Dismantling or Demolition Hazards Precaution in Hindi

Dismantling के दौरान जब कोई भी building या structure पुराना हो जाता है तो वहाँ पर उसे तोड़ कर नए building या structure का निर्माण किया जाता है.Building को तोड़ना एक challenging कार्य होता है.ऐसे में agency को building तोड़ते समय इस बात का ध्यान रखना होता है कि जो building पुरानी हो गयी होती है वो building unplanned collapse न करे या उस पुराने structure के बगल में स्थित structure में किसी भी प्रकार कि क्षति न हो.

Definition of Dismantling in Hindi-

किसी भी पुराने building या structure को manual या mechanism method से उल्टे क्रम में तोड़ने कि जो प्रक्रिया होती है वह dismantling या demolition  कहलाता है.

Types of Dismantling-

यह दो प्रकार का होता है-

Manual Demolition(Dismantling)-

जब किसी भी building या हो गए पुराने structure को हाथ से तोड़ने की प्रक्रिया को manual demolition कहते हैं.

Mechanism Demolition-

जब किसी भी पुराने building या structure को machine के माध्यम से जो तोड़ने की जो प्रक्रिया होती है वह mechanism demolition कहते हैं.

Note-दोनों तरह की dismantling उल्टे क्रम में होता है.

Safety Precaution to be Taken before Starting Job of Dismantling-(Dismantling Job शुरू होने से पहले लिए जाने वाले Safety Precaution )

Dismantling

1.Dismantling  जॉब शुरू करने से पहले एक complete plan बनाते हैं.Plan बनाते समय इस बात का ध्यान देते हैं कि वह sequence  में है या नहीं. अगर नहीं है तो उसे क्रम में लिखते हैं फिर उसी के अनुसार काम भी करते हैं.

2.Plan बनाने के बाद यद देखेंगे कि जो job safety plan है वह correct है या नहीं.Correct न होने कि स्थिति में जहाँ भी गलती होगी उसे तुरंत सही करेगें.

3.जब plan complete हो जाए तो उसे display board पर लिख देंगे और लिखते समय इस बात का ध्यान देंगे कि जिस भाषा में लिखा जा रहा हो उसके पढ़ने वालों की संख्या वहाँ ज्यादा है या नहीं.

4.जो dismantling का program बनाया गया है उसे display board पर carefully mention किया गया है या नहीं.इसके साथ उस display board पर यह भी mention किया गया है या नहीं कि कौन सा window और door खुला होना चाहिए और कौन सा door और window बंद रहना चाहिए.

5.जिस building को dismantling किया जाता है उस building के चारों तरफ building के double height से अधिक barricading कर देते हैं.यह इसलिए करते हैं कि अगर building unplanned collapse करती हैं तो मालवा barricading area में गिरेगा और बाहरी किसी भी व्यक्ति के जन माल की क्षति नहीं होगी.

6.Dismantling होने से पहले यह mark कर देना चाहिए की कौन से portion को manually तोड़ना और किसको mechanism .जिससे dismantling के दौरान building केcollapse होने की संभावना खत्म हो सके.

7.जब operation चल रहा होता है अर्थात dismantling  के काम के दौरान entrance के दोनों सिरों पर flag man को निर्धारित करते हैं, इसके साथ traffic movement पर ध्यान देते है.

8.Working site पर काम के दौरान जितने भी emergency services होते हैं वह उपलब्ध होने चाहिए कि किसी भी दुर्घटना के case में तुरंत rescue कर चोटिल व्यक्ति को hospitalize किया जा सके.

9. जहाँ भी कार्य हो रहा है वहाँ independent exit उपलब्ध होना चाहिए कि किसी भी emergency के case में बिना भगदड़ व्यक्ति आसानी से सुरक्षित स्थान पर पहुँच सके.

Hazards in Dismantling Job (Dismantling Job के दौरान संभावित खतरे)-

1.Dismantling के दौरान structure के collapse करने कि पूरी संभावना रहती है क्योकि structure या building पुराना होने के कारण इसे demolition किया जाता है.

2.Demolition के दौरान किसी भी material के ऊपर से नीचे कि तरफ गिरने की संभावना होती है.

3.अगर mechanism method से dismantling  करते हैं ऐसे में machine से लग कर किसी भी equipment के टूटने ले chance होते हैं.

4.चूंकि जब dismantling का काम होता है ऐसे में काम के दौरान guard rail आदि का प्रयोग नहीं करते हैं ऐसे में किसी व्यक्ति को ऊपर से नीचे गिरने के chance होते हैं.

5.Dismantling करते समय अगर electricity , gas service और water service को बंद नहीं करते हैं तो दुर्घटना की संभावना अधिक हो जाती है.

6. Gas, steam ,air, water, dust आदि की से hazardous environment की पूरी संभावना रहती है.

Safety Precaution in Dismantling Job-

Dismantling 2

1.Dismantling के work की अनुमति(permit) देने से पहले, survey competent person के द्वारा करा लिया जाता है.

2.जब survey का काम पूरा हो जाए तो building के owner से एक written evidence ले लेते हैं कि अगर building unplanned collapse करती है तो उसके क्षति कि भरपाई building मालिक को करना होगा न की agency को जो dismantling का work conduct करा रहा है.

3.Work शुरू होने से पहले यह देख लेना चाहिए कि कम के दौरान जिस तरह के safety appliances की ज़रूरत है उस तरह के safety appliances का प्रयोग किया जा रहा है या नहीं.

4.Dismantling के कार्य का संचालन competent person के द्वारा कराना चाहिए जिससे की working site पर दुर्घटना पर विराम लगाया जा सके.जब कोई भी competent supervisor किसी भी कार्य का संचालन कर रहा होता है तो वह संभावित खतरों को पहले भाँप लेता है और safety precaution उपलब्ध करा देता है जिससे दुर्घटना होने से पहले उस पर विराम लग जाता है.

5.जहाँ dismantling का कार्य हो रहा हो वहाँ area light, spot light, warning light,का होना आवश्यक होता है.जिससे खतरे की संभावना को टाला जा सके.

6.Dismantling के दौरान कार्य स्थल पर आने जाने के रास्ते workers के rules के अनुसार उपलब्ध कराना चाहिए.अगर साइट पर आने-जाने के रास्ते separate नहीं है तो emergency के दौरान भगदड़ मच सकती है और ज्यादा लोगों के हताहत होने की संभावना रहती हैं.

7.अगर किसी agency से dismantling का काम कराने जा रहे हैं तो उस agency के बारे में feed back advance में ले लेनी चाहिए अन्यथा ऐसे नहीं की काम देने के पश्चात हमें इस बात का आभास हो कि जिस agency के काम सौंपा गया है उस agency कि market value खराब है.

8.जब dismantling का work करने जा रहे हों तो पहले यह देख लेना चाहिए कि gas, water, sewerके अलावा जितनी भी services हैं तो उसे shutoff किया गया है या नहीं.जब तक ये सभी services बंद न हो तब तक काम करने का permit नहीं देंगे. ये सभी services start रहने के पश्चात एक बड़े खतरे का संकेत देती हैं. 9.काम start होने से पहले दिये गए permit को अवश्य check कर लें और यह देख लें की permit में जिस safety की बात की गयी है उस level का safety precaution उपलब्ध कराया गया है या नहीं

“अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगे तो comment देना न भूलें और इसे शेयर भी करें जिससे भविष्य मे और अच्छा लिखने के लिए प्रेरती हुआ जाये.इसके अलावा अगर आप को किसी भी topics के बारे में पढ़ना हों तो लिख भेजें.हम उसे पूर्ण करने का प्रयास जरुर करेंगे.”

इसे भी पढ़ें-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *