Construction Safety

    0
    9

    Construction Site Safety 

                               Safety in Construction 

    Construction Site पर जब work होता है तो वहाँ accident के बहुत सारे कारण होते हैं उसमे से कुछ छोटे खतरे होते हैं तो कुछ बड़े. उन खतरों के कुछ कारण होते हैं.हम यहाँ कुछ points पर चर्चा करेंगें जो construction site पर दुर्घटना का सबसे ज्यादा कारण बनता है. खास कर दुर्घटनाए तब होती हैं जब construction safety plan नहीं किया जाता.

     तो construction safety topics के बारे में चर्चा करते हैं.

    Electrical Equipment failure

    कोई भी electrical equipment जब उसका ठीक  ढंग से रख-रखाव नहीं किया जाता है तो ऐसे में वह accident का कारण बन सकता है,इसके लिए ज़रूरी होता है कि समय-समय पर  electrical equipment का जाँच कर उसमें tag या sticker लगा देते हैं.

    जिससे की उसमे पुनः समय से competent person के द्वारा  inspection किया जा सके और उसे failure होने की पूरी सम्भावना रहती है उसे ख़त्म किया जा सके.

    Unqualified operator के case में भी electrical equipment के failure होने के पुरे chance होते हैं, क्योंकि unqualified operator मशीन खराब होने का संकेत नहीं समझ पाता है और दुर्घटना हो जाती है.

    Control Measure-

    • किसी भी electrical equipment को rectify करने के लिए हमेशा qualified electrician को बुलाना चाहिए.
    • Electrical Equipment का प्रयोग करते समय अगर sound बदला-बदला सा आ रहा है तो ऐसे में equipment को तुरंत बंद कर दें. और qualified electrician को बुला कर problem को rectify कराएँ.
    • किसी भी machine का inspection competent person के द्वारा किया जाना चाहिए और machine के ऊपर sticker या tag लगा देना चाहिए कि समय से पुनः उसका inspection किया जा सके.
    • Electrical Equipment का प्रयोग करते समय हमेशा 3 PIN plug top का प्रयोग करना चाहिए.
    • Electrical Equipment को हमेशा qualified person के दारा ही हमेशा operate किया जाना चाहिए.

    Falling of Person from Height

    जब कोई person 1.8 meter के ऊपर कार्य करने के लिए जाता है तो सबसे पहले construction safety tips में उसे fall protection दिया जाता है और उसके बारे में बताया जाता है,जैसे की full body harness,इसके साथ कार्य करने के लिए मानक के अनुरूप scaffolding का निर्माण कराया जाता है जिससे की height पर कार्य करने वाला worker आसानी से बिना किसी रुकावट और बिना किसी खतरे से कार्य सम्पन्न कर सके.

    Control Measure-

    • Height पर काम करते समय हमेशा scaffold का प्रयोग करना चाहिए और जो scaffold बना हो वह भी मानक के अनुरूप बना होना चाहिए.
    • Height पर काम करने के लिए हमेशा safety belt का प्रयोग करना चाहिए बिना safety belt के height पर काम करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए.
    • अगर height पर काम हो रहा हो और risk का level high हो ऐसे में वहाँ safety net का प्रयोग करना चाहिए जिससे harness failed होने के पश्चात person को आसानी से बचाया जा सके.
    • Height पर कार्य करते समय हमेशा fall arrester  का प्रयोग करना चाहिए.
    • Height पर हमेशा physically और mentally स्वास्थ्य person को भेजना चाहिए.

    Electrical Shock

    जब कोई worker बिना किसी safety precaution लिए कार्य करता है तो ऐसे में electrical shock लगने की पूरी सम्भावना रहती है.ऐसे में safety officer को यह देखना ज़रूरी होता है कि वह safety gloves के साथ और उस सभी precaution को ले रखा है कि नहीं जिससे electrical  shock से बचा जा सके.इसके साथ जितने भी portable electrical equipment का प्रयोग क्या जा रहा है उसमें लगे electrical wire में किसी भी प्रकार का cuts तो नहीं। अगर cuts है तो ऐसे में electrical cable को बदलना और साथ ही जितने भी electrical equipment चल रहें हैं सबका ELCB से connect करना आवश्यक होता है,जिससे की construction site पर लगने वाले electrical shock से आसानी से बचा जा सके.

    Control Measure-

    • हमेशा two core wire का प्रयोग करना चाहिए.
    • कोई कोई electrical equipment होता है उसमें three pin plug top का प्रयोग करना चाहिए.
    • हमेशा defect free cable का प्रयोग करना चाहिए और जितने भी portable tools होते हैं वह सभी ELCB से connect होना चाहिए.
    • Electrical Equipment को हमेशा qualified person के द्वारा ही rectify कराना चाहिए.
    • हमेशा permanent panel का प्रयोग करना चाहिए. Temporary panel हमेशा दुर्घटना का कारण बन सकता है.

    Fire and Safety Management Course College Fees Scope

    Improper Lighting

    कई बार ऐसा होता कि work site पर जितने light की ज़रूरत होता है उससे कहीं कम light उपलब्ध  होता है जिससे की काम के दौरान व्यवधान उत्पन्न होता है और accident की सम्भावना हर समय बनी रहती है क्योंकि काम के दौरान कोई object स्पष्ट नहीं दिखता है.इसके विपरीत कई बार अत्यधिक light  हो जाने के कारण आँखे चौंधियाँ जाती हैं और accident हो जाता है. Improper Lighting में यह भी आता है की कई बार halogen या bulb को ऐसे जगह place किया जाता हैं जहाँ पर worker का shadow काम करने वाले place पर बनता है और यह दुर्घटना का कारण बन जाता है.

    Control Measure-

    • जब कार्य हो रहा हो ऐसे में वहाँ proper light का arrangement करना चाहिए. illumination की कमी accident का कारण बन सकता है.
    • Night Sift में काम के दौरान light को लेकर समस्या रहती है ऐसे में जहां light की कमी हो वहाँ proper light का arrangement करना चाहिए.
    • हो सके तो कार्य स्थल पर area light का प्रयोग करना चाहिए जो दुर्घटना को करने में काफी हद तक सहयोग करता है.
    • कार्य स्थल पर इस तरह लाइट का arrangement करें की किसी भी प्रकार का shadow न बने.Shadow किसी भ प्रकार का काम मे व्यवधान उत्पन्न करता है.

    Slip or Trip

    Construction site पर अक्सर slip और trip जैसे दुर्घटना देखने को मिलता है और कई बार यह इतना भयानक हो जाता है तो व्यक्ति की  मृत्यु भी हो जाती है.लेकिन ज़्यादातर case में physical injury के chance होते हैं. ऐसे दुर्घटना से  बचने के लिए कुछ control measure निम्न है.

    Control Measure-

    • Working Site पर हमेशा proper housekeeping होना चाहिए ,नहीं होने की स्थित में यह हमेशा दुर्घटना का कारण बन जाता है.
    • कार्य स्थल पर जितने भी unwanted material हैं उन्हे सबसे पहले remove करना चाहिए अन्यथा यह material अक्सर दुर्घटना का कारण बनाता है.
    • जितने भी temporary cable होते हैं या तो वह above ground अर्थात 2 meter सर के ऊपर होना चाहिए या फिर cable under ground होना चाहिए, जिससे cable में उलझ कर गिरने की संभावना को समाप्त किया जा सके.

    Non Stop Work 

    Work Site पर कई बार workers के अभाव में जितने भी workers उपलब्ध होते हैं उन्हें over time का लालच देकर 18-18 घण्टे कार्य कराया जाता है और ऐसे case  में कुछ ज्यादा ही accident के chances होतें हैं क्योंकि कार्य करने के लिए workers को physically और mentally की ज़रूरत होती है और workers दोनों की तरह से fail होता है और accident के chances कदम-कदम पर बने रहते हैं.

    Control Measure-

    • अगर Non Stop कार्य हो रहा हो ऐसे में workers physically और mentally थक जाता है accident की संभावना ज्यादा रहती है.
    • Non Stop कार्य के दौरान proper supervision नहीं हो पाता है ऐसे में दुर्घटना की संभावना बनती ही जाती है.
    • ज्यादा work load के कारण कम उम्र में ही स्वास्थ्य गिरने लगता है और जब worker unfit होता है तो अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाते हैं और production के कम होने के साथ दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है.

    Unsafe Work Method

    किसी भी कार्य को करने के लिए safe procedure होता है और उसके साथ construction safety equipment की ज़रूरत होती है. ऐसे workers speedy और urgent work के चक्कर में safe procedure को ignore कर देता है और साथ ही साथ accident से बचने के लिए जितने भी precaution दिया जाता है उन सभी को unfollow करता है जिससे की construction site पर accident की प्रबल सम्भावना रहती है.

    Control Measure-

    • प्रत्येक कार्य को करने के लिए एक safe procedure होता है ऐसे में अगर safe procedure को avoid किया जाये तो दुर्घटना की संभावना बनी रहती है .
    • अगर समय-समय पर site supervisor के द्वारा अपने workers को कार्य से संबन्धित training नहीं दी जाती है तो workers,unsafe work method को follow करने लगता है और दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है.
    • Company के अंदर अगर ज्यादा manpower नहीं होता तो ऐसे में  unsafe activities होती है और दुर्घटना की संभावना बनी रहती है.

    Vehicle Entry Permit and control measure before entry

    Failure of Use Safety Equipment

    जब working  site पर workers द्वारा किसी भी safety  equipment को follow नहीं किया जाता है जो कोई भी company workers को safety के लिए उपलब्ध कराती है तो accident के case में workers को injuries के पुरे chances होते हैं और दूसरा जब ठीक ढंग से safety department के द्वारा supervision नहीं किया है और work site पर उपलब्ध supervisor safety equipment को लेकर के ज्यादा serious नहीं रहता है और काम करने वाला workers construction safety training को serious नहीं लेता है.

    Control Measure-

    • Safety Equipment उस समय failure करता है जब workers के अंदर safety को लेकर awareness नहीं होता है.
    • जब man power कम होता है खास कर safety department में और work load ज्यादा होता है ऐसे में proper supervision नहीं होता है और safety equipment के failure होने की पूरी संभावना होती है.
    • जब  हर रोज TBT समय-समय पर conduct नहीं किया जाता ऐसे में employee के अंदर safety awareness नहीं आता है और failure की पूरे chance होते हैं.

    Working at Height Without Safety Belt

    जब कोई भी worker height पर work करने के लिए जाता है तो company की यह responsibility होती है की वह प्रत्येक worker को safety belt उपलब्ध कराये जिससे की scaffolding के collapse होने पर या height पर unsafe activity के case में safety belt उसकी रक्षा कर सके और fall of person from height जैसी किसी भी घटना होने पर वह आसानी से बच सके.

    Control Measure-

    • Height पर काम के दौरान सबसे पहले सभी employee के पास harness होना चाहिए .
    • Harness पहनने वाले व्यक्ति को यह देख लेना चाहिए की उसने harness को ठीक ढंग से पहना है या नहीं.
    • Full Body Harness के anchorage करने के position को पूरी तरह से जाँच लेना चाहिए.
    • अगर anchorage का स्थान सही नहीं है तो अलग से life line लगाना चाहिए.
    • Height पर work करने जाने से पहले safety belt (Harness) को पूर्ण रूप से जाँच लेना चाहिए और प्रत्येक connection को नीचे की अच्छी तरह से जाँच लेना चाहिए.

    Poor Supervision

    किसी भी working site पर जब proper supervision होता है ऐसे में वहाँ दुर्घटना के बहुत कम chances होते हैं क्योकि किसी भी कार्य को safe procedure में करने के लिए supervisor का role अहम होता है.चाहे वह safety supervisor हो या working site पर उपलब्ध कार्य विशेष के लिए रखा गया supervisor हो.अगर site पर दुर्घटना हो रही है ऐसे में root cause में supervisor के role को भी आँकते हैं कि क्या वह अपने designation के अनुसार कार्य कर रहा है या नहीं.

    Control Measure-

    • Supervisor हमेशा competent person होना चाहिए.
    •  Work Site पर जितने भी supervisor की जरूरत है management को उतना ही supervisor working site पर उपलब्ध करानी चाहिए.
    • अगर कोई worker safety precaution को न follow कर रहा है ऐसे में supervisor को उसके against किसी भी प्रकार का action न लेना.
    • ज्यादा production के चक्कर में workers को unsafe activities के लिए प्रतिबद्ध करना.
    • Personal Protective Equipment का workers के द्वारा demand करने पर भी उसे समय से न उपलब्ध कराना या management से इसके लिए न कहना.
    •   Urgent work के लिए किसी भी workers को hire कर लेना, चाहे वह worker उस विशेष कार्य के लिए unqualified क्यों न हो.

    इसे भी जाने-

    H2S Gas के Properties, Effects,Hazards और Precautions.

    Responsibilities of a Safety Officer during the Work at Height

    Risk Assessment in Hindi I Risk Assessment कैसे बनाते हैं?

    Types of Hazards in Hindi | संभावित खतरों के प्रकार

    Lock Out Tag Out System,procedure,safety in Hindi