आज हम इस पोस्ट के माध्यम से RACE के बारे में बताने वाले हैं कि अगर आग लगती है तो हमें किस तरह का response करना होता है. PASS के माध्यम से हम extinguisher को operate करने के पश्चात् आग पर काबू पाते हैं. उसी तरह जो RACE होता है वह यह बताता है कि जब आग लगती है या smoke दिखता है या फिर आग के बारे में पता चलता है तो हमें क्या response करना चाहिए अर्थात उस समय हमारा reaction क्या होना चाहिए, इसी के बारे में हम यहाँ जानने वाले हैं.

जब कहीं भी आग लगती है या आप के बारे में पता चलता है तो आप को ऐसी स्थिति में धैर्य बनाने की अवश्यकता होती है अर्थात आप को ज्यादा panic नहीं होना है. ऐसे में आप को RACE के बारे में याद रखना है कि यह चार अक्षर वाला शब्द आप को क्या सीखता है यही याद रखना है.

Full Form of RACE –

R –Rescue/Remove

A – Alarm

C – Confine

E – Extinguish

रेस फुल फॉर्म इन हिंदी –

Rescue/Remove  –

आप जिस स्थल पर कार्य कर रहे होते हैं अगर आप को वहाँ आग दिखता है या फिर धुआँ दिखता है तो सबसे पहले वहाँ जो कार्य कर रहे होते हैं उन्हें उस स्थान से सुरक्षित बाहर निकाला जाता है. सबसे पहले उन्हें निकालना चाहिए जो आग में फंसे होते हैं, धुंए में घिरे होते हैं या आग के बहुत करीब होते हैं.

विकलांग लोगों को पहली प्राथमिकता के आधार पर उस स्थान से बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाना चाहिए अर्थात लोगों को assembly point पर पहुँचाना होता है.

हाँ यह उसी स्थिति में करना होता है जब आग पर काबू पाना आसन नहीं होता है.

Alarm/ Alert/ Activate –

आप जिस building में काम कर रहे होते हैं वहाँ जगह-जगह MCP लगा होता है. ऐसे जब आप को आग दिखता है और लगता है की  इस पर काबू पाना इतना आसान नहीं  है तो आप के सबसे नजदीक जो MCP होता है उसे operate करना होता है. इससे यह फायदा होता है कि पुरे building का alarm activate हो जाता है और fire response team को पता चल जाता है कि इस point पर आग लगा हुआ है. फिर वह आग बुझाने के लिए सक्रीय हो जाते हैं.

इसके अलावा जो building में काम करते हैं उन्हें भी पता चल जाता है कि building के अन्दर कुछ हुआ है और वह भी सुरक्षित स्थान (Assembly Point) पर पहुँचने के लिए सक्रीय हो जाते हैं.

Note- MCP कई तरह के होते हैं इसलिए उसे operate करने से पहले instruction को पढ़ लेना चाहिए.

Full Name of MCP – Manual Call Point

Confine/Contain –

अगर आप जिस स्थान पर कार्य कर रहे हैं और वहाँ आग लगी है और आप को लग रहा है कोई वहाँ फंसा नहीं है तो ऐसी स्थित में आप को उस स्थान के सभी दरवाजे खिड़कियाँ बंद कर देना चाहिए, जिससे की आग और अधिक ना फैले. जब धुआँ आग बाहर नहीं निकलेगा तो आग सिमित हो जाएगी, जिससे अधिक जान-माल के क्षति की संभावना कम हो जाएगी.

लेकिन यह काम करते हुए आप को ध्यान देना आवश्यक होता है कि कहीं आप को इससे नुकसान तो नहीं है. जब आप सुनिश्चित हो लें की आप को किसी भी प्रकार की क्षति तो नहीं होने वाला फिर यह कार्य करें.

Extinguish/ Evacuate –

Extinguish/Evacuate हमें यह बताता है कि जहाँ आग लगी है उस स्थान पर extinguisher है और अगर आप को उसे operate करना अआता है तो आग के अनुसार extinguisher का चुनाव करे और आग पर काबू पाने का प्रयास करें. Extinguisher का प्रयोग तभी करना है जब आग अनपे initial stage में हो. जब छोटे आग पर काबू पा लेते हैं तो बड़ा हादसा होने से बचा जा सकता है.

यदि आप को लगता है कि extinguisher की सहायता से आग पर काबू नहीं पाया जा सकता या फिर आप extinguisher को operate नहीं कर सकते तो सब कुछ छोड़ कर आप को assembly point पर पहुंचना होता है.

Conclusion-

उपर्युक्त बिन्दुओं के माध्यम से आप RACE को समझ गए होंगे. यदि आप जिस स्थान पर कार्य कर रहे हैं और वहाँ पर आग लगती है और अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न होती है तो आप को धैर्य रखना होता है उसके बाद RACE का अनुसरण करते हुए आग के बारे में सबको सूचित करना होता है और आग पर काबू पाने का प्रयास करना होता है.