July 27, 2021
Job Hazard Analysis knowledge Safety Awareness Uncategorized

Assembly Point Meaning in Hindi

“किसी भी company के अंदर वह स्थान, जहाँ emergency के समय सभी employees  सुरक्षित स्थान पर शरण लें ऐसे स्थान को assembly point कहा जाता है.”

(Assembly Point का दूसरा नाम Muster Point होता है )

इसे आप Definition of Assembly Point भी कह सकते हैं.

Assembly Point meaning in Hindi – एकत्रित होने का स्थान 

Assembly Point Symbol

जब आप assembly point को चुन रहे हैं या उसका प्रबंध कर रहे तो कुछ बातों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जिससे आप muster point  को और अधिक सुरक्षित बना सकें. और वहाँ पर emergency के समय इकट्ठा होने पर किसी भी पुनः दुर्घटना की संभावना न रहे.अन्यथा और अधिक व्यक्तियों को दुर्घटना के चपेट में आने की संभावना बन जाएगी.

इस पोस्ट में Assembly point in Hindi, Assembly point symbol, Assembly point meaning, Assembly point logo, Assembly point sign board, Assembly point image के बारे में दिया गया है.

हम यहाँ नीचे उन सभी बिन्दुओं के बारे में बताएँगे जिसे assembly point को चुनते समय या प्रबंधन करते समय ध्यान देना आवश्यक हो जाता है.

Types of Hazards in Hindi | संभावित खतरों के प्रकार

सिलेन्डर का एक्स्पायरी डेट या Check Expiry Date Of Cylinder

1.Risk Assessment of Assembly Point before Select –

सबसे पहले यह जानने की आवश्यकता होती है कि company के अंदर या work place पर  कितने assembly point कि ज़रूरत है और उनका उचित स्थान (suitable place ) क्या है.सही स्थान का चुनाव तब हो पाएगा तब यह ठीक ढंग से जान पायेगे कि जो कार्य चल रहा है या आगे जारी रहेगा उसमें किस तरह के खतरे की संभावना अधिक बनती है अर्थात जो व्यक्ति काम कर रहे हैं उन्हे किस प्रकार के जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है.

इसके साथ यह भी जानना आवश्यक होता है कि जिस muster point  के लिए स्थान चुन रहे हैं. क्या उस स्थान के लिए भी किसी भी प्रकार के खतरे कि संभावना है.? अगर है तो उसे कैसे दूर किया जाये, जिसे emergency के पश्चात इकट्ठा होने वाले व्यक्तियों को किसी भी प्रकार से खतरे का सामना न करना पड़े.

2.Assembly Point Locate in Safe and Visible Area –

Assembly point किसी building या कार्य स्थल से इतनी दूरी पर होना चाहिए कि अगर building के अंदर fire के कारण किसी भी प्रकार का धमाका होता है होता है तो असेंबली पॉइंट पर इकट्ठा (gathering) होने वाले लोग को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुँचे.

इसके कहने का तात्पर्य यह है की यह building के निकट या exit point के तुरंत बाद तो बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए.ऐसे स्थानो पर हर समय खतरे की संभावना बनी रहती है.

 

Assembly Point के उचित स्थान को निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझते हैं-

  • यह किसी भी building के height के 1.5 गुना दूरी पर उपलब्ध होना चाहिए.जिससे building के collapse होने के पश्चात कोई भी workers उसकी चपेट में न आए.
  • यह भीड़- भाड़ वाले इलाके में अर्थात जहाँ traffic होता है वहाँ नहीं होना चाहिए.
  • जहाँ muster point  होता है उस स्थान पर over head power lines नहीं होना चाहिए.
  • ऐसे place पर assembly point नहीं होना चाहिए जहाँ अन्य किसी भी प्रकार के खतरे की संभावना बनती हो.

यह खुले स्थान पर होना चाहिए और जब muster point का स्थान choose किया जा रहा हो तो यह देखना चाहिए वहाँ किसी भी प्रकार के explosion या chemical hazards या gas से effect होने की संभावना दिख रही है तो assembly point अत्यधिक दूर होना चाहिए अन्यथा नजदीक होने पर खतरे के चपेट में आने की संभावना रहती है.

Assembly point के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए जो workers से लेकर visitor तक सभी के लिए सुविधाजनक हो और यह किसी भी प्रकार के emergency vehicle के लिए व्यवधान न उत्पन्न करे.

3.Assembly Point Route Display by Map –

ऐसे स्थान जहाँ building बड़ी हो और work site लंबा हो ऐसे स्थानो पर जगह- जगह poster को लगा कर assembly point के route को दर्शना चाहिए. जिससे कंपनी के अंदर कोई आगंतुक भी emergency के समय उस स्थान पर आसानी से पहुँच कर खुद को सुरक्षित कर सके.

इसके अलावा असेंबली पॉइंट तक पहुँचने का एक दूसरा रास्ता भी उपलब्ध होना चाहिए जिससे अगर पहले रास्ते पर किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न दिख रहा है तो दूसरे रास्ते से व्यक्ति इस सुरक्षित स्थान तक पहुँच सके.

चूँकि assembly point का रास्ता हमेशा सरल होता है इसलिए वहाँ पहुँचना बहुत मुश्किल नहीं होता है लेकिन स्थिति हमेशा एक जैसी नहीं रहती है.जब emergency हो तो ऐसे में घबराहट या भावनाएं वहाँ तक पहुँचने में व्यवधान उत्पन्न कर सकती हैं और व्यक्ति अपने रास्ते से विचलित हो सकता है.

ऐसे स्थिति में जो map होता है वह अत्यधिक कारगर साबित होता है और व्यक्ति सकुशल अपने स्थान पर पहुँच सकता है. यह उनके लिए अत्यधिक beneficially होता है जो company के अंदर या तो नए होते हैं या आगंतुक.

वैसे भी नए employee को safety induction के दौरान असेंबली पॉइंट को दिखाया जाता है.

4.Identify Assembly Point and Mark It –

Signage  द्वारा assembly point को स्पष्ट रूप से पहचाना जाना चाहिए. जो assembly के संकेत होते हैं उसे काफी ऊंचाई पर रखा जाना चाहिए जिससे पैदल या किसी भी प्रकार के vehicle से यह ढकें नहीं.

इसको इस तरह से दर्शया गया हो की कम रौशनी में भी असेंबली पॉइंट के symbol को पहचाना जा सके.इसके लिए खास कर अतिरिक्त प्रकाश की व्यवस्था की जाती नहीं, इसके अलावा इसको display करने के लिए ऐसे paper का प्रयोग किया जाता है जो चमकता हिय और कम प्रकाश में भी पहचाना जा सकता है.

अगर company के अंदर multiple employer हैं तो ऐसे में जहाँ जिस company का assembly पॉइंट हो वहाँ उस company का logo लगा देना चाहिए जिससे जानने में यह आसानी हो कि आस-पास स्थित  muster point किस company का है. जिससे लोगों का confusion को आसानी से दूर किया जा सके.

5.Communication About Assembly Point –

अगर आप जहाँ भी या जिस company/ organization में काम कर रहे हैं तो वहाँ पर काम करने वाले बहुत से लोग assembly point के होने का उद्देश्य या उसके importance को नहीं समझ पाते हैं.इसलिए यह ज़रूरी होता है कि जो employee  नए होते हैं, उन्हे जितना जल्दी हो सकेअसेंबली पॉइंट     के बारे में अवगत करा देना चाहिए.

आप की यह responsibility बनती है कि अपने workers को muster point के emergency procedure के बारे में हमेशा याद दिलाते रहें. इसके साथ इस तथ्य पर ज़ोर दें कि emergency के समय न केवल muster point पर इकट्ठा होना चाहिए बल्कि company के अंदर काम करने रहे अधिकारियों या आपातकालीन कर्मियों के आगे का निर्देशन प्राप्त होने तक वहाँ इंतज़ार करना चाहिए.

6.Make Sure Employees are Aware of Multiple Assembly Point –

अगर कोई plant/company आदि बड़ा है और वहाँ कॉलेज हॉस्पिटल आदि की भी सुविधा हो इसके साथ वहाँ निवास स्थान भी हो तो ऐसे स्थानों पर एक से अधिक assembly point की अवश्यकता होती है.

कई बार  muster point को भवन के किसी floor पर department के द्वारा निर्धारित किया जाता है. इसलिए जो workers वहाँ काम कर रहे हैं उन्हें इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि उनके area में कौन सा असेंबली पॉइंट पड़ता है, जिससे किसी emergency के पश्चात् उन्हें ईधर- उधर न भटकना पड़े और आसानी के साथ सुरक्षित स्थान पर पहुँच सकें.

जो workers होते हैं जो कार्य स्थल पर काम कर रहे होतें हैं उन्हें यह बताना ज़रूरी होता है कि जिस work place पर वह काम कर रहे हैं उनके आस-पास जो assembly point है उसी पर उनका अधिकार होता है, और हाँ यह किसी भी individual worker के लिए नहीं होता है.

जब कोई workers building या plant/ company के अन्दर घूम राहे होते हैं या उनका घूम कर काम करने की duty होती है तो ऐसे में वह उस assembly point का प्रयोग करें जो sign board के माध्यम से आस-पास indicate किया गया हो. उन्हें ऐसा कभी नहीं करना चाहिए कि जहाँ वह हमेशा काम कर रहे होते हैं उस स्थान के assembly point पर आने का प्रयास करेंगे.

7.Safe Access to the Assembly Point is Priority –

अगर किसी building या plant/company के अंदर से workers को emergency के case में safe exit चाहते हैं तो हमेशा आपातकालीन लाइट का arrangement करना चाहिए और जहाँ से बाहर निकलने की व्यवस्था हो वह स्पष्ट रूप में उसकी पहचान होनी चाहिए. और उस रास्ते में किसी भी प्रकार की व्यवधान उत्पन्न करने वाला किसी भी प्रकार का material न रखा हो.

आप को यह सुनिश्चित करने के लिए एक plan बनाने की अवश्यकता होती है कि  जो प्रतिबंधित workers होते हैं जिन्हें हर जगह जाने की अनुमति नहीं होती है उन्हें असेंबली पॉइंट  तक पहुँचने में किसी भी प्रकार के समस्या का सामना न करना पड़े.

8.Count Everyone at Assembly Point –

जब कोई भी emergency होता है तो सभी को असेंबली पॉइंट  पर पहुँचने की अवश्यकता होती है ऐसे में जब सभी पहुँच जाये तो प्रत्येक को employee को गिनना आवश्यक होता है, यह देखने के लिए उस area में जितने employees/workers काम कर रहे थे वे सभी सुरक्षित स्थान पर उपलब्ध हैं या नहीं.इसके लिए पहले से किसी एक व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपते हैं.

यह procedure इसलिए किया जाता है कि अगर कोई व्यक्ति पीछे छूट जाता है तो उसे बिना बिलम्ब किये आसानी से बचाया जा सके. अगर जिसको captain नियुक्त्त किया जाता है जिसका काम असेंबली पॉइंट पर पहुँचने वाले workers को गिनना होता है, उसके लिए एक अलग dress code निर्धारित किया जाना चाहिए जिससे कोई भी rescuer या fire fighter उसे आसानी से पहचान सके और workers से सम्बंधित लेखा-जोखा ले सके.Captin किसी भी कर्मचारी को बनाया जा सकता है और उसे हमेशा उनके जिम्मेदारियों को याद दिलाना चाहिए.

9.Rehearasls are Worth the Time –

Assembly point पर workers सुरक्षित तब पहुँच पायेगें जब assembly point पर जो पहुँचने का plan होता है वह ठीक से execute किया गया हो.इसके लिए हर तीसरे महीने पर एक बार mock drill के माध्यम से इसे जांचना होता है और गलती पकडे जाने पर उसे दूर करना होता है. Mock drill के दौरान इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए कि क्या सभी workers निकासी के रास्ते से assembly point तक पहुँचने के रास्ते से परिचित हैं.

इसकी जिम्मेदारी जो assembly point का captain होता है उसके ऊपर होता है और वह प्रत्येक workers पर ध्यान देता है और उसकी समीक्षा करता है. उसे इस बात पर भी विशेष ध्यान देना होता है कि कहीं worker निकासी स्थान से सुरक्षित स्थान पर पहुँचने में अधिक समय तो नहीं ले रहा है.

Captain को यह भी देखना होता है कि सुरक्षित स्थान तक पहुँचने के लिए कहीं किसी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न करने वाला material तो नहीं है जिसके कारण सुरक्षित स्थान तक पहुँचने पर देर हो रहा है.क्या ईस तरह की बाधा पहले भी थी या अब नया उत्पन्न हुआ है.उसे जितना जल्दी हो सके दूर करने का प्रयास करना चाहिए.असेंबली पॉइंट  के captain को यह भी observe करना होता है कि assembly point या उसके आस-पास कहीं कोई और खतरा तो नहीं है?

10. Share Assembly Point Information with Visitor –

Employer को यह सुनिश्चित होना होता है कि क्या आने वाला प्रत्येक visitor, contractor या कोई भी अस्थाई कर्मचारी को यह पता है या नहीं कि assembly point कहाँ है?और वहाँ पहुँचने का रास्ता क्या है.प्रत्येक employee की यह जिम्मेदारी होती है emergency के दौरान सभी को सुरक्षित रखने के लिए भरसक प्रयास करे.

Conclusion –

असेंबली पॉइंट  एक critical component होता है, उन्हें स्पष्ट रूप से पहचाना जाना चाहिए और खोजने में आसानी उपलब्ध होना चाहिए. एक workplace या building से सुरक्षित निकासी के बाद workers के लिए विशेष कार्यस्थल,काम के प्रकार,खतरों  के प्रकार और बाहरी खतरों पर विचार करने की अवश्यकता होती है.समय-समय पर यह जाँचने की अवश्यकता mock drill होता है workers अभ्यास करते हैं या नहीं और यह भी देखना होता है की emergency के लिए सभी तैयार हैं या नहीं.

इसे भी जाने-

Related posts

CLI और RLI college and Admission Process

Wajid Ali

सिलेन्डर का एक्स्पायरी डेट या Check Expiry Date Of Cylinder

Wajid Ali

Fire Hazards and Precaution

Wajid Ali

Leave a Comment