July 27, 2021
Construction Safety Hazards and Precaution Job Hazard Analysis Safety Awareness Uncategorized

‘5 Es’ in Hindi or ‘5 Es’ for Accident Prevention

‘5 Es’ process है जिसके माध्यम से working site पर होने वालीaccident को रोकते हैं. यह बहुत effective method होता है जो site पर होने वाली दुर्घटना पर लगाम कसता है. 5 Es में पाँचmethod होता है जो accident रोकने का कारण बनता है.’5Es’ के short form है और इसमें पाँच word छुपा हुआ है.

वो पाँच method या word कौन-कौन से होते हैं आइए उसे जानते हैं-

1.Education

2. Engineering

3. Enforcement

4.Encouragement

5.Evaluation

इस उपर्युक्त पाँचों words को अगर follow करते हैं और इसके according company में safety procedure का अनुसरण करते हैं तो company में accident के cause को रोक सकते हैं.तो आइये इस effective word को एक-एक कर के समझते हैं और उसको follow करने और कराने का हर संभव प्रयास करते हैं.

यह तभी संभव हो पाएगा जब आप खुद से इसे समझेंगे और effective method को दूसरे को समझाएँगे.

1.Education (शिक्षा)-

‘5 Es’ का जो पहला step है वह है education. यह काफी effective method है जो काफी हद तक accident को रोक सकता है.एक research में यह बात खुल कर सामने आई कि दुर्घटना का जो main cause होता है वह proper education का न होना होता है.

जब व्यक्ति कोई काम करता है और उसके बारे में उसे पर्याप्त रूप से जानकारी नहीं होती हैं तो ऐसे में human error होता है और यह दुर्घटना का कारण बन जाता है.ऐसे में अगर हम काम करने से पहले उस work से संबन्धित जितना हो सके education provide करें और आप देखेंगे की आप के सामने positive result निकाल कर आएगा और उस result से आप काफी हद तक satisfy होंगे.

Which Type of Education will provide –

यहाँ आप को बताएँगे कि आप employee को किस तरह का education provide करेंगे तो जिससे  आप के worker और company को benefit मिलेगाऔर जो accident कि संभावना बन रही है वह काफी हद तक कम हो जाएगा.

a .हमारी first priority यह बनती है है जो कार्य होने के लिए जा रहा है उससे संबन्धित training और education provide  करना तथा उस कार्य में जिस tools, tackles और equipment का प्रयोग करने जा रहे हैं उसे safe तरीके से कैसे operate करेंगे इसके बारे में पूर्ण जानकारी देना होता है.

b.इसके अलावा प्रत्येक work शुरू होने से पहले tool box talk (TBT) उपलब्ध कराना और TBT हमेशा उसी कार्य स्थल पर उपलब्ध करना जहाँ कार्य होने जा रहा है. इसका सबसे बड़ा benefit यह होता है कि उस कार्य में होने वाले hazards को आप आसानी से देख लेते हैं और उसके prevention के बारे में discuss का लेते हैं.जिससे दुर्घटना कि जो संभावना उस पर विराम लग जाता है.

इसके अलावा TBT के बारे में पूर्ण जानकारी के लिए हम आप को लिंक दे रहे हैं जिसे पढ़ इसके importance को आसानी से समझ सकते हैं.

c.उपर्युक्त दोनों बिन्दुओं के बाद तीसरी जो सबसे महत्वपूर्ण बिन्दु है वह है कि company को समय-समय पर seminar organize करना चाहिए जिसमें आप safety से संबन्धित बहुत सारे विडियो दिखा सकते हैं या safety से संबन्धित फिल्म भी दिखा सकते हैं.इसके अलावा आप animated cartoon भी दिखा सकते जिससे entertainment के साथ-साथ safety से संबन्धित कुछ सीख सके और उसको अपने daily work routine में safety procedure को follow कर सके और जो accident हो रही हैं उसको दूर किया जा सके.

इसे भी जाने-

ADIS(Advance Diploma in Industrial Safety) Scope in Hindi

Fire Diamond या NFPA704

2.Engineering-

‘5 Es’ process में जो दूसरा सबसे महत्वपूर्ण बिन्दु है वह engineering control है.इसके माध्यम से हम company के अंदर high level safety task को achieve कर सकते हैं.इसके अंतर्गत बहुत सारे modern technique हैं जिसको लागू कर हम अपने safety task को achieve कर सकते हैं.

अब आइये देखते हैं कि engineering control में ऐसे कौन-कौन से work step आते हैं जिसके माध्यम से हम company के अंदर होने वाले accident पर आसानी से काबू पा सकते हैं.

Engineering Control के उन बिन्दुओं को देखते हैं-

a.कई ऐसी मशीने होती हैं जो बिना guard का operate किया जा रहा हो तो पहली प्राथमिकता के आधार पर unguarded part को guard करना चाहिए. यह खासकर portable मशीन में देखने को मिलता है जैसे-Grinding Machine..

अगर ऐसे मशीन को बिना guard के operate करते हैं तो तो workers के injured होने के पूरे के पूरे chance होते हैं.

b.कई स्थान ऐसे होते हैं जहां पर कार्य हो रहा है वहाँ पर प्रकाश (illumination) की कमी होती है तो तो ऐसे स्थानो पर प्रकाश की व्यवस्था बिना विलंब किया कराना चाहिए.Confined Space के अंदर इस समस्या का सामना अधिक करना पड़ता है.

Illumination का बाद देखें तो ventilation का arrangementकरना अधिक ज़रूरी होता है ऐसे स्थानो पर जहाँ open space न हो और काम के दौरान fumes या dust particles उस बंद area में घूम रहे हों.

इन सब के बीच अगर कहीं दिख रहा है की किसी machine को upgrade करके काम को ज्यादा सुरक्षित बनाया जा सकता है सकता है तो उसे upgrade करें और नए प्रकार के tools, tackles आदि का प्रयोग करें जो ज्यादा सुरक्षित हो और उस tools से कम करने के दौरान दुर्घटना की संभावना कम हो.

c.Engineering Control में advance PPE”S  भी आता है ऐसे में जहाँ आक्सीजन का अभाव हो या gas release की संभावना हो वहाँ SCBA (Self Contained Breathing Apparatus ) या CABA (Compressed Air Breathing Apparatus ) के नए technology का प्रयोग करना चाहिए जो काम को ज्यादा safe बना सके.

d.काम के समय बहुत ऐसे tools होते हैं जो advance होते हैं ऐसे में हमे उनही tools का प्रयोग करना चाहिए जो advance और काम को ज्यादा सुरक्षित बनाती हों.

3.Enforcement-(लागू करना)

Enforcement का मतलब होता है लागू करना.यह 5Es का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण बिन्दु है, और सभी 5Es के शब्द एक दूसरे के ऊपर निर्भर है.जितना पहले शब्द को फॉलो करना ज़रूरी है उतना ही अंतिम शब्द को.

 अगर हमने workers को training दिया, advance tools, tackles के साथ advance PPE उपलब्ध कराया फिर भी दुर्घटना हो रही है तो वहाँ हम accident के root causes को पता करते हैं और फिर नए नियम बनाकर उसे लागू करते हैं.

जब कोई नियम बना कर लागू करते हैं तो इस बात पर ध्यान देते हैं कि कौन नियम का अनुसरण कर रहा है और कौन नहीं कर रहा है.जो नए नियम को ignore कर रहा है उस पर दबाव डाल कर नए नियम को अनुसरण जिससे कंपनी के अंदर दुर्घटना को रोका जा सके.

इसे भी पढ़ें-

Hazards of Confined Space या Confined Space के संभावित खतरे

Types of Hazards in Hindi | संभावित खतरों के प्रकार

4.Encouragement/Enthusiasm –(प्रोत्साहित या पुरस्कृत करना)

हम देखते हैं कि company के अंदर बहुत ऐसे workers होते हैं जो सुरक्षा को कम के दौरान follow करते हैं या कभी भी unsafe activity करते हुये नहीं पाये गए हैं और न ही कभी accident का कारण बने हैं.

Management को चाहिए की safety या site supervisor से ऐसे workers details ले और उन्हे पुरस्कृत करे जिससे और workers देखने के पश्चात खुद को पुरस्कार पाने के लिए उत्साहित दिखे और company safety policy  को follow करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही न दिखाएँ.

नीचे कुछ बिदुओं के बारे मे बता रहा हूँ जो workers के encouragement लिए अनुसरण किया जाये तो उसका परिणाम अच्छा मिलेगा-

a –Management को चाहिए की समय-समय पर safety संबन्धित प्रतियोगिता(कॉम्पटिशन ) का arrangement और workers से अपने company की safety policy या किसी भी तरह के सुरक्षा से संबन्धित सवाल करे. सबसे अधिक सही जवाब देने वाले को पुरस्कृत करे जिससे workers का moral value high हो .

b –इसके अलावा जो workers housekeeping को maintain करे और उसके साथ-साथ हमेशा कार्य को करने के लिए safe procedure को follow करे उसे by cash से सम्मानित करें.जिसे देखकर और worker उसको follow करें.

c-Workers को encouragement करने के लिए उन्हे promotion दें जैसे की- अगर कोई worker safety को follow करता है तो उसे team leader नियुक्ति कर दें या कोई supervisor के site पर कम दुर्घटना होता है क्योंकि वह किसी भी worker को unsafe activity नहीं करने देता है तो उसे promotion देते हुये उसे area supervisor बना सकते हैं.जिसे उनका moral value high होगा और वह और ईमानदारी से कम करेंगे.

5.Evaluation (बदलाव)-

5 Es का अंतिम शब्द है evaluation जिसका शाब्दिक अर्थ होता है “बदलाव”.जिसे कोई भी rules, regulation  पुराने हो गए हैं और आप को लगता है इसे अपडेट करना चाहिए तो उसमे बदलाव करे.नए नियम कानून बनाए और उसे implement करें.

इन सब के साथ हमे PPE में बदलाव करना चाहिए और latest personal protective equipment का प्रयोग करना चाहिए.यह इसलिए ज़रूरी होता है कि एक समय ऐसा आता ही कि हम पुराने rules regulation को follow करते हुये bore हो जाते हैं तो ऐसे में उनके अनुसरण करने में माँ नहीं लगता इसलिए जब बदलाव होता है और update होते हुये नए rules regulation बनते हैं तो सभी को उसका प्रयोग करने में मज़ा आता है.

इसलिए यह ज़रूरी होता है कि working site  को हमेशा update करते रहें जिससे काम करने में workers का मन लगे और सभी खुश हो कर बदलाव को स्वीकार करे.

“अगर 5 Es पोस्ट आप को अच्छा लगे तो आप इसे शेयर करें जिससे जानकारी औरों को भी मिल सके.इसके अलावा अगर आप safety से संबन्धित किसी विशेष topics पर कुछ पढ़ना चाहते हैं तो ज़रूर email करें.हम पूर्ण रूप से कोशिश करेंगे आप के द्वारा सुझाए गए विशेष topics पर लिखने के लिए.लिखने में विलंब ज़रूर होगा लेकिन अवश्य लिखेगे यह मेरा वादा है”.

इसे भी पढ़ें-

Safety Precaution During Storage, Use and Handling of Compressed Gas Cylinders

Safety inspection during Hot Work

Welding types and Definition

“5Es से संबन्धित पोस्ट आप को अच्छा लगे तो इसे share करें”

Related posts

Safety Audit and Required Document

Wajid Ali

When More Accident Happen at Work Place

Wajid Ali

Horseplay Meaning in Safety

Wajid Ali

Leave a Comment