Chiang Mai, Thailand - March 25, 2016: Paramedic in mock disaster drill at Maya shopping center in Chiang Mai, Thailand on March 25, 2016.

Mock Drill

                             Mock Drill.1

Mock Drill एक प्रकार का imaginary training program होता है.जिसके माध्यम से हम अपने workers को बताने की कोशिश करते हैं की Sudden fire ,Earthquake, और building collapse आदि खतरों से खुद को बचने और दूसरों को बचाने के लिए किस तरह प्रयासरत होना चाहिए.

Purpose  of Mock Drill –

जब माक ड्रिल करते हैं तो completely  यह जान पाते हैं की accident होने के बाद काम कर रहे workers और employees की reaction  क्या रहता है, तथा जो company के अंदर emergency system है वो properly work कर रहा है या नहीं.

Advantage of Mock Drill –

Mock Drill Pic.2

1.Mock Drill करने के बाद employees और workers के बीच safety को लेकर awareness आ जाता है तथा company में अपनी responsibility को ठीक ढंग से करने लगते हैं.

2.मोक ड्रिल करने के पश्चात यह जान लेते हैं की emergency system  जैसे की-Ambulance, Fire  Brigade , Rescue team  आदि अपने समय से accident spot पर पहुँचता है या नहीं.

3.माक ड्रिल  पर यह भी जान जाते हैं  पर site पर accident के पश्चात  information होने पर engineer,site incharge  दुर्घटना स्थल पर तत्काल पहुँच रहे है या नहीं.

4.इस imaginary training program  में workers और employees यह भली-भाँति इस बात से परिचित हो जाते हैं कि आपदा में किसे inform करना है.

5.Mock Drill का जो सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है की इस दौरान employees और workers का moral या confidence level high हो जाता है और उसे काम करने मे मजा आता है.

Conduct Mock Drill-

इस अंतर्गत Step by Step यह जानेगे की Mock Drill को कैसे conduct किया जाये जिससे  mock drill safe  तरीके से complete हो जाये और किसी भी तरह का harm  न हो.

Mock Drill Pics.3

1.सबसे पहले उन workers या employees के साथ meeting  करेंगे और जिन्हे act perform करना है. उनकी responsibilities को ठीक ढंग से समझाएँगे और किसी employee द्वारा doubt न होने पर अगले step के लिए बढ़ेंगे.

2.फिर staff या workers को role play करना है वहाँ लेकर जाएंगे.फिर worker को उस स्थान पर भेज देंगे जहाँ role play करना है और उसकी acting पर नज़र बनाए रहेंगे कि किसी प्रकार के mistake के कारण injury न हो जाए.

3.Drama के दौरान उसकी injury हो जाएगी,फिर workers मे से कोई एक अपने supervisor या senior को information देगा कि इस spot पर accident हुआ है. यह चोट सही का नहीं होगा.

4.जब engineer या supervisor दुर्घटना स्थल पर पहुंचेंगे और दुर्घटना की समीक्षा करेंगे,फिर उसके बाद वह emergency agencies जैसे-Ambulance या First-Aider को phone करेगा.

5.जब ambulance और first aider उपस्थित हो जाएंगे तो पहले first Aider, injured person को जाँचेगा,अगर first aid किया जा सकता है तो करेगा अन्यथा victim को stretcher पर लेटाया जाएगा और ambulance  में रख उसे hospital भेजा जाएगा.

6.इतना कुछ करने के बाद mock drill को समाप्त कर दिया जाएगा और employee अपने-अपने कार्य मे पुनः लग जाएँगे.

Note –

  • इस मोक ड्रिल के पश्चात जितने भी emergency system  और emergency agency  सक्रिय थी सबका उपस्थित होने का समय note कर लेगें,क्योंकि सभी आपातकालीन सेवाओं का accident spot पर पहुँचने का समय निर्धारित होता है.फिर भी अगर समय पर नहीं पहुँचते है तो  management से इसकी शिकायत करेंगे. Future  में कहीं ऐसा न कि लापरवाही के कारण किसी की जान चली जाये.
  • अगर मोक ड्रिल समाप्त हो जाए तो कार्य शुरू होने से पहले दूसरा permit ले लेना चाहिए क्योंकि पहला permit invalid हो जाता है.

इसे भी जाने-

“पोस्ट पसंद आए तो इसे share करना न भूलें “

Comments are closed.