Lifting Shackles Definition and Types

अलग- अलग shape  में बना metal का एक टुकड़ा जिसे Shackles कहा जाता है. इसे जाइव (gyve ) के नाम से जाना जाता है. इसे secure करने के लिए Pin या फिर bolt का प्रयोग किया जाता है. इसका का प्रयोग rigging system के दौरान किया जाता है. यह हवाई जहाज से लेकर नाव तक सभी जगहों पर rigging के दौरना या फिर crane के माध्यम से lifting and rigging करते समय इसका प्रयोग करते हैं. क्योंकि rigging के समय इसे जल्दी से और आसानी से खोला या फिर बंद किया जा सकता है.

Shackles meaning in Hindi – हथकड़ी

Shackles Pronunciation – शाकेल्स

Definition of Shackles –

“Lifting shackles एक connection लिंक है जो भार उठाने वाले equipment (hoist hook /sling ) अर्थात crane और उठाए जाने वाले भार के बीच connection बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है.”

Parts of Shackles –

नीचे दिये गए फोटो के माध्यम से आप शाकेल्स के parts को आसानी से पहचान सकते हैं. आप को सुविधा के लिए प्रत्येक part पर उसके नाम को mention कर दिया गया है.

  1. Crown
  2. Jaw
  3. Pin Head
  4. Pin
  5. Shoulder
  6. Ear

Written Point on Shackles –

WLL ( Work Load Limit )

इस पर आप देखेंगे तो shackle का work load  limit लिखा होता है जिसे पढ़ कर उसक शाकेल्स के capacity को आसानी से जाना जा सकता है.

Angles –

इस पर angel mention होता है. जो load capacity को define करता है. Angel जितना अधिक होगा load capacity उतना कम होगा और angel जितना कम होगा load capacity उतना ही अधिक होगा.

Manufacturer –

इस पर manufacturer का नाम mention होता है जिसे आसानी से पढ़ा जा सकता है.

Angel –

उस पर पुनः angel लिखा होता है जो पहले वाले angel से match करता है.

Diameter –

Shackles कितने diameter का है यह भी उस पर लिखा होता है. जैसे- Shackles 1” inch लिखा है तो इसका मतलब उस शाकेल्स का diameter 1” inch है.

Batch Code –

आप जो भी product खरीदते हैं तो उस पर batch code लिखा होता है जो यह बताता है की product कब manufacturing हुआ है. इस तरह शाकेल्स पर लिखे batch code से आप जान सकते हैं कि product कब का है.

Checked Marked –

शाकेल्स पर एक checked marked अर्थात सही का निशान बना होता है जिसका मतलब यह होता है कि product पर mention सभी information correct हैं यानि manufacturing के बाद इसे जाँच कर लिए गया है.

SWL Calculation of Shackles –

  1. आप जब शाकेल्स को हाथ में ले कर देखेंगे तो उस पर उसकी capacity लिखी होती है. Shackles की क्षमता tone में लिखी गयी होती है.
  2. इसे formula के माध्यम से भी ज्ञात कर सकते हैं

SWL of Shackles – D 2*8

आइये उसे उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं –

माना किसी शाकेल्स का diameter 2 है अर्थात D=2

Formula = D 2*8

= (2)2*8

= 4*8

SWL  of Shackles  = 32 Tonnes

 

Full Name of SWL   – Safe Working Load

Note – इसके माध्यम से हम शाकेल्स का accurate capacity नहीं निकाल सकते लेकिन उसके आस- पास पहुँच सकते हैं. इसलिए प्रयोग करते समय उस पर लिखे हुये capacity को पढ़ें न पढ़ने की स्थिति में इस formula के माध्यम से उसके capacity को जाने

Types of Lifting Shackles –

वैसे तो company के अंदर दो तरह के शाकेल्स का प्रयोग किया जाता है

  • D- Shackle
  • Bow Shackle

इसका नामकरण इसके shape के अनुसार रखा गया है. D –Shackle का आकार English के letter D की तरह होता है और जो Bow shape का होता है वह Bow अर्थात धनुष की तरह दिखता है. आप इसे देख कर आसानी से पहचान सकते हैं कि कौन सा D –shackles और कौन Bow ?

यहाँ पर हम आप को और भी शाकेल्स के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसका प्रयोग company के अंदर किसी material के lifting के दौरान किया जाता है वैसे तो मुख्यतः यह D और Bow के shape में होता है लेकिन इसकी capacity अलग-अलग होती है जो निम्न है.

1.Bow  Shackles –

इसे O Shape के कारण भी आसानी से पहचाना जा सकता है. Bow Shackles को आमतौर पर multi-leg sling पर प्रयोग किया जाता है. Rigging and Lifting जैसे work के लिए bow shackles बहुत ही अनुकूल होता है जो chain और straps के बंधन को आसान बना देता है.

ये शाकेल्स बहुत सारे types, colors और weight limits के आते हैं, जो rigging के दौरान प्रयोग में लाये जाते हैं और जो black shackles होते हैं वह visibility को कम कर देते हैं.

2. D- Shackles –

इसे नाम के आकार से पहचाना जा सकता है. यह अक्षर D के आकार का होता है. आमतौर पर single leg sling के लिए D- Shackles का प्रयोग किया जाता है. D –shackles एक chain के loop से मिलता जुलता है जिसे देखने के हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि इसे chain shackles क्यों कहाँ जाता है? Side or racking load  D shackles को मुड़ सकता है. इसलिए शाकेल्स का प्रयोग करने से पहले plan बना लेना चाहिए.

3. Green Pin Shackles –

यह bow  shape में होता है और आमतौर पर wire rope sling के साथ प्रयोग किया जाता है जिसकी क्षमता 0.75 से 85 tonnes के बीच होती है. शाकेल्स में यह सबसे popular lifting shackles है. इसका रंग हरा होता है और high visibility के कारण आसानी से पहचाना जा सकता है.

4. Safety Pin Shackles –

यह बहुत सुरक्षित शाकेल्स है. जिसके आधार पर इसका नाम safety pin shackle है. इसको बांधने के लिए nut bolt का प्रयोग करते हैं और उसके साथ एक safety pin भी लगाते हैं जो सुरक्षा की दृष्टि से अधिक सुरक्षित हो जाता है. यही procedure  आप के घरों में ceiling fan लगाते समय किया जाता है. ज़्यादातर firm  में अधिक सुरक्षा के विकल्प के लिए इसका प्रयोग किया जाता है.

5. Screw Pin Shackles –

इसे मुख्य रूप से temporary application के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. Screw pin shackles उस work के लिए ज्यादा comfortable होता है जहाँ regular basis पर shackles को remove और re-attached किया जाता है.

यह बहुत की आवश्यक होता है कि lifting का work शुरू होने से पहले इसके pin को जाँचना होता है और अगर ज़रूरत हो तो pin को पुनः tight कर material को lift करना होता है.

अगर ऐसे work के लिए screw pin का प्रयोग कर रहे हैं जिसमें कंपन हो तो फिर ऐसे जॉब के लिए safety pin shackles का प्रयोग किया जाना ज्यादा सुरक्षित होता है, क्योंकि weight vibrate का दौरान nut के खुलने की पूरी संभावना होती है.

Safety pin शाकेल्स इस लिए ज्यादा सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें जिस पिन का प्रयोग करते हैं वह bolt को बाहर आने से रोकता है. इसलिए इसका प्रयोग करना ज्यादा सुरक्षित होता है.

6. Stainless Steel Shackles –

इस stainless steel shackles की durability अधिक होती है क्योंकि इसमें जंग (rust) की संभावना नहीं होती है. इसको किसी भी condition में आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है. इसलिए ज़्यादातर working site पर prefer किया जाता है.

इसे प्रयोग करना काफी आसान होता है और यह ज्यादा reliable होता है. यह अलग- अगल भार लगभग 1 tonne या 2 tonne  का आता है और आवश्यकता के अनुसार इसका प्रयोग करते हैं.

7. Piling Shackles –

इसको verity of lifting के लिए प्रयोग किया जाता है. यह fully tasted होता है और एक मजबूत  long- boiled shackles होता है जो heavy load उठाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. इसकी weight limits 1 tonne से 5 tonnes के बीच होता है.

इसे भी पढ़ें –

Latest Articles