Follow Construction Safety Rules

Construction Safety Rules-

जब हम construction site पर काम कर रहे होते हैं तो वहाँ किस तरह के Construction safety rules होते हैं यह वहाँ कार्य कर रहे प्रत्येक को पता होना चाहिए. जब तक सभी यह नहीं जानते तब तक हम किसी भी कार्य का सुरक्षित तरीके से संचालन नहीं कर सकते. Employer की यह जिम्मेदारी होती है कि किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले वह safety के बारे में अवश्य विचार करे.

हम यहाँ 10 safety rules of construction site के बारे में विचार करने वाले हैं, जो कार्य के दौरान प्रत्येक employee को जानना आवश्यक होता है, जिससे कार्य को safe procedure में खत्म किया जा सके.

Safety professional के क्षेत्र में काम करते हुए जब हम fresher होते हैं और construction site पर कार्य कर रहे होते हैं तो हमारे लिए challenging task होता है. क्योंकि अभी हम safety के क्षेत्र में ज्यादा परिपक्व नहीं होते हैं और सुरक्षा का कार्यभार हमारे सर पर होता है.

Construction site पर विशेषकर सुरक्षा को तभी आगे बढ़ा पायेगें, जब हमें यह पता होगा की उस working site पर कौन- कौन से कार्य होने को हैं और उस कार्य के दौरान किस तरह के basic safety rules को follow करना होता है और basic safety rules उस सभी को पता होना चाहिए जो construction site पर work कर रहे होते हैं.

ऐसे में हमें वहाँ कार्य करने से पहले safety rules of construction site के बारे में पता होना चाहिए जिससे कार्य के दौरान उसका अनुसरण कर सके और कार्य को सुरक्षित माहौल में समापन किया जा सके.

आइये हम construction site safety rules के बारे में जानते हैं, जिसको workplace पर follow करना होता है. Fresher student जो safety profession के लिए पढाई कर रहे हैं, विशेषकर इन बिदुओं पर अवश्य ध्यान दें.

Basic Safety Rules of Construction Site –

  1. Use Correct PPE (Personal Protective Equipment) –

जब हम कंस्ट्रक्शन साईट पर कार्य कर रहे होते हैं तो PPE का प्रयोग करना mandatory होता है. क्योकि personal protective equipment कार्यस्थल पर workers और accident के बीच एक barrier का काम करता है.

जब workers से गलती होती है और दुर्घटना होती है तो यह खतरे से protect करता है. कह सकते हैं कि यह workers के लिए lifeline होता है और खतरे को भांपते हुए कार्य के अनुसार workers को दिया जाता है.

  1. Do Not Work Without Induction –

जब हम कंस्ट्रक्शन साइट पर कार्य करने के लिए जा रहे होते हैं तो जो कार्य होने जा रहा है उसके बारे में हमें पूर्ण जानकारी होनी चाहिए. अगर जानकारी नहीं होगी तो हम किसी भी कार्य को सुरक्षित ढंग से संचालन नहीं कर पायेगें. इसलिए कार्य शुरू होने से पहले HSE Induction ( Safety Induction) दिया जाता है. जिससे कार्य को safe procedure में किया जा सके.

अतः कह सकते हैं जब तक आप का safety induction नहीं हो जाता, तब तक आप किसी भी कार्य को शुरू ना करें. अगर करते हैं तो खतरे की सम्भावना अधिक रहेगी अर्थात risk का level अधिक रहता है.

  1. Keep Construction Area Neat and Tidy –

Construction Site पर जब कार्य का संचालन होता है तो ऐसे में वह स्थान गिला के साथ-साथ गन्दा भी रहता है. अब ऐसे माहौल में काम करता खतरे से खाली नहीं होता है. क्योकि ऐसे वातावरण में काम करने के पश्चात् फिसल कर या ठोकर लग कर गिरने की सम्भावन बढ़ जाती है.

तो कार्य शुरू होने से पहले देख लें कि जिस स्थान पर कार्य होने जा रहा है वहाँ किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न करने वाले material तो नहीं है, कार्य स्थल पूरी तरह से साफ़ है या नहीं. अगर नहीं तो कार्य का संचालन तब तक ना करें जबतक unwanted material को हटा ना दिया जाए और workplace को पूरी तरह से proper housekeeping ना  कर दिया जाए.

  1. Do’nt Intentionally Put Anyone at Risk –

कार्य करने से पहले खतरे को observation करने के पश्चात् उसे दूर करना होता है अर्थात risk को reduce करना होता है. जब आप कार्य संचालन करने से पहले संभावित खतरों का आंकलन करते हैं और जहाँ भी दिखता है तो बिना उसे दूर किये किसी कार्य को करते की अनुमति ना दें. अगर देते हैं तो आप अपने और वहाँ करने वालों को जोखिम में डाल रहे हैं.

  1. Follow Safety Sign and Procedure –

Workplace पर जो भी safety sign लगे होते हैं उसका पालन करना वहाँ कार्य कर रहे employees की  responsibilities होती है. इसके अलावा कार्य स्थल पर जो भी safety procedure उसे भी प्रत्येक को अनुसरण करना भी प्रत्येक की जिम्मेदारी होती है.

  1. Never Work in Unsafe Area –

अगर कार्य स्थल पर board लगा है “ DO NOT ENTER” तो ऐसे स्थान पर ना तो जाना होता है और ना ही वहाँ पर किसी भी तरह के कार्य को शुरू करना होता है. क्योकि ऐसा स्थान कार्य की दृष्टि से असुरक्षित होता है और ऐसे स्थान पर कार्य करना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित होता है. ऐसे स्थान पर कार्य करते हुएकोई भी दुर्घटना की चपेट में आ सकता है.

  1. Report Near Miss –

अगर कंस्ट्रक्शन साईट पर कार्य कर रहे होते हैं और वहाँ near miss होता है तो उसे report करने की आवश्यकता होती है .इसे आपको अपने supervisor या फिर उस स्थान पर जो भी safety professional होते हैं उन्हें report करने की अवश्यकता होती है. जिसे near miss जैसे घटना को investigate करने के पश्चात् उसके root causes को ढूंढा जाए और control measure develop किया सके जिसे future में पुनः वह accident की पुनरावृति न हो.

  1. Never Temper with Equipment –

Construction site पर जितने भी equipment का प्रयोग किया जा रहा है उसके साथ कभी temper नहीं होना है. यानि जो भी guard rails लगे हैं या फिर जो scaffolding बने हैं उसके किसी भी component को ना loose करना है और ना ही उसे पूर्ण रूप से खोलना है.

इसके अलावा जिस machine या equipment का प्रयोग किया जा रहा है और उसमें जो guard लगा है तो उसे कभी भी नहीं खोलना चाहिए या फिर खोल कर मशीन को कदापि operate नहीं करना चाहिए. यह पूरी तरह से प्रतिबंधित होता है.

Construction site safety rules में यह भी आता है की अगर कोई  defected equipment है तो खुद से repair करने का प्रयास नहीं करना चाहिए, यदि उसके बारे में हम जानते नहीं है अर्थात competent नहीं है.

  1. Use Proper Appropriate Equipment-

जब कंस्ट्रक्शन साईट पर कार्य होता है तो कार्य के दौरान बहुत सारे equipment का प्रयोग किया जाता है लेकिन प्रयोग करते समय इस बात पर ध्यान देना आवश्यक होता है कि जिस equipment का प्रयोग किया जा रहा है वह कार्य के लिए suitable है या नहीं.

किसी कार्य के दौरान अगर कोई worker कार्य से सम्बंधित उपकरण का प्रयोग नहीं कर रहा है उसे रोकें और जब उससे सम्बंधित उपकरण जब प्रयोग करने जा रहा हो तो काम करने की अनुमति प्रदान करें.

जिस भी equipment का प्रयोग में लाया जान है उसे प्रयोग करने से पहले यह देखलेना आवश्यक होता है कि कहीं उसमें defect तो नहीं.

  1. Clear Doubt before Start Work –

कार्य शुरू होने से पहले जितने भी doubt हो चाहे वह कार्य से सम्बंधित या फिर सुरक्षा से सम्बंधित तो उसे अपने supervisor से या वहाँ उपस्थित safety professional से अवश्य पूछ लें जिससे की कार्य को सुरक्षित ढंग से संचालन कर समाप्त किया जाए.

इस पोस्ट में construction safety rule, 10 construction safety rule, construction safety rule in hindi आदि के बारे में दिया गया है.