स्थान पर कार्य के दौरान होने वाले खतरों से आसानी से बच सकते हैं.तो आइए उन बिन्दुओं को जानने की कोशिश करते हैं-

1.सबसे पहले यह confirm हो जाना चाहिए कि जिस खतरनाक मशीन का maintenance किया जाना है उस equipment और उसके connection को सही ढंग से पहचान लिया गया है या नहीं.

फिर उसके बाद या plan करना चाहिए कि मशीन को repair या maintenance करने का safe procedure क्या है.उसे paper पर note कर लेना चाहिए.

मशीन को maintenance के दौरान कब शुरू और कब बंद करना है इसे भी कहीं note कर लें और शुरू करने कि स्थिति में कंट्रोल measure को जाँच लें.

2.Machine को shut off या disconnect करे जैसा कह कर आगे न बढ़ जाये.Machine को कैसे shut down करना है उसके बारे में competent person के द्वारा विस्तृत रूप से सभी को बताया जाना चाहिए.

दूसरे शब्दों में आप कह सकते हैं कि machine के shutdown का निर्देश विस्तृत होना चाहिए.

3.उसके बाद जितने भी employee वहाँ काम कर रहे हैं उनके safety और personal protective equipment को completely जाँच लेना चाहिए.जिससे कार्य के दौरान उनके सुरक्षा कि guarantee  देकर उनके moral value को बढ़ाया जा सके.

4.जब किसी भी खतरनाक मशीन का maintenance किया जाना हो तो वहाँ जितने भी employee काम करने वाले होते हैं और उससे प्रभावित होने वाले व्यक्तियों की list बनाएँ और उन्हे inform करें.और उन्हे machine के maintenance के समय के बारे में ज़रूर बताएं.

Maintenance के समय उन्हे किसी भी प्रकार के नए उपकरण न दें.अगर आप पूरी तरह से यह ensure हो जाये की इस उपकरण की आवश्यकता है तो फिर उसे issue कराने का permission दें.

5.जहाँ maintenance होने को है वहाँ सुनिश्चित हो लें कि प्राथमिक ऊर्जा स्रोत जैसे-Water ,Steam , electricity और compressed air उपलब्ध है या नहीं.

जो technician काम करने के लिए जा रहे हैं उन्हे इन सभी primary sources रख-रखाव के बारे में पूर्ण जानकारी है या नहीं. अगर नहीं पता हो तो उसे विस्तृत जानकारी उन्हे उपलब्ध कराये और satisfaction के स्थित में ही उन्हे अंदर काम करने के लिए जाने दें.

6.जबmachine का maintenance complete हो जाये तो और lock out success हो जाये तो ऐसे में machine या isolation energy device को शुरू करने से पहले यह जाँच लेना चाहिए कि कोई भी तो व्यक्ति ऐसा नहीं बचा है जो energy device शुरू होने कि स्थिति में कहीं चोटिल तो न हो जाए.

7.Isolation device को शुरू करने से पहले यह पूर्ण रूप से जाँच लेना चाहिए कि repairing  के समय switches के साथ जितने भी equipment खोले गए थे वह अपने position पर fit कर दिये गए हैं या नहीं.

इसके साथ यह भी जाँच लेना होता है कि जो verified lock out और tag out repairing के समय लगाया गया था वह expert team के द्वारा बाहर निकाल लिया गया है या नहीं.

जब पूर्ण रूप से सुनिश्चित हो लें फिर उसके बाद isolation device को शुरू करें.

8.जब isolation device को repair कर लिया गया हो और जितने भी tools और tackles वहाँ पर प्रयोग में लाये गए थे उन्हे हटा लिया गया है तो machine को पुनः operation में लाया जा सकता है.

Isolation device को operation में लाने से पहले इस बात का ध्यान देना ज़रूरी होता है कि machine को operation के लिए safe procedure को follow किया जा रहा है या नहीं.

कभी-कभी आप के machine के inlet खोलने से पहले isolation machine के valve को खोलने की  आवश्यक हो जाता है क्योंकि कई बार उसमें अप्रत्याशित जगह से water या steam जाने की जगह होता है और उसी रास्ते से चला जाता है और उसे निकालना आवश्यक हो जाता है.

Lock Out Tag Out Training  Program 

यह बहुत महत्वपूर्ण training program होता है ऐसे व्यक्तियों के लिए जो उन स्थानों पर कार्य करते हैं जहाँ high risk की संभावना हमेशा रहती है.जैसे energy isolation device .ऐसे में हमे वहाँ कार्य करने वाले व्यक्तियों को होने वाले खतरे और उससे निपटने के तरीके के बारे में अवगत करना ज़रूरी होता है.

किसी की company की पहली प्राथमिकता यह होती है कि वह अपने employee को 100 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करे और ऐसे में जहाँ दुर्घटना का high risk रहे वहाँ कार्य करने से पहले हमेशा workers को competent person के द्वारा training उपलब्ध कराये. जिससे कि कार्य दौरान की खतरे कि संभावना नगण्य रहे.

 

Situation Required use of Lock Out and Tag Out

1.जब किसी भी mechanical equipment को repair या maintenance किया जा रहा हो तो mechanical equipmentके parts संभावित खतरे उत्पन्न कर सकते हैं.ऐसे case में maintenance के समय  lock out tag out system को follow  करना आनिवार्य हो जाता है.

2.जब Pipe line के अंदर workers काम करते हैं तो ऐसे में वहाँ hazards की संभावना और अधिक रहती है क्योंकि pipe line  के अंदर toxic gases के साथ खतरनाक chemical हो सकते हैं जो हमेशा खतरे का कारण बनते हैं.वहाँ भी Lock out tag out system का पूर्ण रूप से अनुसरण किया जाता है.

3.जब कोई भी electrical isolation कार्य होता है तो वहाँ electrical shock जैसे high risk को possibility रहती है. ऐसे में वहाँ भी Lock out Tag out system follow  करना ज़रूरी होता है.

4.जहाँ work हो रहा है और वहाँ energy exits करने के पूरे chance होते हैं वहाँ भी hazards को कम नहीं आँकते और Lock out का पालन करते हैं.

अब आप lock out tag out को पूरी तरह से समझ गए होंगे कि यह क्या होता है?और कैसे काम करता है?,इसकी ज़रूरत कब पड़ती है?तथा इसका संचालन कैसे किया जाता है?

अगर यह topics  आप को अच्छा लगे तो अपने दोस्तों को शेयर ज़रूर करें.

 

इन्हे भी जाने-

Hierarchy of Risk Control

Work Permit System II Permit to Work

PPE

Personal Fall Arrest System (PFAS)

H2S Gas के Properties, Effects,Hazards और Precautions.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *