Oxygen Cylinder Safety Rules in Hindi

Oxygen Cylinder

Oxygen Cylinder-

ऐसा नहीं की cylinder के अंदर flammable gases नहीं भरा होता है तो उसे store करने,use करने या एक जगह से दूसरी जगह shift करने के लिए किसी प्रकार के safety precaution और safety awareness की ज़रूरत की नहीं होती है.

इसे भी use में लाने के लिए उतने ही safety awareness की ज़रूरत होती है जितने की अन्य flammable gases का प्रयोग करने के लिए.

Control Measure of Shifting Oxygen Cylinder-

आइये उन महत्वपूर्ण बिन्दुओं के बारे में जानते हैं,जिसे oxygen cylinder को एक जगह से दूसरी जगह shift करते समय प्रयोग में लाते हैं.

1.कभी भी Oxygen cylinder को shift करते समय देखना ज़रूरी होता है कि जहां cylinder को shift करने जा रहे हैं,वहाँ पहले से कोई flammable substances तो नहीं रखा गया है.

जहाँ flammable substances रखा होता हैं वहाँ पर store करना मना होता हैं.क्योंकि आग लगने के case में आक्सीजन की प्रचुरता(Sufficient )के कारण आग बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है.

2.Oxygen cylinder को shift करते समय इस बात का पूर्णतः ध्यान देना चाहिए कि हाथ में किसी प्रकार का grease या कोई flammable oil तो नहीं लगा है.

अगर लगा है ऐसी स्थित में cylinder को handling करना मना होता हैं.क्योंकि cylinder को हाथ से फिसल कर गिरने के पूरे chances होते हैं.जिससे बड़े खतरे कि संभावना हमेशा रहती है.

3.Oxygen Cylinder और उसके fitting regulatorको कभी भी oil based साबुन से नहीं जाँच करना चाहिए.चूँकि oil flammable होता हैं और थोड़ा सा heat मिलने के पश्चात आग लगने की संभावना रहती है.

4.Oxygen cylinder के साथ कभी नही किसी flammable gas cylinder को store नहीं करना चाहिए क्योंकि cylinder leakage के case में आग बढ़ने की पूरी संभावना होती हैं.

5.अगर cylinder भरा है और उसे प्रयोग में नहीं लाया जा रहा है,उस condition में भी उसे हमेशा सीधा खड़ा रखना ज़रूरी होता है. और screw  safety को हमेशा लगा के रखना होता है. अगर cylinder खाली है ऐसे स्थित में उसके top position को लुढ़का के रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-

Construction Site पर Hazards और उससे संबन्धित Precautions

Construction Site पर Housekeeping के फायदे

Visual Inspection of Grinding Machine by Safety Officer

Supervisor Responsibilities II सुपरवाइजर की ज़िम्मेदारी

Lighting System at Construction Site

Manual Handling II Hazards II Precautions

WLL and Color Code of Web Sling

6.Construction site पर कभी भी खाली oxygen cylinder को खड़ा नहीं रखना चाहिए.धक्का लगने पर पास बैठे व्यक्ति के ऊपर गिरने के पूरे chances होते हैं.

7. Cylinder को कभी भी roll करके एक जगह से दूसरी जगह नहीं shift करना चाहिए.ऐसा करने की स्थित में किसी व्यक्ति के चोटिल होने की प्रबल संभावना रहती है.

8.जहाँ सीमित स्थान पर कार्य हो रहा है वहाँ पर कभी भी oxygen cylinder का प्रयोग ventilation के लिए नहीं करना चाहिए,खासकर confined space. ऐसे स्थानो पर अन्य किस स्रोत से oxygen पहुंचाने का arrangement करना चाहिए.

9.जब cylinder को किसी अन्य cylinder के साथ store करते हैं तो उनकी दूरी कम से कम 5 मीटर की दूरी पर होना चाहिए. इस प्रक्रिया को “Buffer Stocking” कहते हैं .

10.आक्सीजन खतरनाक तब हो जाता है जब यह pure है,ऐसे में जब high pressure हो तो oil और grease जैसे flammable substances के साथ यह और खतरनाक हो जाता है.

11. Cylinder को shift करने के लिए हमेशा trolley का प्रयोग करें और उसे shift करते समय chain से बांधान न भूलें.

12.Oxygen cylinder को हमेशा हवादार जगह पर रखें और हो सके तो उसे हमेशा flammable gas से दूर store करें.

13.Oxygen cylinder का valve खोलते समय सावधानी बरते और उसे हमेशा धीरे से ही खोलें.

14.जब oxygen cylinder का प्रयोग किया जा रहा हो ऐसे में वहाँ भी smoking प्रतिबंधित होता है.यह सोच कर ignore ना करें की आक्सीजन flammable gas नहीं है.

15.Oxygen Cylinder को जब shift किया जा रहा हो ऐसे में इस बात का पूर्ण ध्यान देना चाहिए कि route पूरी तरह clear है या नहीं.Safe Shifting के लिए यह महत्वपूर्ण बिन्दु है.

अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगे तो share करना ना भूलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *