July 27, 2021
Job Hazard Analysis Safety Awareness

Storage of Compressed Gas Cylinder

ऐसा नहीं की जो gases flammable नहीं होती हैं वह खतरनाक नहीं होती है वह भी उतना ही नुकनास पहुँचा सकती हैं जितना की flammable gases.इसलिए ऐसे gases को भी store करते समय उतनी ही सावधानियाँ बरती जाती हैं जितनी की flammable gases की.तो आइये storage of compressed gas के बारे में जानते हैं.

Storage of Compressed Gases-

1.जितने भी भी compressed gases होते हैं वह सभी उच्च दबाव(high pressurized ) metal container में बहुत अधिक potential energy के साथ भरे होते हैं. ऐसे cylinder rocket bomb से कम नहीं होते हैं जब कोई दुर्घटना घटित होती है अर्थात आग लगती है ऐसी स्थित में.

2.अगर cylinder का valve damage है तो आग लगने की स्थिति में यह विस्फोट कर सकता है और बहुत बड़े स्तर पर human life को effect कर सकता है अगर इसके आस- पास flammable और अन्य material इसके आस-पास उपलब्ध है.

The Safety Measure to Prevent such Accident are-

1.आप की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए की आप ‘cylinder valve’ को protect करें और सिलिंडर को protection cap  ज़रूर provide करें.

2.check कर यह सुनिश्चित हो लें valid haydrotesting date , stamp या label cylinder के उयपर उपलब्ध है या नहीं.

3.Cylinder को store करने से पहले यह check  कर लें कि उसमें किसी भी प्रकार का leakage तो नहीं और उसका visual inspection कर लिया गया है या नहीं.

4.अगर आप को पता चलता है की सिलिंडर में किसी भी प्रकार का leakage है तो तुरंत आप dealer को सूचना दें और cylinder को जितना सुराशित जगह पर पहुँचा सकते हैं पहुँचा दें.

5.Cylinder का regulator और valve हमेशा अच्छे condition में होना चाहिए.किसी भी प्रकार की लापरवाही बड़ी हानि का कारण बन सकता है.

6.Cylinder को कभी भी flammable materials  जैसे –Greasy और oily materials के साथ store नही करना चाहिए.यह fire या explosion जैसे दुर्घटना का कारण बन सकता है.

7.Cylinder को कभी भी खींच कर या rolled करके न लें जाये. इसे हमेशा trolly में रख कर एक जगह से दूसरी जगह shift करें.

8.Cylinder को कभी भी Vertical Position में रखना चाहिए और वो भी hard ground पर जिससे cylinder लुढ़क न सके. लुढ़कने की स्थिति में यह दुर्घटना का कारण बन सकता है.

9.Cylinder को transportation के समय उसके valve का खास ध्यान रखे जिससे valve damage न हो सके

10.जो cylinder खाली हो चुका है उसे marked कर दें और उसे अलग स्थान पर store करें.जिसे खाली cylinder को आसानी से पहचाना जा सके और यह सुनिश्चित कर लें की cylinder का valve tight है.

11. सिलिंडर के आस-पास open flame, smoking, welding  etc.आदि को avoid करना होता है और जिस area में cylinder को store किया गया है “No Smoking “ का बोर्ड लगाना न भूलें.

Note –जिस area में cylinder को store किया गया है, वहाँ पर fire extinguisher, और fire bucket sand के साथ हमेशा उपलब्ध होना चाहिए. इसको हमेशा maintain  किए रहें की emergency के case में बड़े दुर्घटना से बचा जा सके.

Compressed Air-

1.खाना खाते समय या directly साँस लेने के लिए कभी कभी भी air compressor का प्रयोग ना करें.

2.Compressor air से directly साँस लेने पर death या injury  की संभावना बनी रहती है.

3.Air compressor को इस तरह से बनाया गया है कि उसको वायुमंडल के normalदबाव में उसका प्रयोग किया जा सके.

4.Air compressor को service में लेने से पहले जितने भी internal pressure होते हैं उसे उसे मुक्त हो लेना चाहिए.

5.जब आप air compressor की service ले रहे हों तो दबाव को maintain  रखने के लिए कभी भी check valve पर भरोसा ना करें.

6. सबसे पहले यह सुनिश्चित हो लें सुरक्षा संबन्धित जो valve है उसकी size proper है या नहीं और rating को installed किया गया है या नहीं जब piping को compressor से discharge करने के लिए.

7.जब आप compressor को साफ कर रहे हों तो कभी भी toxic solvent या flammable liquids (जवलनशील पदार्थ) का प्रयोग न करें.

8.C compressor को  start करने से पहले जितने भी guards  और safety devices  हैं वह अपने स्थान पर रखे गए हैं या नहीं, air compressor को star करने से पहले देख लेना चाहिए.

9.जब कोई भी pneumatic  equipment को installed किया गया है या कोई भी pneumatic tools तैयार है चलने के लिए तो उसका manufacturer instruction को ठीक से पढ़ना और समझना होता है वो भी pneumatic tools को star होने से पहले.

10.Pneumatic tools को कभी भी दूसरे purpose के लिए प्रयोग नहीं करना चाहिए, जिसके लिए वह नहीं बना है. इसके साथ कभी भी non-standard attachment और accessories का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

11.जो compressed air regulator के माध्यम से supply दिया जा रहा है उसका pressure correct होना चाहिए. Pressure का fluctuation अच्छे संकेत की निशानी नहीं हैं.

12.जा इसका प्रयोग किया जा रहा हो तो goggles और breathing mask पहन लेना चाहिए जहाँdust or gritकी संभावना बनती है. जहाँ generatorके माध्यम से high level noise आ रहा है तो ear protection  पहनान अनिवार्य होता है.

इसे भी जाने-

अगर storage of compressed gas से संबन्धित post पसंद आए तो इसे share करना न भूलें.

Related posts

Safety Officer की Qualification Duty और Salary

Wajid Ali

Job Safety Analysis Meaning in Hindi या JSA full form

Wajid Ali

MSDS (Material Safety Data Sheet) Meaning Certificate Full Form Format in Hindi-

Wajid Ali

Leave a Comment