Benefit of Site Visit by Safety Department

Benefit of Site visit system by HSE Department

Site visit system किसी भी company में safety के level हो बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण activity होता है.Safety Department की यह responsibility होती है की वह समय –समय कार्य स्थल पर जाये और काम का inspection करे.जिससे की company के workers के द्वारा की जा रही unsafe activities पर control कर सके.

Some important point of site visit –

1.Site visit से HSE  Department को यह पता हो जाता है कि कौन worker, company द्वारा लागू किए गए safety rules को follow नहीं कर रहा है।इसके साथ यह भी पता चल जाता है कि safety employee के अनुपस्थिति मे कौन safety के नियम को तोड़ता है.ऐसे मे जो नियम के विरुद्ध जाता है उसको safety के rules फॉलो कराने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाता है.

2.समय-समय पर site visit करने से यह फायदा रहता है कि workers न चाहते हुये भी safety rules को follow  करता है, या करने के लिए बाध्य होना पड़ता.क्योकि workers जनता है कि अगर वह unsafe activities करते हुये पाया जाता है, तो HSE  Departmentउसे दंडित करने से पीछे नहीं हटेगा.

3.Site Visit करने से उस workers को easily identify कर लेते हैं जो safety के rules को 100 प्रतिशत follow करता. और उसे safety award देने मे परेशानी नहीं होता है.

4.Site Visit करने से safety violence कम होता है और production ज्यादा होता है.

5.Safety के तरफ से best supervision तब माना जाता है. जब समय-समय पर site visit किया जाता है और safety से related जो आवशकता होती है. उसे आसानी से पूर्ण किया जाता है जिससे public के बीच company कि positive image बनती है, और हर कोई उस company मे काम करने मे खुद को गौरान्वित महसूस करता है.

6.Site visit करने से कंपनी मे housekeeping maintain रहता है.जिसके कारण work place hygiene रहता है. और workers को काम करने मे मन लगता है.

7.बाहर से अगर कोई visitor आता है और company को visit करता है और देखता है कि HSE department के proper site visit करने के कारण housekeeping,, safety, violence और hygiene पर पूरी तरह control है, तो publicly positive message जाता है और company को आगे काम मिलने मे समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

8.Site visit करने से जो workers काम करते हैं उसे PPE’S issue को आसानी से solve  कर hazards  पर पूरी तरह कंट्रोल कर लेते हैं.

9.समय-समय पर site visit करने से workers horse play नहीं करता है. जिसके कारण accident पर काफी हद तक कंट्रोल बना लिया जाता है.

10.HSE department द्वारा site visit करने से supervisor द्वारा कभी भी काम के लिए extra pressure नहीं बनाया जाता है, और worker unsafe activities नहीं करता हैजिसके कारण accident पर विराम लग जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *