Manual Handling II Hazards II Precautions

                                                                                         Manual Handling

                       Manual Handling

किसी भी material को एक जगह से दूसरी जब man power के द्वारा shift करने का जो procedure होता है manual handling कहलाता है.

Hazard  and  injuries  in manual handling –

1.जब किसी sharp object को एक जगह से दूसरी जगह workers का द्वारा शिफ्ट करते हैं, ऐसे समय में उंगलिया कटने की पूरी संभावना बनी रहती है.

2.कई बार गर्मियों के दिनों में बाहर रखे metal बने से material धूप से गरम हो जाते है. ऐसे मे उन्हे shift करने पर burn of body की पूरी संभावना रहती है.

3.अगर manual handling के लिए कोई workers समान उठाता है, और उसे उठाने का procedure न पता हो तो पैर crush होने के पूरे chance रहते हैं.

4.Manual handling करते समय अगर workers fun करते हैं तो material पैर पर गिरने के पूरे chance होते हैं.

5.किसी भी material को उठाने का अगर method न पता हो तो उँगली या कलाई मे खिंचाव आ सकता है.

6.समान उठाते समय इस बात पर basically ध्यान देना चाहिए कि जो समान रखा है उसे उठाने के लिए कौन सा angel सही होगा तो समझ सकते हैं कि आगे चल कर ergonomic hazard के पूरे chance  होते हैं .

 

Precaution –

1.जब कोई sharp object उठाया जा रहा हो तो वहाँ इस बात पर ध्यान देना होता है कि manual handling करने वाला proper gloves ले रखा है या नहीं.

2.बाहर जो material रखा गया होता है और गर्मियों के दिनो मे तेज धूप होने के कारण गरम हो जाता है तो उसे शिफ्ट करने के लिए या तो मौसम के सही होने का इंतज़ार करें या ज्यादा ज़रूरी है तो proper PPE के साथ उसे manual handling करने का permission  दें.

3.Manual handling  हमेशा competent person के द्वारा ही कराये.

4.Manual handling  कराते समय रास्ते में जितने भी unwanted material हों उसे हटवा दें अन्यथा tripping hazard  होने की प्रबल संभावना रहती है.

5.किसी भी person से manual handling के लिए ना बोलें.जिस भी व्यक्ति को इसके बारे मे पूर्ण जानकारी हो उसे ही handling के लिए बोलें.

6.जब rigger समान को उठा रहा है तो उसके body position पर ध्यान दें.

7.किसी भी material को किसी भी person से जबर्दस्ती shift करने के लिए बोलें अन्यथा material का ठीक ढंग न उठा पाने की स्थिति मे कलाई मे मोच,पैर के कुचलने,फ्रेक्चर या खिचाव के पूरे chance होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *