Home Hazards and Precaution Flash Point, Fire Point and Auto Ignition Point in Hindi

Flash Point, Fire Point and Auto Ignition Point in Hindi

0
Flash Point, Fire Point and Auto Ignition Point in Hindi
Chef makes flambe in a frying pan causing a big flame

जब आप किसी company में safety profession से संबन्धित interview के लिए जाते हैं तो ज्यादातर interviewer अगर fire से संबन्धित प्रश्न पूछता है तो flash point, fire point, auto ignition  या फिर pour point के बारे में अवश्य पूछता है.

तो क्यों न हम पहले से इसके लिए तैयार रहें जिससे पूछे जाने के पश्चता हम आसानी से उसका जवाब दे सके. आज इस post के माध्यम से इन तीन points के बारे में बात करें जिससे आप को इस तीनों को आसानी से समझ सकें और पूछे जाने के पश्चात आसानी से उत्तर दे सकें.

Flash point kya hota hai

इस पोस्ट में इसे भी पढ़ें –

Flash point of fuel, flash point of diesel, flash point of fuel definition, flash point of gasoline, flash point of kerosene, flash point of petrol, flash point kya hai, fire point kya hai, fire point kya hai, flash point kise kahte hain, fire point ki paribhasha,


 

Definition of Flash Point and Fire Point –

1.Flash Point Definition –

“Flash point किसी भी ईधन (fuel) का lowest temperature है जिसमें heat देने के पश्चात कोई भी हमारा flammable material 5 second के लिए जलता है फिर बुझ जाता है. यह उस ईधन (fuel) का flash point कहलाता है.”

जब हम material को heat देते हैं तो temperature  बढ़ता है और उसके साथ- साथ vapors pressure बढ़ता है, जिससे इसके molecule हवा के संपर्क में आते हैं और एक suitable flammable mixture बना लेते हैं जो आग लगने के बिल्कुल समीप होता है.ऐसे में जैसे इसे थोड़ा सा ignition मिलता है यह थोड़े देर के अर्थात 5 सेकेंड के लिए जलता है और फिर बुझ जाता है.

जैसे- किसी बर्तन में आप ने petrol, dieselया किसी भी प्रकार का liquid flammable substances लिए और उस बर्तन को धीरे- धीरे गरम करना शुरू किया ऐसे में एक स्थित ऐसी आएगी कि बर्तन के सतह पर कुछ देर के लिए आग लगेगा और फिर बुझ जाएगा. यही उस fuel का सबसे lowest temperature होता है.

Examples –

जब आप fast food की दुकान पर जाते हैं तो वहाँ आप ने chef किसी भी तरह का पकवान बनाते देखा होगा, एक समय ऐसा आता है जिस बर्तन में वह पका रहा है उसके सतह पर आग कुछ देर के लिए लगता है और फिर बुझ जाता हैं. इसी स्थिति को flash point कहा जाता है.

2.Fire Point Definition  –

किसी भी flammable liquids का वह minimum  temperature जिसे heat देने के पश्चात उसमें आग लग जाती है और वह लगातार जलने लगता है. यह फायर पॉइंट कहलाता है.

Example –

माना किसी बर्तन में आप ने किसी भी प्रकार का flammable liquids रखा और उसे गर्म करना शुरू कर दिया. आप देखेंगे एक समय ऐसा ऐसा आयेगा कि बर्तन के ऊपरी सतह पर आग लग जाएगा और लगातार जलने लगेगा. इस परिस्थिति को fire point कहते हैं.

Flash Point and Fire Point Testing –

Flash point और fire point को test करने के लिए एक बर्तन में flammable liquid लेते हैं और उसे धीरे-धीरे गर्म करते हैं और गर्म करने के दौरान उसके temperature को मापते हैं, एक ऐसे temperature हम देखते हैं कि बर्तन के ऊपरी सतह पर लौ दिखना शुरू हो जाता है यह कुछ देर के लिए जलता है फिर बुझ जाता है तो यह flash point कहलाता है.

जैसे-जैसे liquid को और गर्म करते हैं अर्थात प्रक्रिया को जारी रखते हैं और जब इसका और अधिक  वाष्पीकरण हो जाता है जिससे liquids के ऊपर temperature और अधिक हो जाता है. और एक समय इस ऐसी situation आती है कि liquid के surface पर लगातार आग जलने लगती है. इसी स्थिति को fire point कहा जाता है.

Auto Ignition Temperature Definition –

Flash point और Fire point में हमने देखा कि आग लगने के लिए source of ignition की ज़रूरत होती है लेकिन इसमें ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है, इसमें किसी भी प्रकार के source की  ज़रूरत नहीं पड़ती है. इस तरह के material में auto ignition के कारण fire हो जाता है.

“ वह temperature जिस पर किसी material में आग लग जाए वो भी बिना किसी source के तो यह आग लग जाये ignition temperature कहलाता है.”

Example –

जैसे किसी container में कोई flammable substances रखा हुआ है ऐसे में बाहर के temperature की अधिकता में container में रखा material ignition point तक पहुँच गया तो आग लग सकती है. ऐसी स्थिति को ही auto ignition कहते हैं.

Definition of Pour Point –

“वह minimum temperature जिसे कम होने के पश्चात कोई भी fluid  flow करना बंद कर देती है. यही pour point कहलाता है.”

Example –

Company के अंदर बहुत से ऐसे liquid होते हैं जैसे- furnish oil जिसका temperature 300C  से नीचे आने के पश्चात बहना बंद कर देता है तो यही स्थिति pour point कहलाती है.

ठंडी के दिन में अक्सर ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है, इसलिए जहाँ pipe के माध्यम से यह गुजरता है उस pipe के नीचे एक steam pipe को भी गुजारते हैं जिससे यह temperature को maintain रखता है और कम temperature जैसी स्थिति उत्पन्न नहीं होती है जिसके कारण fluid flow करना बंद नहीं करता है.

Flash Point and Fire Point Difference –

हम देखते हैं की flash point में temperature कम होता है जिसमें आग 5 सेकंड के लिए जलता है फिर बुझ जाता है जबकि fire point जो आग होता है वह लगातार जलता है

Flash Point < Fire Point (यह temperature के अनुसार कर रहे हैं)

Diesel – 730C<760C

इसे उदाहरण से समझते हैं –

हमने किसी बर्तन में diesel लिया और उसके गर्म करने लगा जब temperature 730C पर पहुंचता है तो हम देखते हैं कि जिस बर्तन में diesel को गर्म कर रहे हैं उसके सतह पर कुछ देर के लिए आग जलता है और फिर बुझ जाता है

अब हम कह सकते हैं 730C diesel का flash  point हैं.

अब हम इस प्रकिया को आगे बढ़ते हुये जाते हैं और diesel को और अधिक गर्म करते हैं और जैसे ही temperature 760C  पहुँचता है हम देखते हैं कि बर्तन के सतह पर continuous आग जलने लगता है और यह बिना बुझे लगातार जलता है तब तक जब तक हम इसे बुझाने का प्रयास नहीं करते हैं.

हम यह कह सकते हैं कि 760C diesel का fire point है.

अतः उपर्युक्त बिन्दुओं के आधार पर हम flash point, fire point, auto ignition और pour point को समझ ही गए होंगे. अगर नहीं समझ आए तो email करें आप के समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जाएगा.

Flash Point of Fuel –

Fuel Flash Point Auto Ignition Temperature
Kerosene >38-72 0C ( 100-172 0 F) 220 0C (428 0F)
Diesel (2-D) >52 0C ( 126 0F) 210 0C (410 0F)
Gasoline >-43 0C (-45 0F) 280 0C (536 0F)
Biodiesel >130 0C (266 0F )
Vegetable Oil 327 0C ( 612 0F) 424 0C (795 0F)
Ethanol 16.6 0C ( 61.9 0F) 363 0C (685 0F )

इसे भी पढ़ें –