Confined Space Rescue Plan

    0
    7
    Confined Space Digging image

    जब confined space  में कार्य होता है तो risk का level अधिक होता है ऐसे में दुर्घटना होने के पश्चात बचाव के लिए समय नहीं होता है इसलिए ज़रूरी होता है confined space rescue procedure को पहले से तैयार कर लेना चाहिए, कि अगर कहीं confined space के अंदर कोई घटना होती है तो तुरंत confined space rescue plan को follow किया जा सके.

    Confine Space Meaning – सीमित स्थान

    अगर हम ठीक से योजना(plan) न बनाकर confined space rescue training नहीं देते हैं तो हम कभी भी confined space के अंदर accident होने पर बचाव में हमेशा failure रहेंगे और company की moral value हमेशा down रहेगी.

    इसलिए confined space में कार्य करने से पहले confided space rescue plan पहले से बना लेना चाहिए जिससे दुर्घटना होने पर confined space rescue procedure को प्रभावी ढंग से लागू करके बिना किसी व्यवधान के आसानी से confined space rescue equipment या confined space rescue kit का प्रयोग करते हुये rescue किया जा सके.

    जब confined space के लिए rescue plan बना रहे हों तो उस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती हैं अन्यथा किसी बिन्दु के छूटने के कारण rescue plan के असफल होने की संभावना रहती है.यहाँ हम उस rescue guide के बारे में बताने वाले हैं जिसका rescue plan बनाते समय अगर अनुसरण किया जाएगा तो हमें बिना किसी व्यवधान के rescue के दौरान सफलता पा सकते हैं.

    Confined Space Definition-

    एक ऐसा स्थान जहाँ प्रकाश न हो, हवादार न हो, आक्सीजन का अभाव हो और काम करने की सीमित मात्रा में जगह हो ऐसे स्थान को confined space कहते हैं.

    Carbon Monoxide in Hindi or Full Name of CO

    Confined Space Hazard

    (5W1H) or ‘5W’and ’1H’ Accident Investigation

    1.Know  About Confined Space  Emergency-

    सबसे पहले confined space rescue emergency को समझने की ज़रूरत है.यह विभिन्न रूपों (Verities) में हो सकता है.इसलिए confined space देखकर यह पता करें कि actual confined space के अंदर किस तरह की घटनाएँ घटित हो सकती हैं.

    Confined space के अंदर जो बचाव की नीति होती चाहिए वह space और accident के अनुकूल होनी चाहिए अन्यथा confined space rescue procedure उतना प्रभावित नहीं होगा जितना होना चाहिए.जैसे मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति confined space के अंदर काम कर रहा है और अचानक से उसका सर तेज दर्द करने लगा और वह बाहर निकाल आया तो किसी भी प्रकार के rescue की ज़रूरत नहीं होती है.

    जितने भी workers confined space के अंदर काम करने के लिए जा रहे हैं तो उन्हे बताया जाये कि अगर air monitoring fail हो जाता है तो वहाँ किस तरह के खतरे उत्पन्न हो सकते हैं और उसके लक्षण क्या होते हैं? या कह सकते हैं कि hypoxia या narcosis ( आक्सीजन के आभाव पर इस तरह के खतरे उत्पन्न होते हैं) के symptoms को कैसे पहचाना जाये और उनसे self defense  के गुर को उनके अंदर develop किया जाये. जो self defense है उसे भी rescue में गिना जाये.Rescue के कई सारे definition इस बात की पुष्टि करते हैं

     

    यह rescue अन्य की तुलना में सबसे बेहतर विकल्प है क्योकि इसमें अन्य कोई rescuer या parties नहीं शामिल होती हैं और उन्हे hypoxia या narcosis जैसी दुर्घटना की चपेट में आने की संभावना खत्म हो जाती है.

    जब self defense का plan कारगर नहीं होता है तो अब बचाव के सभी जिम्मेदारियाँ rescuer या rescue team के ऊपर चली जाती हैं.अब rescuer उस points पर ध्यान देते है जहाँ self defense fail के पश्चात उन्हे क्या करना होता है.

    कई बार स्थिति ऐसी दिखने लगती है कि अब entrant(confined space के अंदर काम करने वाला व्यक्ति) को बचाया नहीं जा सकता है लेकिन rescue team  इस तरह से rescue plan को effective बनती है कि जो impossible दिख रहा होता है उस rescue को 4से 5 minute में पूरा कर entrant को मौत के मुँह से छीन लाते हैं.

    दोनों तरह के बचाव के लिए अलग-अलग समय- सीमाएँ निर्धारित होती हैं.जैसे एक व्यक्ति का हाथ टूट जाता है और एक व्यक्ति confined space के अंदर आग में घिर जाता है तो दोनों के बचाव की समय सीमाएँ अगल है.Confined space के अंदर जो समय सीमा होगी वह कम होगी क्योंकि के बीच घिरने के मतलब fatalities की ज्यादा संभावना रहती है.

    Work at Height Definition,Hazards,Control Measure in Hindi

    Fire and Safety Course in Hindi

     

    2.Conduct a site Assessment-

    Confined space entry procedure को follow  करने से पहले उस स्थानों को पहचानना, उसको अगल- अलग भागों में classified करना और उसको labeling करना यह सभी confined space entering training के दौरान बताया जाना चाहिए जिससे emergence के समय इसे न बताया जाना पड़े.

    चूंकि confined space एक समिति स्थान होता है और वह इस तरह नहीं होता है कि human occupancy ( मानव अधिकार) के लिए comfort हो.ऐसे स्थान पर प्रवेश( access ) और निकास(egress) के बहुत कम बहुत सीमित साधन होते हैं. ऐसे स्थानो पर प्रवेश करने से पहले confined space entry work permit की आवश्यकता होती है और यह उस स्थान के आवश्यकता के ऊपर निर्भर करता है कि ऐसे स्थानों पर entry के लिए किस प्रकार के permit की आवश्यकता है भी या नहीं.और यह उनकी विशेषताओं के ऊपर निर्भर करता है.लेकिन कुछ ऐसे space होते हैं जहाँ confined space entry work permit का issue किया जाना अनिवार्य विषय की तरह होता हैं

    Entry work permit पर ऐसे स्थानों के लिए भी आवश्यक होता है जो स्थान confined space की तरह समान गुण रखता है.जैसे- engulfment hazards, converging walls और sloping floor जो किसी ऐसे स्थान की ओर खुलता है जहाँ से नीचे की ओर गिरने की संभावना रहती है, जहाँ कोई भी worker फँस सकता है ऐसे स्थान के लिए भी entry permit की आवश्यकता होती है.

    Confined space के अंदर जब rescue operation चलाया जा रहा हो तो यह देखना आवश्यक होता है कि जिस विशेष equipment की आवश्यकता है उसका प्रयोग किया जा रह है या नहीं तथा उस confined space rescue plan को follow किया जा रहा है या नहीं जो कार्य शुरू होने से पहले rescuer को training उपलब्ध कराई गयी थी.

    3.Permit Procedure are in Place and Properly Working or not-

    OSHA के अनुसार अगर अगर confined space के अंदर काम होने की तैयारी हो रही है तो employer की यह आवश्यकता होती है की एक confined space में जाने के लिए confined space entry work permit के procedure को develop किया जाना चाहिए.और जो permit दिया जाना है उसमें location, authorized personnel और hazards control के बारे में permit के अंदर information उपलब्ध होना चाहिए. जो information इस permit के अंदर उपलब्ध कराते हैं वह rescue के समय काफी कारगर साबित होता है.

    जो permit अप उपलब्ध कर रहे हैं उसमें निम्नलिखित information उपलब्ध होना चाहिए.

    • Confined space की पहचान कैसे किया जाना चाहिए.
    • Confined space के अंदर entry का क्या उद्देश्य है अर्थात अंदर किस तरह का कार्य किया जाना है.
    • Confined space entry work permit पर कार्य के दिन का date mention होना चाहिए और अंदर कितने समय तक कार्य करना है उस document पर लिखा होना चाहिए.
    • जिनको confined space के अंदर काम करने की अनुमति दी गयी है उनका नाम पर entry document पर लिखा होना चाहिए.(Entrant Name )
    • उस document पर attendant का नाम mention होता चाहिए ( attendant वह व्यक्ति होता है जो काम के समय confined space के बाहर खड़ा रहता है)
    • जिस supervisor को अंदर जाने की अनुमति हो उसका नाम उस पर mention होना चाहिए जिससे unauthorized entry को रोका जा सके.
    • Confined space के अंदर जो खतरे और संभावित खतरे हैं उनका विवरण confined space entry work permit नामक document पर लिखा होना चाहिए.
    • Entry condition होता है वह acceptable होना चाहिए.Entrant के अंदर जाने से पहले यह पूछ लेना चाहिए कि वह जाने के लिए तैयार है या नहीं.
    • Confined space के अंदर entrant के जाने से पहले जो air monitoring किया जाता है वह document पर mention होना चाहिए.
    • Confined Space के अंदर किसी प्रकार कि घटना होने के पश्चात कौन-कौन सा rescuer को अंदर जाना है उनका नाम भी entry work permit पर mention होना चाहिए.
    • Entrant और attendant के बीच Confined space communication methods क्या है इसके बारे में भी उस document पर लिखा होना चाहिए.
    • Confined Space Equipment List का भी नाम उस document पर लिखा होना चाहिए.
    • इसके अलावा confined space के अंदर किस तरह के work होने हैं और उसके लिए किस तरह के permit का प्रयोग किया गया है यह permit पर उपलब्ध होना चाहिए.

     

    4.Prepared the Rescue Plan –

    जितने भी rescue plan के मापदंड है वह सभी पहले तय हो और उसके बाद काम के दौरान किस तरह के document issue  किया जाने हैं और किस प्रकार की training दी जानी है यह भी पहले से तय होना चाहिए.

    इस काम को experience और skilled person के द्वारा किया जाना चाहिए या कोई और तैयार कर रहा हो तो competent person के द्वारा उनका सहयोग किया जाना चाहिए कि कैसे इस समय categories को उसके organization पर लागू किया जाएगा.

    a.Assessment of Role-

    इसके अंतर्गत यह कह सकते हैं कि confined space के अंदर effective rescue के लिए किसकी आवश्यकता होगी? क्या इस दौरान बाहरी संसाधन (external resources ) का उपयोग किया जा सकता है या उससे काम चलाया जा सकता है या फिर rescuer team को बचाव से संबन्धित training कि आवश्यकता होगी.इस सभी पहलुओं पीआर विचार करने कि आवश्यकता होती है.

    b.Personnel needed-

    जब rescue plan बना रहे या create कर रहे होते हैं तो यह guess करना आवश्यक होता है कि   rescue के दौरान कितने लोगों कि ज़रूरत होगी और उन्हे किस प्रकार का training provide किया जाना होता है.यह पहले तय होना चाहिए.

    c.Which Equipment and Material Needed-

    Confined space में जाने से पहले कुछ equipment और मूलभूत बातों कि आवश्यकता होती है जैसे- Harness, winch equipment, atmospheric testing equipment rescue supplies, medical facilities का उपलब्ध होना आवश्यक होता है.

    d.Communication Equipment and their Guide Line-

    Confined space के अंदर और बाहर communicate करने में किस तरह methods का प्रयोग करना है, rescue plan में यह mention होना चाहिए.इसके साथ यह भी mention होना चाहिए की कौन से व्यक्ति से communicate करना है और कब?

    e.Confined Space Characteristics-

    Confined Space किस प्रकार का है? उसमें किस तरह के function होने हैं अर्थात किस तरह का निर्माण होना है? Confined space किस आकार का है और वहाँ उपलब्ध आने जाने के रास्ते कैसे और किस तरह के हैं?

    f. Monitoring –

    जो व्यक्ति confined space को monitor कर रहा है वह वह competent होता है और जो व्यक्ति अंदर काम करते हैं उन पर नज़र रखता है.इसके अलावा व सुनिश्चित करता है कि जो व्यक्ति अंदर जा रहे हैं काम के लिए वह skilled person हैं या नहीं. ईनका एक और ज़िम्मेदारी काफी महत्वपूर्ण होती है जैसे- confined space के अंदर air result को समय-समय पर मापते रहना.

    g. Ventilation of Space –

    Confined space के अंदर atmospheric hazards जो space के अंदर contaminated gas से उत्पन्न होता है उसको दूर करने के लिए ventilation का कैसे और किस तरह arrangement करना है क्योंकि यह साँस लेने या fire explosion का कारण बन सकता है.

    h. Rescuer apply –

    Air result को मापते हुये कब और कैसे SCBA component, rescuer को उपलब्ध कराना है.

     

    i. Rigging –

    क्या गिरने से बचने के लिए fall protection कि ज़रूरत है?क्या जिस confined space के अंदर काम के लिए जाया जा रहा है वहाँ winch system कि ज़रूरत है, जिसे किसी भी emergency के दौरान तेजी से निकासी के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

    क्या rigging equipment की आवश्यकता confined space के अंदर किसी भी equipment को lifting के लिए किया जाना है?

    j.कार्य के दौरान कौन-कौन सा व्यक्ति जिम्मेदार होगा और किस तरह के procedure को follow करना है यह plan पर स्पष्ट लिखा होना चाहिए.

    5.Mock Drills –

    केवल plan बनाना प्रयाप्त नहीं है.Emergency के लिए जो तैयार किया गया है वह प्रभावी है या नहीं इसके लिए testing किया जाना आवश्यक होता है और जो rescuer करने के लिए जा रहे हैं उन्हे उन्हे practice करने के लिए प्रयाप्त समय मिला है या नहीं? इसका मतलब यह हुआ कि जो rescuer team है वह confined space तक पहुंचने के लिए तैयारी किया हैं या नहीं?

    इस तरह कि practices के लिए dummies का प्रयोग किया जाता है और इसके साथ यह देखा जाता है कि अपने साथ जो आवश्यक उपकरण ले कर गए हैं उसका प्रयोग कर रहें हैं वह भी कैसे? इसे देखा आवश्यक्त होता है कि गलती करने पर उसे सुधारा जा सके अन्यथा rescue plan असफल हो सकता है.

    Mock drill का review किया जाना चाहिए जिससे उसमें कमियों को पहचान करे के पश्चात उसे दूर किया जा सके जिसे आगे चल कर किसी भी प्रकार का अनहोनी न हो.

     

    इसे भी पढ़ें-