(5W1H) or ‘5W’and ’1H’ Accident Investigation

    0
    6
    Incident Investigation Report

    ‘5W1H’ एक accident investigation का फॉर्मूला होता है जिसके माध्यम से हम किसी भी accident को investigate करते हैं, चाहे दुर्घटना छोटी हो या बड़ी.”

    इस पोस्ट के माध्यम से हम यह जानेंगे 5w1h kya hai, 5w1h kya hota hai, 5w1h kya hai in hindi, 5w1h kya h

    5W1H Full form – who ,why, what, when, where and how 

    नाम से पता चल पाना संभव नहीं होता है कि आखिर यह क्या है और 5W1H के पीछे क्या logic है, तो  यहाँ आप को बताना चाहता हूँ कि जब किसी भी accident को investigate करते हैं तो उस दौरान w  से शुरू होने वाले question word  जैसे -who ,why, what, when, where  से संबन्धित प्रश्न पूछते हैं.

    हम यहाँ देखते हैं कि w से शुरू होने वाले question word 5 हैं और इसी तरह H से शुरू होने वाला शब्द How  होता है जो 1 बार आया हुआ है.अब दोनों को मिला कर देखते हैं तो यह 5W H हो जाता है.

    अब इस chapter के नामकरण का इतिहास तो समझ ही गए होंगे कि आखिर इसका नाम 5W 1H क्यों नहीं पड़ा.

    अब आइये 5W1H Method को विस्तृत रूप से समझते हैं.

    Safety के field  में जॉब करने वाले student को इस chapter 5W1H के बारे में जानना इतना ज़रूरी होता है जितना की हर रोज सुबह दांतों का brush करना.HSE Department की ज़िम्मेदारी होती है कि वह company में होने वाली दुर्घटना पर विराम लगा सके और यह तब संभव हो पाएगा जब किसी भी accident को इस formula के माध्यम से accident को investigate करेंगे.

    किसी भी company में accident का investigate करना अनिवार्यता के श्रेर्णी में आता है.यह इसलिए कि कंपनी में जब दुर्घटना होती हैं तो कोशिश यही होता है कि यह दुर्घटना पुनः कंपनी के अंदर न हो तो इसके लिए कंपनी के द्वारा accident में 5W1H के माध्यम से investigate किया जाता है कि दुर्घटना के root causes को पता किया जाये अर्थात दुर्घटना होने का कारण जाना जाए और जो हो सके उससे संबन्धित rules बना कर उसे implement कर future में होने वाली दुर्घटना पर विराम लगाया जा सके.

    Question  वाले word जैसे- who ,why, what, when, where और how  अर्थात अब 5W1H example के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं –

    1-Who-

    5W1H Frame work

    5W1H के माध्यम से जब हम accident investigation करते हैं तो उसमें who से संबन्धित प्रश्न से शुरुआत करते हैं जो निम्नलिखित हैं

    a.Who was involved the accident ?

    जब कोई भी दुर्घटना होती है तो सबसे पहले उन सभी व्यक्तियों को पता किया जाता है जो इस दुर्घटना में involved होते हैं.यह इसलिए जानना ज़रूरी होता है जिससे उस दुर्घटना से संबन्धित प्रश्न कर accident होने के कारण के नजदीक जाया जा सके.

    b. Who reported the accident?

    उपर्युक्त प्रश्न के माध्यम से accident investigator यह जानने की कोशिश करता है की accident को किसने report किया,जो व्यक्ति accident को report करता है यह काफी हद तक victim होता है जो दुर्घटना को आँखों से देखा होता है.

    आँखों से देखने वाला ही व्यक्ति accident को report कर सकता है इसलिए उस व्यक्ति को जानने की कोशिश करते हैं जिसने accident को report किया होता है और वह काफी हद तक दुर्घटना के कारण बता को सकता है.

    c. Who was called to respond the accident ?

    जब accident होता है तो accident के तुरंत बाद दुर्घटना के जवाब देने वाले व्यक्ति को बुलाया जाता है, जिसे English  में respond person कहते हैं.अब यह जानने की कोशिश करेंगे की किसने site पर दुर्घटना की सूचना respond person को दिया.

    Respond person को सूचना देने वाला व्यक्ति उस site का ही person होता है तभी तो वह उस दुर्घटना के जवाबदेही को जनता है.ऐसे व्यक्ति को ढूंदेंगे क्योंकि वह दुर्घटना को live भी देखा हो सकता है और accident investigation में काफी सहयोग कर सकता है.

    d.Who noticed the accident ?

    उस व्यक्ति को भी पता करेंगे जिसने accident को notice किया होता है,क्योकि notice करने वाला व्यक्ति काफी हद तक सही information दे सकता है और जिसके माध्यम से accident के root causes पता करने में काफी आसानी हो जाएगी.

    e.Who should have been noticed?

    जब accident होता है तो उसके पहले किसी न किसी प्रकार का संकेत देता है ऐसे में काम के दौरान जो आस-पास व्यक्ति होता है उसकी ज़िम्मेदारी होती है की वह working site पर होने वाले hazards को identify करे और काम को hold कर दे और काम तब तक न करे जब तक hazards को को दूर न किया जा सके.

    ऐसे में पास खड़े व्यक्ति को यह आभास नहीं होता है तो यह मानेंगे की वह person competent नहीं हैं अन्यथा दूर खड़ा व्यक्ति खतरे को भाँपता है लेकिन पास पहुँचने से पहले accident हो जाता है.

    f. Who was responsible for the accident-

    यह सभी प्रश्न से संबन्धित जवाब पाने के पश्चात यह तय करने में आसानी हो जाती है कि जो site पर accident हुआ है उसका responsible कौन है और उस व्यक्ति के against कौन सा action लेना है यह भी आसानी से तय हो जाता है.यह इसलिए करते हैं कि future  में पुनः दुर्घटना की पुनरावृति न हो.

    Why-

    5w1h method

    5W1H के अनुसार जब हम accident को investigate करते हैं तो why से संबन्धित प्रश्न करते हुये accident investigation को आगे बढ़ाते हैं,जो निम्नलिखित है-

    a.Why did the accident happen ?

    जब कोई भी दुर्घटना होती है तो उस दुर्घटना का कोई न कोई cause होता है और इस why से संबन्धित पहले प्रश्न के अनुसार हम यह जानते हैं कि दुर्घटना क्यों घटित हुआ?आखिर क्या कारण था दुर्घटना घटित होने का.Who से संबन्धित प्रश्न मे हम दुर्घटना के काफी नजदीक पहुँच गए होते हैं.

    b.Why safety precaution not applied ?

    Accident और workers को safety precaution दिया जाता है वह वह workers और accident के बीच barrier का काम करता है, ऐसे में कोई workers दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो यह पता करते हैं कि safety precaution क्यों नहीं follow  किया गया.

    जब management सुरक्षा से संबन्धित workers को वो सभी equipment उपलब्ध क्रारही है तो workers की ज़िम्मेदारी बनती है कि वह उसका अनुसरण करे.ऐसे में यह पता करेंगे कि safety precaution न follow करने पीछे क्या कारण रहा है और उस causes को पता कर उसे दूर करने का प्रयास करेंगे.

    c.Why safety procedure failed ?

    Working site पर जब कोई भी कार्य होता है तो safety procedure को फॉलो करना ज़रूरी होता है तो ऐसे में अगर कोई दुर्घटना हो जाती है तो यह जानना ज़रूरी होता है तो होता है कि safety procedure क्यों failed हुआ?

    • क्या work site supervisor ने काम को safe procedure मे करने कि training नहीं दिया था.
    • क्या safety officer ने सुरक्षा से संबन्धित ठीक ढंग से सलाह दिया है या नहीं यह ही जानेंगे.
    • या इसके अलावा क्या workers ने सब कुछ बताने के बाद भी काम के दौरान safety procedure को ignore किया है.
    • या फिर हम पता करेंगे कि क्या management की गलती के कारण कहीं safety procedure failed तो नहीं हुआ है?

    What-

    5w1h frame work

    अब हम 5W1H में what से संबन्धित प्रश्न करेगे और accident investigation के आगे के step को पता करेंगे जिससे accident के cause को पता कर उसे future  में न होने की दिशा में आगे बढ़ेंगे.तो आइये what से संबन्धित उन प्रश्न को समझने और working site पर उसको follow करने का प्रयास करेंगे.

    a.What actually happen ?

    जब site पर दुर्घटना होती है तो उपर्युक्त प्रश्न से संबन्धित उत्तर ढूँढने के पश्चात इस result पर पहुँचते हैं कि आखिर वहाँ हुआ क्या था, जो दुर्घटना का कारण बना.जब तक यह नहीं जन पाएंगे तब तक accident से सीख लेते हुये implementation में समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

    b.What were the losses occurred ?

    जब दुर्घटना हुयी तो क्या-क्या नुकसान हुआ जब हम यह जानेगे तभी तो direct cost और indirect cost को निकाल पाएंगे.Company के profit और loss के लिए दुर्घटना में होने वाले नुकसान को जानना बहुत ज़रूरी होता है.

    c.What injury was sustained ?

    जब working site पर दुर्घटना होती हैं तो यह जानना अनिवार्य होता है कि जो व्यक्ति चोटिल हुआ उसको क्या चोट लगी अर्थात वह कितना चोटिल हुआ.Company के अंदर अगर कोई भी दुर्घटना होती है तो accident investigate करने के पश्चात उसकी category तैयार की जाती है जैसे-

    • Near Miss
    • First Aid Case
    • Reportable Accident (Minor, Major ,Fatal)
    • Dangerous Occurrences

    ऐसे में site पर हुये injury जानने के पश्चात ही तो हम दुर्घटना को categories कर पाएगें, इसलिए working site पर होने वाली दुर्घटना के investigate करते हैं कि injury को पता कर सके और accident के cost को आसानी से जान सके.

    d.What could have been done to avoid the occurrences?

    इन प्रश्न में हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि घटनाओं से बचने के लिए क्या किया जा सकता था लेकिन उसका अनुसरण नहीं किया गया जो दुर्घटना का कारण बन गया. अगर किसी के भी carelessness के कारण यह accident हुआ है तो company के rules के according उसे दंडित करेंगे.

    Where-

    5w1h formate

    5W1H formula के अनुसार हम accident को investigate करते हैं अब where से संबन्धित प्रश्न को पूछना भी बहुत ज़रूरी होता है तो आइये इस where से संबन्धित प्रश्न के बारे में जानने का प्रयास करते हैं.

    a.Where did the accident occur?

    इसमे हम उस place के बारे में जानने कि कोशिश करते हैं जहाँ दुर्घटना हुयी,company में कुछ ऐसे स्थान होते हैं जहाँ risk का level high होता है, ऐसे में वहाँ थोड़ी सी लापरवाही के कारण accident हो जाता है तो उस स्थान पर सुरक्षा से संबन्धित rules को कड़े करते हैं जिससे से risk के level को कम किया जा सके.

    लेकिन ऐसे स्थान जहाँ दुर्घटना कम होनी चाहिए क्योंकि ऐसे स्थान पर risk का level कम होता है लेकिन वहाँ बार-बार दुर्घटना हो रही हो तो उस place को identify करेगें और दुर्घटना के कारण को जानकार उसे दूर करने का प्रयास करेंगे.

    b.Where was the safety officer or area supervisor at the time of accident?

    जब accident हुआ तो उस समय safety officer और area supervisor कहाँ थे?क्या वह अपने duty पर थे यहा कहीं और थे, अगर कहीं और थे तो क्या कर रहे थे?

    यह जानने का प्रयास करेगें और अगर वह अपने ज़िम्मेदारी का निर्वहन नहीं कर रहे होते हैं दुर्घटना के समय तो उसके against action लेते हैं.

    जिससे की वह future में लापरवाही न करें और site पर पुनः दुर्घटना न हो

    When-

    Accident Investigation Pic.6

    When प्रश्न भी 5W1H के आधार पर accident investigation का एक अभिन्न अंग है और इस माध्यम से हम accident investigation के result पर पहुँचने का प्रयास करते हैं यह भी accident के एक कड़ी का हिस्सा है.

    a.When did the accident occur?

    जब दुर्घटना घटित हुयी और कब हुयी यह accident investigation के कड़ी को जोड़ता है आइये कुछ बिदुओं के माध्यम से उसे समझने का प्रयास करते हैं-

    • क्या दुर्घटना घटित हुयी उस समय उस समय site supervisor वहाँ उपलब्ध था ?
    • दुर्घटना के समय कहीं lunch के लिए छुट्टी तो नहीं हुआ था या working time खत्म तो नहीं हुआ था.
    • दुर्घटना कहीं कार्य शुरू होने के बाद तुरंत तो नहीं हुआ अगर हुआ तो यह चिंता का विषय है क्योंकि उस समय आप TBT के माध्यम से safety awareness लाने का प्रयास करते हैं और site supervisor कार्य के safe procedure के बारे में बताया होता है,फिर भी दुर्घटना हो रही है.इसके कारण जानने का प्रयास करेगें.

    b.When were people aware that an accident could occur?

    इस प्रश्न के अंतर्गत यह जानने का प्रयास करते हैं कि लोगों को कब पता चला कि दुर्घटना हो सकती है? यह प्रश्न इसलिए उठता है कि जितनी भी दुर्घटनाए होती है उससे पहले संकेत देती हैं लेकिन क्या उस संकेत को पहले भाँपा गया या दुर्घटना होने पर इस बात का आभास हुआ कि जो संकेत था वह दुर्घटना के होने का संकेत था.

    c. When did the help arrive at the place of accident?

    जब accident होता है तो company के अंदर एक समय निर्धारित होता है कि इतने समय के बाद emergency services पहुँच जाना चाहिए.ऐसे में अगर कोई दुर्घटना होती है तो यह ज़रूर देखेगे कि services है वह समय पर spot पर पहुँच गयी थी या नहीं.अगर नहीं पहुंची तो उसके कारण जानने का प्रयास करते हैं और top management तक उस बात को पहुँचाते हैं.

    Mock drill इसी का एक हिस्सा होता है जिसके माध्यम से company के अंदर  जितने भी emergency services होते हैं वह properly work कर रहे हैं या नहीं.

    How-

    Accident Investigation Pic.7

    5W1H फोर्मूले के अंतर्गत उपर्युक्त हमने देखा कि 5W1H में W से संबन्धित जितने भी प्रश्न थे उसके बारे में हमने जाना कि उसका कारण क्या था और w से संबन्धित प्रश्न कब और कहाँ पूछते हैं.अब हम बचे हुये H के बारे में जानते हैं

    a.How does the event occur?(Rapidly, Slowly, Without warning )

    Accident investigation के दौरान हम यह जानेंगे कि जो working site पर घटना घटित हो रही हैं वह बहुत धीमें हो रही है अर्थात कभी-कभी हो रही है उसे भी दूर करने का प्रयास करेगें यह जानते हुये ignore नहीं कर कि दुर्घटनाए ज्यादा दिन बाद घटित हो रही हैं

    अगर working site पर दुर्घटनाएँ तेजी से साथ हो रही हैं तो यह चिंता का विषय है,क्योकि इससे जो project का cost होता है वह तो बढ़ेगा ही साथ ही साथ company की जो moral value कम होगी.इसलिए जब तेजी के साथ घटाएँ घटित होती है तो यह चिंता करने का विषय होता है.

    ऐसे में accident investigate करने के पश्चात root causes को पता करते हैं और उसे दूर करने का प्रयास करते हैं.

    अगर कोई भी दुर्घटना without warning घटित हो रहा है तो यह जानने का प्रयास करते हैं की क्या यह सही है, क्योकि कोई भी दुर्घटना बिना warning के नहीं होता है.ऐसे में यह जानने का प्रयास करते हैं कि workers के द्वारा कहाँ चूक हो रही है कि वह दुर्घटना को नहीं भाँप पा रहा है.और यही बिना warning के घटित हो रहा है तो ऐसा क्यों यह जानने का प्रयास करते हैं.

    b.How could safety procedure and practices have been improved?

    जब working site पर घटनाए होती है तो तो ऐसे में accident investigation के माध्यम से root causes को पता करते हैं और यह देखते हैं कि सुरक्षा प्रक्रिया में कैसे सुधार किया जा सकता हैं.Safety procedure में सुधार करने के जितने भी steps होते हैं उसको फॉलो करते हैं और देखते हैं कि accident पर कितना बिराम लग सका.

    c.How the organization does learnt from the accident occurrences?

    जब working site पर कोई दुर्घटना या घटना होती है तो हम उसका 5W1H के द्वारा accident investigate करते हैं और यह जानते हैं की दुर्घटना का क्या कारण रहा.जब accident के cause को जान लेते हैं तो उसे दूर करने का प्रयास करते हैं. ऐसे में हम देखेंग की कोई दुर्घटना हुयी उससे company से कितना सीखा और कौन-कौन से step उठाए जिससे दुर्घटना पर विराम लगाया जा सके.क्योंकि accident investigation का purpose ही सीखने के लिए होता है कि क्या implement किया जाए जिससे फ्युचर में पुनः वह दुर्घटना repeat न हो सके.  

    5W1H Meaning in Hindi-

    Who – कौन

    Why – क्यों

    What – क्या

    When – कब

    Where – कहाँ

    How – कैसे

    “5W1H से संबन्धित आप को पोस्ट पसंद आए तो इसे share करना न भूलें.”

    इसे भी जाने-