July 27, 2021
Uncategorized

सिलेन्डर का एक्स्पायरी डेट या Check Expiry Date Of Cylinder

आजकल शहरों से लेकर गाँव तक खाना पकाने के लिए सभी लोग एलपीजी गैस सिलेंडर का प्रयोग करते हैं लेकिन क्या सिलेन्डर के एक्स्पायरी डेट को कोई जाँचता है .उज्जवल योजना के तहत जब प्रत्येक गाँव के गरीब परिवारों को यह सुविधा उपलब्ध किया गया तो इसके प्रयोग करने वालों की संख्या में अचानक से वृद्धि हो गयी.
ऐसे में अगर इसके प्रयोग करने से पहले सुरक्षा की तरफ ध्यान नहीं दिया गया तो यह एक बहुत बड़े हादसे का कारण बन सकता है.

जब से सिलेन्डर के प्रयोग करने की संख्या में बढ़ोतरी होती है तब से सिलेन्डर के हादसे में भी बढ़ोतरी देखी गयी है उस बढ़ोतरी का कारण सिलेन्डर को सुरक्षित तरीके से प्रयोग करने के बारे में जानकारी का आभाव रहा है.अगर इसके प्रयोग करने का सुरक्षित ढंग का पता चल जाये तो सिलेन्डर से होने वाले दुर्घटना पर control किया जा सकता है.

सिलेन्डर लेते समय सभी तो उसके वाल्व(valve) को चेक करते तो सभी को देखा जाता है लेकिन किसी भी व्यक्ति को उस सिलेन्डर के एक्स्पायरी डेट को चेक करते हुये नहीं देखा जाता है, शायद लोगों को यह पता भी नहीं होता है कि जिस सिलेन्डर का प्रयोग करने जा रहे हैं उसका भी expiry date होता है .जितना ज़रूरी सिलेन्डर के valve को जांचन होता है उतना ही ज़रूरी सिलेन्डर के expiry date को भी जाँचना ज़रूरी होता है.

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम सिलेंडर के एक्सपायरी डेट के बारे में जानेगें.जिसे प्रयोग करने से पहले आप को चेक करना आवश्यक होता है.अगर आप चेक करने के पश्चात इसका प्रयोग करते हैं तो खतरे की संभावना खत्म हो जाती है.

LPG Cylinder ke Expiry Date kaise Check karen-

तो आइये जानते हैं सिलिंडर के expiry डेट को कैसे जांचते हैं.

LPG Cylinder

सिलिंडर के इस तस्वीर को देखिए.इसमें एक नंबर B 30 को सर्किल किया गया है .यही सिलेंडर का एक्सपायरी डेट होता है.अब इसे समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर इस नंबर का एक्सपायरी डेट से क्या संबंध है.

जैसे हमने B 30 को सर्किल किया है उसी तरह आप अन्य सिलेंडर पर देखगें यह Alphabate A से D तक हो सकता है और उसके आगे जो नंबर लिखा होगा वह उस year का एक्सपायरी डेट होगा.जैसे-
A-जनवरी,फरवरी,मार्च
B-अप्रैल, मई, जून
C-जुलाई,अगस्त,सितंबर
D-अक्टूबर,नवंबर दिसम्बर

जैसे कि आप सिलेंडर के तस्वीर में देख रहे हैं कि B 30 लिखा गया है जिसको हाई लाइट किया गया है इसका मतलब यह है कि यह सिलेंडर अप्रैल,मई,जून के 2030 में बदल एक्सपायर हो जाएगा.अगर आप इसका प्रयोग जुलाई 2030में कर रहे हैं तो ऐसे में आप expire date के cylinder का प्रयोग कर रहे हैं जो खतरे से खाली नहीं है.
इसी तरह अगर किसी सिलेंडर पर D25 लिखा है तो वह अक्टूबर,नवंबर,दिसम्बर 2025 के किसी महीने में इसको बदल दें अगर आप जनवरी 2026 में इसका प्रयोग कर रहे हैं तो आप एक्सपायर सिलेंडर का प्रयोग कर रहे हैं.ऐसे में अगर आप इसका प्रयोग कर रहे हैं तो यह आप जोखिमो वाला काम कर रहे हैं.

ऐसे में जब हम dealer से सिलिंडर ले रहे हैं तो सबसे पहले सिलेन्डर के एक्स्पायरी डेट डेट को जाँच कर ही घर लेकर आयें, अगर डीलर आप को दूसरा सिलेन्डर देने से आनाकानी कर रहा है तो इसकी शिकायत उस सिलेन्डर के कंपनी के टोल फ्री नंबर पर करें.कंपनी कभी भी किसी के expiry date के LPG Cylinder का प्रयोग करने के लिए नहीं कहती है.

अगर आप अच्छी तरह से एलपीजी सिलेंडर के एक्सपायरी डेट को जाँचना सीख गए हैं तो इसको अन्य लोगों को बता कर जागरूकता फैलाइये जिससे सिलेंडर से होने वाली दुर्घटना पर विराम गया जा सके और लोगों के जान माल के होने वाली क्षति से बचा जा सके.

“अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगे तो इसे share कर जागरूकता फैलाएँ जिससे होने वाले दुर्घटना पर विराम लाया जा सके”

इसे भी पढ़ें-

इस पोस्ट में-

Cylinder ka expiry date kya hai, cylinder expiry date in hindi,LPG cylinder expiry date,एलपीजी सिलेन्डर एक्स्पायरी डेट,lpg cylinder expiry date in India,is there any expiry date of lpg cylinder,cylinder par a 20 kya matlab

Related posts

Visual Inspection of Grinding Machine by Safety Officer

Wajid Ali

Types of Hazards in Hindi | संभावित खतरों के प्रकार

Wajid Ali

Construction Safety

Wajid Ali

Leave a Comment