1st day Job as a Safety Supervisor or Safety Assistant

    4
    3
    Skillful worker attending brief meeting in the factory . Industrial people and manufacturing labor concept .

    Safety Engineering के बहुत से बच्चो की यह query है कि 1st day job में क्या करना होता है. Class पढ़ाने के दौरान लगभग प्रत्येक बच्चा इस प्रश्न को पूछता है, उन्हे तो मैं class में बता देता हूँ. लेकिन बहुत बच्चे ऐसे हैं जो यह नहीं जान पाते हैं और पहले दिन के जॉब को लेकर घबराये रहते हैं.

    Construction workers talking on site

    आज हम इस post के जरिये fresher students जो 1st day job के लिए जा रहे हैं उनके संदेह और घबराहट को दूर करने का प्रयास करने की कोशिश करूँगा, जिससे की working site पर प्रथम दिन को लेकर fresher student ज्यादा दबाव (stress) में  न रहें.

    किसी भी company में join करने से पहले, interview  के procedure से गुजरना होता है.हो सके तो यह interview telephonic हो और clientके द्वारा लिया जा रहा हो. ऐसे में जब आप का interview सही जाता है और आप पास जो जाते हैं तो company के तरह से join करने के लिए बुलाया जाता है और आप को किस location पर जाना है यह phone के माध्यम बता दिया जाता है.

    Interview  में selection के बाद जब आप पहले दिन company में जाते हैं तो सर्वप्रथम आप का medical test किया जाता है. यह सभी company के लिए नियम लागू नहीं होता हैं लेकिन कुछ companies इस formalities को पूरा करने के बाद second step के तरफ बढ़ती है.

    1st day job के लिए बहुत से company में gate pass के procedure से आप के company में joining का स्टेप शुरू होता है.ऐसे में जब आप का gate pass बन जाता है, फिर आप next procedure के लिए आगे बढ़ते हैं.

    अगले step में safety induction होता है जिसमें company के safety policy और उसके rules regulation के बारे में बताया जाता है. Safety Induction में बहुत सारी topics को cover किया जाता है. आप safety Induction के शब्द पर क्लिक कर इसे विस्तृत रूप से जान सकते हैं.

    इसके बाद से जो next step यह होता है कि आप को site visit कराया जाता है. यह safety induction के अगले दिन होता है. Site visit कराने वाला या तो safety department से कोई होता है या site supervisor होता है.

    Site visit के दौरान हो रहे कार्यों के बारे में बताया जाता है और वहाँ पर जितने भी employee काम कर रहे होते हैं उनसे introduction कराया जाता हैं, जिससे कि अगले दिन आप उन लोगों के लिए नए न रह जाएँ.

    जब आप site visit कर रहे हों तो इस बात का ध्यान दें कि site से संबन्धित जो भी query हो उस doubt को तुरंत clear कर लें कि अगले दिन काम के दौरान किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो.

    Construction workers talking on site

    जब आप site visit कर लेंगे तो आप को हो सके तो HSE Departmentमें ले जाया जाएगा, जहां आप को document से संबन्धित work के बारे में बताया जाएगा. Document से संबन्धित जितने भी work होते हैं जैसेकि-check list आदि के बारे में पूर्ण जानकारी दी जाती है.   

    इसके अलावा आप को उन सभी safety department से संबन्धित जितने भी employee काम कर रहे होते हैं, उस सभी से परिचय कराया जाता है और यह भी बताया जाता है कि कौन किस post पर कार्यरत है और company के कौन से location पर कार्य कर रहा है.

    यह बात ऊपर कहना चाहिए था लेकिन यहाँ कह रहा हूँ कि हो सके तो आप को working site पर पहले दिन ही TBT देना पड़ जाये. इसके लिए आप को तैयारी करके जाना होता है. अगर आप TBT से मना करते हैं तो इससे आप कि छवि खराब होगी.

    इससे निपटने का बस एक ही तरीका है कि आप TBT के लिए पहले से तैयारी कर लें. आप जिस संस्थान में पढ़ाई कर रहे हैं, अगर वहाँ TBT  की क्लास चल रही है या class के दौरान TBT की practice कराई जा रही है तो उसे seriously लें अन्यथा आप के पहले दिन ही site पर शर्मिंदा होना पड़ सकता हैं.

    TBT के practice  के साथ सेफ़्टी शपथ को भी यादा कर लें आप के test के तौर पर आप को पहले दिन शपथ दिलाने के लिए कहा जा सकता है,  और इसके लिए भी आप पहले से खुद को तैयार कर लें.

    आप सोच रहे होंगे कि मैं आप को डरा रहा हूँ लेकिन ये बातें आप के भलाई के लिए कह रहा हूँ इससे आप seriously लेते हुये खुद को तैयार करें.

    यह मैं आप से इसलिए कह रहा हूँ कि मैंने खुद site पर ऐसा देखा है new joining को TBT और शपथ के लिए ना कहते हुये शर्मिंदा होते हुये. शब्द थोड़े कड़े हैं लेकिन पालन करके देखें, पहले दिन आप को शर्मिंदा कदापि नहीं होना पड़ेगा.

    “1st day job से संबन्धित यह post आप को पसंद आए तो इसे share करना न भूलें.”

    इसे भी जाने-

    Comments are closed.