Respiratory Protection in Hindi

Respiratory PPE

 अगर Personal Protective  Equipment की बात करे तो यह दो तरह के होते है, एक Respiratory Protection Equipment और दूसरा Non Respiratory Protection Equipment.इसके पहले हमने Non Respiratory Protection के बारे में चर्चा कर चुके हैं.

आज हम यहाँ पर उन सभी respiratory protection के बारे में चर्चा करने वाले हैं जहाँ कार्य स्थल पर इसकी आवश्यकता होती हैं.                                           

 Respiratory protection का प्रयोग अपेक्षाकृत ऐसे स्थानो पर किया जाता है जहाँ जहरीले धूल, गॅस, वाष्प, धुएँ और mist आदि तक उपलब्ध होते हैं.ऐसे स्थानो पर dust mask, chemical cartridge, air line respirator, BA  set आदि का प्रयोग किया जाना अनिवार्य होता है.

Respiratory Protection Equipment-

जो PPE होता है वह उपयोग करने से पहले proper information और training का दिया जाना आवश्यक होता हैं. बिना इसका respiratory PPE का देना सख्त मना होता है.

सबसे पहले Employee को IPCL engineer से consult करना होता है फिर उसके बाद अगर वह जिस प्रकार के respiratory protection की बात करता है वही PPE  उपलब्ध करना अनिवार्य होता है.

हमारे कुछ ऐसे operation या work होते है जिसे करते समय workers को contaminated air में सांस लेना पड़ता है.यह कई बार process को failure के case में होता है.ऐसे में respiratory protection का प्रयोग करते समय इसे बारीकी से देखना अनिवार्यता की श्रेणी में आता है      

Gas Mask और particulate respiratory का प्रयोग chemical, gas और dust particle (धूल के कण) आदि स्थानो पर कार्य के दौरान किया जाता है.

एक दूसरे प्रकार के respiratory protection  के माध्यम से कार्य के दौरान user को दूसरे माध्यम से हवा purifier करके स्वच्छ और साफ हवा उपलब्ध कराई जाती है.

इसके अलावा respiratory protection के लिए BA  Online Set (Breathing Apparatus Online Set) या फिर Self Contained Breathing Apparatus (SCBA ) set कार्य स्थल पर उपलब्ध कराये जाते हैं, जहाँ प्रयाप्त हवादार जगह उपलब्ध नहीं होता है और engineering  system  कार्य नहीं करता है जैसे की confined Space.

यहाँ कुछ respirators  का उदाहरण देने वाला हूँ जिससे की आप आसानी से समझ सकें-

a. Disposal Mask-

   इसका प्रयोग ऐसे स्थानो पर किया जाता है जहाँ dust particles हवा में उपलब्ध होता है और साँस लेने के दौरान साँस के साथ अंदर जाने की संभावना होती है.

b. Air Supplying Respirator (ASR )-

  इसका प्रयोग वहाँ किया जाता है जहाँ limited  Space (सीमित जगह) और इसके साथ nose  pipe लगा होता है.इसे लगाने वाला व्यक्ति वहीं न move कर सकता है जितनी लंबी pipe हो.B.A . online set इसका सबसे अच्छा example  होता है.

c.Self Contained Breathing Apparatus(SCBA )-

इस Respiratory Protection का प्रयोग केवल और केवल 10 से 15 मिनट किया जाता है. किसी काम के लिए इसका प्रयोग नहीं कराते हैं लेकिन inspection के दौरान इसका प्रयोग किया जाता है.क्योंकि काम के दौरान oxygen cylinder के खत्म होने पर दुर्घटना की संभावना हमेशा बनी रहती है.

Component of SCBA –

SCBA Component

1.Harness Belt-

इसका प्रयोग पीठ पर जो oxygen cylinder को बाँधने के लिए किया जाता है.

2.Air Cylinder-

इसके अंदर oxygen gas भरी होती है और जहाँ oxygen का आभाव होता है वहाँ इस harness belt से बाँध कर ले जाते हैं.

3.First Stage Regulator-

यह properly  तब काम करता है जब oxygen cylinder properly भरा होता है.

4.Second Stage Regulator-

यह काम तब करता है जब oxygen cylinder के अंदर कुछ ही गॅस बची होती है.Bike के main और reserve से भी इस concept को clear कर सकते हैं.

जैसे ही bike  में reserve  लगता है हम समझ जाते हैं कि गाड़ी मुश्किल से कितने दूर जा सकती है. Same Theory यहाँ भी लागू होती है कि ऑक्सिजन जब कुछ मात्रा में बचता है तो यह indicate कर देता है कि प्रयोग करने वाले व्यक्ति जितना जल्दी हो सके escape कर जाए.

5.Cylinder Pressure Gauge –

इसमें दो gauge meter लगे होते हैं पहला gauge meter यह संकेत देता है कि oxygen cylinder में कितना oxygen है और दूसरा यह बताता है कि oxygen किस pressure के साथ लिया जा रहा है.

6.Remote Pressure Galled –

इसका प्रयोग oxygen के pressure को कम या ज्यादा करने के लिए इसका प्रयोग करते हैं.

7.Face Mask –

इसका प्रयोग करने से यह फायदा होता है कि हवा में जो धूल के कण होते है,वह आंखों में नहीं पड़ते हैं. और जो contaminated air होता है, वह भी आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाता है. और व्यक्ति ऐसे जहरीली गैसों कि inhale नहीं करता है.

8. By Pass Valve –

यह इसलिए प्रयोग किया जाता है कि जब साँस लेते हैं और छोड़ते हैं तो इसके रास्ते carbon dioxide बाहर आ सके.

        जो व्यक्ति SCBA Set प्रयोग करता है वह कहीं भी आसानी से move कर सकता है जबकि जो B.A . Online set प्रयोग करता है वह वहीं तक move कर सकता है जितना लंबा nose pipe attached हो.

SCBA  करने से पहले जो pressure gauge meter लगा होता है वह properly काम कर रहा है या नहीं, इसके साथ यह भी verify कर लेना चाहिए कि SCBA  के लिए जो Oxygen cylinder ले कर जा रहे हैं वह full है या नहीं.

जब harmful gases कार्य स्थल पर होता है, तो APR  दूषित gas को purifier करता है.APR  वायु को शुद्ध करने वाले elements को passing ambient के माध्यम से बाहर निकाल हवा को शुद्ध करता है.

Air Purifying Respirator-

APR  तीन basic प्रकार में आता है-

1.Particulate Removing –

जितने भी गीले scrubber होते हैं, एक liquid spray पर gas steam  से धूल के कर्णो का हटाने का भरोसा करते हैं.

2.Vapors and Gas Removing –

APR  का माध्यम से जितने भी Vapors और Gas हवा में होते हैं सभी तो remove कर शुद्ध हवा कार्य करने वाले employee को उपलब्ध करते हैं.

3.APR  में हवा से solid और liquid खतरों को दूर करने के लिए replicable फ़िल्टर या air purifying elements होते हैं अर्थात कर सकते हैं कि combination of two .

Self-Contained Under Water Breathing Apparatus-

जितने भी SCUBA Divers होते हैं वह SCUBA करने के लिए अपने साथ Berating Apparatus के जितने भी component होते हैं अपने साथ ले जाते हैं.यह बहुत भी अधिक  Freedom  महसूस करते हैं अन्य air lines कि अपेक्षा.

Chemical Cartridge respirator-

Chemical Cartridge के साथ half mask दिया जाता है तथा यह cartridge उचित chemical तथा खासतौर से (दूषणकारी) contaminants. यह non emergency respiratory होता है और जहाँ oxygen की कमी होता है वहाँ इसका प्रयोग नहीं किया जाता है.

यह chemical cartridge सीमित समय के लिए प्रयोग किया जाता है जो उस environment में उपलबद्ध contaminants के उपर निर्भर करता है और यह जो पहनता है उसके activities के उपर निभार करता है की वह कितने देर तक contaminants environment काम करता है .

यह chemical cartridge respirator वहाँ कदापि प्रयोग नहीं करना चाहिए,जहाँ का वातावरण का आयतन 0.1% अर्थात environment में 0.1% contaminant उपलब्ध हो.

इसे भी जाने –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *