MCB, MCCB, ELCB or RCCB

MCB का नाम लगभग सभी लोग जानते हैं क्योंकि यह प्रत्येक घरों में electrical appliances या high current से wiring  को बचाने के लिए लगाया जाता है.लेकिन MCCB ,ELCB और RCCB  के नाम से बहुत कम लोग परिचित होंगे क्योंकि इसका प्रयोग घरों मे नहीं बल्कि Companies के अंदर किया जाता है.Company में इसका प्रयोग क्यों किया जाता है इसको विस्तृत रूप आगे बताएँगे.

जहाँ तक RCCB की बात हैं तो मैं आप को बताना चाहूँगा की RCCB और ELCB  दोनों एक ही है और दोनों बस अलग-अलग नाम से जाने जाते हैं.

Safety Engineering पढ़ने वालों छात्रों को यह बताना बताना चाहता हूँ की इसका भी check list होता है और इसे भी आप को company का अंदर inspection  करने की ज़रूरत पड़ती है.

सबसे पहले इस सभी कि full name जानते हैं-

a .MCB =Miniature Circuit Breaker

b.MCCB –Molded Case Circuit Breaker

c . ELCB –Earth Leakage Circuit Breaker

d. RCCB –Residual Current Circuit Breaker

अब आइये MCB और ELCB  या RCCB को अलग- अलग समझते हैं-

1.MCB(Miniature Circuit Breaker)-

MCB का प्रयोग हम घरों में करते हैं.इसका काम घर के wiring को safe रखना होता है.जब कहीं short circuit होता है या high current flow होता है तो ऐसे में यह trip कर जाता है.जिसके कारण घरों के अंदर लगे electrical appliances सुरक्षित बच जाते हैं.इसलिए जब wiring कराएँ तो ऐसे में घर में ज़रूर MCB का प्रयोग करें.

MCB चार प्रकार के होते हैं इसका प्रयोग कैसे और कब करते हैं इसके बारे में जानते हैं-

a-Single Pole MCB –

Single pole की MCB का प्रयोग single phase में करते हैं और इसका प्रयोग ज्यादा हम अपने घरों में करते हैं.आप के black color का cable देखा होता है जिसमे दो wire होते हैं. एक phase होता और दूसरा neutralअब ऐसे स्थान पर पर single pole MCB का प्रयोग करते हैं.

b- Double Pole MCB –

इसका प्रयोग भी हम घरों में करते हैं जहाँ double phase का प्रयोग करते हैं.घर के अंदर अगर joint family होता है और ज्यादा electricity consume होता है ऐसे में वहाँ double phase MCB का प्रयोग करते हैं जिससे low voltage की समस्या न उत्पन्न हो.घरों में maximum 16 ampier  से ज्यादा electricity का प्रयोग नहीं करते हैं.

c-Three Pole MCB –

इसका प्रयोग हम घरों में नहीं बल्कि industries में करते हैं.क्योंकि जितनी भी portable और non-portable grinding machine या welding machine होता है उसका प्रयोग double phase या three phase में करते हैं.

d-Four Pole MCB-

इसका प्रयोग भी हम industry में करते हैं और three phase में करते हैं.इसमे 4phase  ज़रूर दिखता है पर 3 phase होता है और 1 neutral होता है.क्योंकि 3 phase से ज्यादा electricity नहीं आती है.

इसे भी जाने-

First Aid Procedure in Hindi

NEBOSH Open Book Exam

Why MCB Use (MCB का प्रयोग क्यों करते हैं?)-

MCB काप्रयोग हम घर के अंदर या company में इसलिए करते हैं कि जितने भी devices इससे जुड़े हैं वह सभी सुरक्षित रहे.तब जब phase के अंदर high current flow करने लगता है.

अब इसे उदाहरण के माध्यम से समझने कि कोशिश करते हैं-

माना घर के double pole MCB का प्रयोग किया है.जिसकी क्षमता 15 Amp सहने की है ऐसे में किसी दिन transformer से electrical fault या किसी और कारण से phase के अंदर high current flow होने लगता हैं.

हम देखते हैं जब ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है तो MCB Trip कर जाता है क्योंकि उसकी क्षमता उतना current सहने की नहीं होती है और double pole MCB से जितने भी electrical equipment जुड़ा होता है MCB trip होने के कारण सभी equipment सुरक्षित बच जाते हैं.

“आप कम शब्दों में कह सकते हैं कि जो MCB होता है वह घर के wiring और electrical equipment को over voltage या short circuit से बचाता है जिसके कारण सब कुछ safe बच जाते है और जल्दी damage नहीं होते हैं”.

MCCB (Molded Case Circuit Breaker )-

इसका प्रयोग भी MCB की तरह किया जाता है लेकिन दोनों में अंतर क्या होता है इसे जानते हैं.MCCB का प्रयोग minimum 100 amp से करते हैं और यह maximum  1000 amp तक जाता है.जबकि MCB  की क्षमता maximum 63 amp के current सहने की होती है.

माना की मेरे में एक machine है जो100 amp के current से चलता है.अगर उसके अंदर अगर कहीं technical fault हुआ ऐसे में वह ज्यादा electricity consume करने लगता है और ऐसी स्थिति में MCCB के ऊपर over load पड़ने लगता है और वह trip कर जाता है.

ELCB or RCCB –

यह दोनों एक ही device का नाम है.यह अलग-अलग नहीं होता जैसे कि ऊपर हमने बताया है. यहाँ पर हम जानेगे कि ELCB क्या कम करना है और किस तरह करता है.

ELCB  का प्रमुख काम होता है वह current leakage को sense करता है और current लगने से बचाता है.आप कह सकते हैं कि इसका प्रयोग करने का प्रमुख कारण human safety होता है.

अब हम नीचे जानेगे कि यह current को कैसे sense करता है और human life को current के effect से कैसे बचाता है.

ELCB working Circuit

उपर्युक्त चित्र में जैसे कि आप देख रहे हैं कि phase wise में 5 amp का current आ रहा है और neutral wire में उतना ही current supply हो रहा है.बीच हमने device को connect किया हुआ है जिस पर load दिया जा रहा है.

ऐसे में wire एक जगह कटा हुआ है जैसे कि चित्र में दर्शाया गया है.अब ऐसे में कोई व्यक्ति उसे कटे wire को छूता है तो माना कि 1 amp current उसके शरीर में चला जाता है.ऐसी स्थित में जितना करेंट चला यह ELCB  sense करता है और उतना ही करेंट neutral को भी मिलना चाहिए.लेकिन current leakage के पश्चात neutral को उतना नहीं मिलता है क्योकि 1 amp तो व्यक्ति के शरीर में flow हो जाता है.

इसी स्थिति को ELCB  sense करता है क्योंकि उसके according जितना current शुरू में चला था उतना neutral को मिलना चाहिए अगर नहीं मिलता है और बीच में करेंट कहीं leakage करता है तो उसे ELCB sense कर लेता है और trip कर जाता है और व्यक्ति जो कटा wire छूता है वह high current लगने से बच जाता है.

इसे भी जाने-

‘5 Es’ in Hindi or ‘5 Es’ for Accident Prevention

Safety inspection during Hot Work

Hazards of Confined Space या Confined Space के संभावित खतरे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *