Define Accident,Near Miss and Incident

वैसे तो accident, near miss को लेकर confusion नहीं रहता है लेकिन जैसे ही incident की बात आती है इसे लेकर हमेशा दुविधा रहती है कि यह क्या है इसको define करना होगा तो कैसे करेंगे जैसे मन में बहुत सारे प्रश्न खड़े होते हैं.

तो आज इन तीनों को लेकर जो थोड़ी बहुत confusion है उसे दूर करने की कोशिश करते हैं और अलग- अगल लिख कर example के साथ समझाने कि कोशिश करूँगा की accident,incident और near miss क्या है.

Accident Definition in Hindi 

Accident एक unexpected(अप्रत्याशित) और unplanned (अविचारित) event होता है जिसके कारण किसी भी person को injury, illness, property loss  या कह सकते हैं death की पूरी सम्भावना रहती है, accident कहलाता है.

जैसे-किसी person का accident हुआ ऐसे में वह चोटिल हो जाता है अगर उसके पास treatment के पैसे नहीं है तो ऐसे में वह अपनी property बेंच कर इलाज कराता है ऐसे में उसका property loss होता है और अगर कहीं ज्यादा गंभीर हो जाता है तो उसकी मृत्यु हो जाती है.

इसे भी जाने-

Welding types and Definition

Fall Protection

Types of Hazards in Hindi | संभावित खतरों के प्रकार

H2S Gas के Properties, Effects,Hazards और Precautions.

 

Near Miss Definition in Hindi

Near Miss भी एक unplanned event होता है जिसमें injury, illness या property loss जैसे कोई परिणाम नहीं होता है अर्थात दूसरे शब्दों में कह सकते हैं की व्यक्ति बाल-बाल बच जाता है.

Work site पर इसे भी accident में count किया जाता है और इसका भी investigate करके root causes को पता किया जाता है कि future में पुनः दुर्घटना की पुनरावृति न हो और near miss कहीं accident में न परिवर्तित हो जाए.

जैसे-हम सड़क cross करते हैं ऐसे में दोनों तरफ देखते हैं अगर कभी बिना देखें सड़क पार करें और अचानक से कोई गाड़ी बगल से गुज़रे और हम बाल-बाल बच जाते हैं यही near miss होता है.इसे भी report किया जाता है कि भविष्य में पुनः repeat न हो और accident में न परिवर्तित हो जाए.

Incident means in Hindi 

 Incident  का शाब्दिक अर्थ “घटना” होता है.यह भी एक unplanned और unexpected event होता है जिसमे किसी भी प्रकार के serious injury और illness की सम्भावना कम रहती है लेकिन property loss के पूरे chance होते हैं.

जैसे-एक व्यक्ति bike से जा रहा है और अचानक से गिर गया और दूर छिटक गया,ऐसे में पीछे से आ रही कोई दूसरी vehicle पीछे से आकर उस व्यक्ति के  bike को ठोकर मारकर उसे बुरी तरह damage कर देता है.इसे incident कहते हैं जहाँ person तो injury नहीं होता हैं परन्तु उसके property loss ज़रूर हो जाता है.

इसे भी जाने-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *