Safe Working Load or SWL of Scaffold in Hindi

  SWL of Scaffold

SWL of Scaffold 

किसी भी scaffolding पर कार्य करने से पहले scaffolding का SWL of Scaffolding  निकालना अनिवार्य होता है.बिना SWL of Scaffold  निकाले अगर उस पर कार्य की अनुमति देते हैं,तो संभावना बनती है की scaffolding पर ज्यादा भार पड़ने के कारण collapse  हो जाए.

Collapse होने का जो सबसे बड़ा बड़ा कारण यह होगा कि वहाँ कार्य करने वाले सभी लोग scaffold के load capacity से अनभिज्ञ(अंजान) होंगे.क्योकि बिना SWL निकाले workers को कार्य करने कि अनुमति दे दी गयी है.तो आइये scaffolding का SWL निकालते हैं.

SWL Calculation of Scaffold –

Scaffolding का SWL निकालना site पर कार्य करने वाले supervisor से लेकर safety से संबन्धित के  कार्य देखरेख करने वाले safety supervisor से लेकर safety manager तक को पता होना चाहिए.जिससे site visit के दौरान वह scaffolding के load capacity को निकालकर वह काम के safety को आसानी से जाँच सके. 

किसी भी scaffolding का SWL calculation करने के लिए निम्न formula को follow करते हैं जिससे कि आसानी से SWL को calculate किया जा सके-

SWL =D+(4 x L)

D = Dead Load (Weight of Scaffolding Components +Working Platform )

L =Live Load (Weight of Workers +Material +Tools )

माना कि-

D =110 Kg

Workers-A =55Kg, B =65Kg, C =70 kg

Tools Weight=200 Kg

Material Weight=1000 Kg

Apply Formula-

SWL =D +(4 x L)

=100+{4(55+65+70+200+1000)}

=100+(4 x 1390)

=100+5560

SWL =5660 kg

Convert into Ton=5660/1000

=5.66 Ton

अतः कह सकते हैं कि scaffolding का SWL 5. 66 Ton है

इसे भी जाने-

“अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगे तो इसे शेयर करें जिसे अन्य safety के field में काम करने वाले लोगों को पता चल सके जो इस फॉर्मूला से अनभिज्ञ हैं और वह भी इसको जानकार scaffolding के SWL निकाल करें और safe और unsafe activity को monitor कर सकें.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *