Company के अंदर काम करते समय देखा जाता है कि काम को stop कर दिया गया. पता करने पर यह ज्ञात होता है कि ऊपर से गया high tension voltage काम के दौरान व्यवधान उत्पन्न कर रहा है जिसके कारण काम को रोकना पड़ रहा है.

इसलिए इससे बचने के लिए कई बार काम के दौरान उस area की अर्जी देकर light कट करा दी जाती है. लेकिन यह हर area  में संभव नहीं हो पाता है तो वैसे स्थान पर कार्य के दौरान सतर्कता बरती जाती है.  और उस power line से distance maintain किया जाता है.

आजकल जो भी नए project शुरू हो रहे हैं उनमे electrocution  जैसे ख़तरों से बचने के लिए जीतने भी high voltage power lines है उसको under ground कर दिया जा रहा है. जिससे कारण power lines से होने वाले खतरों में काफी गिरावट आई है.

क्योंकि electrical transmission line, under ground होने के कारण crane operation  तथा excavator operation के दौरान बिलजी से होने वाले खतरों से बचा जा सकता हैं. लेकिन जहाँ पर पहले से high tension line voltage उपलब्ध हैं, वहाँ तो दूरी बनाकर कार्य कराना supervisor की पहली प्राथमिकता होती है.

ऐसे में supervisor, safety officer या site in charge को यह बात पता होना चाहिए कि power line से कितने दूरी पर कार्य करने का मानक है. और यह जानने के लिए सबसे पहले high voltage transmission line को जानना ज़रूरी होता है

तो सर्वप्रथम high voltage transmission line को जानते हैं-

High Voltage Transmission Line Use–

HV (High Voltage) Lines-

जिस high voltage transmission line में voltage का level 100kv से 230 kv के बीच होता है, वह वहHV अर्थात High Voltage के category में आता है.

EHV (Extra-High Voltage) Lines-

इसमें जो voltage level होता है 230 kv से 1000 kv तक होता है.

UHV (Ultra-High Voltage) Lines-

इसके transmission line voltage में जो voltage का level होता है वह 1000 kv से ऊपर होता है.

पढ़ने के लिए लिंक पर click करें-

ADIS(Advance Diploma in Industrial Safety) Scope in Hindi

Harness Anchorage Point Distance in Hindi


Hazards of High Voltage Electrical Transmission Lines-

1.Over Head Power lines or electrical transmission line जो होता है वह insulated नहीं होता है. यही कोई person उसके contact में आता है या उसके नजदीक जाता है जैसे crane operate, ladder या truck के माध्यम से तो, ऐसे में उस को heavy injury या even death भी हो सकता है.

2.किसी Electrical fault कि वजह से अगर कई बात ground के नीचे electric flow करने लगता है, जो व्यक्ति के मृत्यु का कारण बन जाता है.

3. Electrical transmission line के आस-पास भी current flow  होता है. ऐसे में अगर कोई equipment बस उसके नजदीक जाता है अर्थात line में नहीं चिपकता है तब भी दुर्घटना कि पूर्ण संभावना बनी रहती है.

4.High wind या storms के कारण कई बार high tension wire नीचे आ जाता है जो दुर्घटना का कारण बन जाता है.

5.कोई भी व्यक्ति power line के नजदीक height पर कार्य कर रहा है, और उसने appropriate  personal protective equipment न ले रखा है तो यह निश्चित कि दुर्घटना का कारण बन सकता है.

6.Excavation के दौरान कई बार under ground high tension voltage भी दुर्घटना का कारण बन जाता है उस समय जब work शुरू करने से पहले under ground services को follow न किया गया हो.

Electrical Transmission line Safety Rules and Precaution-

1.कभी भी power line के transmission tower को नहीं छूना चाहिए.

2.किसी भी जानवर को कभी transmission tower में नहीं बाँधना चाहिए.

3.कोई भी material जो metal का बना हो या लकड़ी जो कच्चा को वह कभी भी न तो ऊपर उछालना चाहिए,  और न ही power line के नजदीक ले जाना चाहिए.

4.कभी भी बारिश के दिनो में भूल कर भी transmission tower को न छूएँ. पानी के कारण tower में current flow हो सकता है.

5.जब तेज हवा चल रही हो या तूफान आ रहा हो तो ऐसे में कभी भी tower के आस पास नहीं खड़ा होना चाहिए, जो दुर्घटना का कारण बन सकता है.

6.अगर किसी person को अगर transmission wire में कहीं से spark होते दिखता है तो, उसकी responsibility बनती है कि वह उसके नजदीक authorized person को inform करे जिससे वह अन्य लोगों को खतरे से बचा सके.

7.कोई भी construction संबन्धित work construction site के नजदीक नहीं होना चाहिए. जो करते का कारण बन सके.

इसे भी पढ़ें-

First Aid Procedure in Hindi

Safety Officer की Qualification Duty और Salary

जो line man HV tower line पर काम कर रहा है उसे निम्नलिखित precaution को follow करना चाहिए-

1.Line man को highest voltage transmission line पर काम करते हुये safety से संबन्धित सभी rules regulation पता होना चाहिए.

2. अगर कोई भी line man, electrical transmission line को operation करने जा रहा है तो, वह experience person होना चाहिए. Unqualified person ऊपर जाकर अपने जान को जोखिम में डाल सकता है.

3. अगर कोई व्यक्ति ऊपर कार्य करने के लिए जा रहा है तो सर्वप्रथम उसे यह पता कर लेना चाहिए कि tower में current तो नहीं flow हो रहा है.

4. यह कोई line man किसी भी tools से familiar नहीं है अर्थात वह जिस tool का प्रयोग करने जा रहा है, उसको ठीक ढंग से operate नहीं कर पा रहा है तो उसे प्रयोग में न लाये. ऐसी हरकतें जान को जोखिम में डाल सकती हैं.

5. जब line man high tension line voltage पर काम कर रहा हो तो अपने team के member से बराबर communication बनाए रखे.

Electrocution-

electrocution एक electrical hazards है जिसके दौरान electrical shock लगने के पश्चात किसी व्यक्ति की injury हो सकती है, burn हो सकता है या मृत्यु हो सकती है electrocution कहलाता है.

Safe Working Distance from Overhead Power Lines-

1.Upto 11kv -1.40m

2.Above 11 kv to 33 kv -3.60m

3.Above 33 kv to 132 kv-4.70m

4.Above 132 kv to 273 kv -5.70m

5.Above 273 kv to 400 kv-6.50m

उपर्युक्त दिये के आँकड़ों के अनुसार हमे construction site पर काम करते हुये over head power lines से दूरी बनाकर काम करना चाहिए.

जो electrical high voltage होते हैं कोई ज़रूरी नहीं की उसके wire को छुएंगे तभी electrical shock लगेगा. बल्कि उसके आस-पास जाने के पश्चात electrical shock लगने की संभावना रहेगी.

इसलिए ऐसे स्थानो पर काम करने समय सतर्कता बरतते हुये high tension line voltage से दूरी बनाकर काम करना चाहिए, जिससे दुर्घटना की संभावना न रहे.

Note –उपर्युक्त दिये गए distance आँकड़े किसी formula  से नहीं निकालेगे गए हैं बल्कि एक मानक के आधार पर लिया गया है इसलिए ज़रूरी है की distance standard को याद कर लें जिससे काम के दौरान उसको apply कर सके और workers को संभावित खतरों से बचा सकें.

इसे भी जाने-

Tool Box Talk II TBT

‘5 Es’ in Hindi or ‘5 Es’ for Accident Prevention

Online Free Safety Courses in Hindi