Tool Box Talk II TBT

TBT(Tool Box Talk) क्या होता है-

Company  के अंदर किसी भी तरह का कार्य शुरू करने से पहले एक तरह का informal meeting होता है या कह सकते हैं group discussion होता है. जिसमे safety का employee जो कार्य हो रहा है, उससे संबन्धित hazards, risk और safety issues के बारे बात करते हैं tool box talk कहलाता है.

TBT के दौरान बताए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु

1.कार्य स्थल पर safety के importance के बारे मे workers को बताते हैं।

2.Work  site  पर कौन सा कार्य होने जा रहा हैं, उसके बारे मे discuss करते हैं और उससे संबन्धित जो hazards, risk है उसके बारे मे बताते हैं. और उस hazards से बचने के लिए कौन-कौन safety precaution  company उपलब्ध करती हैं उसके बारे मे deeply चर्चा हैं.

3.जो काम होने जा रहा है उसमे किस तरह के tools, tackles का प्रयोग होने जा रहा है,उसके साफ-सफाई के बारे मे जानकारी देने हैं तथा उससे होने वाले संभावित खतरों के बारे मे बताते हैं. और उससे बचने के उपाय के बारे मे अच्छी तरह समझते हैं.

4.अगर कोई work start और उसमे किसी भी प्रकार का implementation हैं या जो कार्य करने के ढंग मे किसी भी प्रकार का changing है तो workers को तुरंत उसके बारे मे information दें.

5.पिछले mistake को याद रखते हैं, और जो दुर्घटना का कारण था उसके बारे मे बताते हैं कि पिछले accident कि पुनरावृति न हो सके, और जो company loss हुआ और जो workers कि injury हुयी future  मे दुबारा न हो।

6.TBT के दौरान correct PPE’S के बारे मे बताते हैं, जिससे अगर किसी भी प्रकार का Accident हो तो वह बिना किसी भी प्रकार कि injury हुये आसानी से बच सके.

7.TBT के दौरान motivational story  सुनाये और उन्हे family से interactकरने का हरसंभव प्रयास करें कि अगर workers  unsafe  activities के बारे मे सोचे तो तुरंत उसके family का चेहरा सामने आए और वह गलती करने से बच जाए.

8.TBT जब हो रहा हों तो workers के health से संबन्धित discuss करना न भूलें. जिससे वह स्वस्थ रहे और काम करने मे मन लगे और दुर्घटना कि संभावना काफी हद तक कम हो जाये.

9.जब TBT हो रहा हो तो housekeeping के importance को बताएं और बिना housekeeping  हुये कार्य होने पर उसके disadvantage जैसे कि-sleeping ,tripping, fire  या उससे होने वाले अन्य दुर्घटनाओं के बारे मे बताएं.

10.जो work होने जा रहा हैं उसके बारे मे विस्तृत रूप से describe  करना न भूलें.

11.जिन workers को TBT दें रहे हैं,उन्हे question करने का मौका दें कि अगर उनके मन मे किसी भी प्रकार का doubt चल रहा है तो उसको clear कर सकें.

12.TBT देते समय सरल भाषा का प्रयोग करें,जिससे workers को समझ आए. क्योकि works ज्यादा पढे-लिखे नहीं होते ऐसे मे उन्हे difficult भाषा समझ नहीं आएगी, और कोशिश करें कि जिस क्षेत्र के workers ज्यादा हों उन्हे उसी क्षेत्रीय भाषा मे समझाने का हर संभव प्रयास करें.

13.TBT हमेशा कार्यस्थल पर होना चाहिए,जिससे की potential hazards को पहचान कर उससे संबन्धित control measure को आसानी से समझाया बताया जा सके.

14. Tool Box Talk केवल safety supervisor या safety officer को नहीं लेना चाहिए,कभी-कभी यह किसी workers से भी देने के लिए बोलें.जिससे वहाँ उपस्थित workers के safety awareness के बारे में पता किया जा सके.

15.अगर साइट पर किसी नए खतरे को observe करते हैं और वहाँ additional PPE की ज़रूरत पड़े तो उसके importance के बारे में बताए और उसे उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास करें .

TBT Formate-

                    Tool Box Talk Format

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *