Tips on Workplace Safety

Safety at Working Site-

                Safety at Workplace in Hindi

आज इस post के माध्यम से “basic safety rules” के बारे में जानेगें जो किसी भी company के अन्दर कार्य करने से पहले जानना आवश्यक होता है. जब भी हम किसी construction site, oil and gas या फिर ऐसे company में कार्य कर रहे होते हैं जहाँ manufacturing हो रहा है तो ऐसा स्थान पर किसी ना किसी कारण से दुर्घटना हो रहा होता है.

ऐसे में जब accident होता है तो ऐसा नहीं की हम कोई action नहीं लेते हैं, accident होने के बाद हम examine करते हैं और फिर दुर्घटना के root causes जानने का प्रयास करते हैं अर्थात यह जानने का प्रयास करते हैं की accident का कारण क्या है?

अतः root causes जानने के पश्चात् हम इस conclusion पर पहुँचते हैं की accident का कारण workers का behavior safety था या फिर unsafe condition था. और यही सब जानने के पश्चात् basic safety rules को स्थापित करते हैं और उसको उस कार्यस्थल पर लागु करते हैं, जिससे future में उस दुर्घटना की पुनरावृति ना हो.

आइये अब उस workplace safety rules के बारे में जानते हैं, जिसे आपने कहीं  से सुना भी होगा या कहीं पढ़ा भी होगा. अगर कहीं नहीं सुने हैं और न ही पढ़ें हैं तो मैं आप को उस safety rules के बारे में बता रहा हूँ जो company के अन्दर कार्य कर रहे प्रत्येक employees को जानना आवश्यक होता है.

अगर आप  basic safety rules के बारे में नहीं जानने हैं तो कभी भी organization के अन्दर सुरक्षित वातावरण के रखने में सहयोग नहीं कर सकेंगें.

  1. Stay Alert –

जब भी आप कोई कार्य कर रहे होते हैं तो उस कार्य में दुर्घटना की संभवना रहती है तो ऐसे में कोई भी कार्य का संचालन कर रहे हैं तो यह जान लेना चाहिए कि उस काम को safe procedure में कैसे किया जाए.

जैसे- अगर आप किसी equipment या tools का प्रयोग करने जा रहे हैं और आप को उसके operation के बारे में ठीक ढंग से नहीं पता है तो सबसे पहले उसे सुरक्षित तरीके से संचालन करना अपने supervisor से जान लें फिर उसके बाद जब पूर्ण रूप से समझ लें फिर task को पूरा करने के लिए आगे आयें.

  1. Wear Right Cloth –

किसी भी काम को सुरक्षित ढंग से करने के लिए कपड़े का महत्त्व बहुत अधिक होता है. अगर आप कपड़े पहने में थोड़ी भी लापरवाही दिखाते हैं तो यह आप के दुर्घटना का कारण बन सकता है.

जैसे- आप ऐसे rotatory equipment के पास काम कर रहे हैं जहाँ guard नहीं लगा है तो ऐसे स्थान पर सुरक्षित ढंग से कपड़े पहनना अनिवार्य हो जाता है.

Rotatory equipment के पास करते हुए कभी भी ढीले कपड़े नहीं पहनना होता है, गले में रूमाल नहीं डाला जाता है, क्योंकि यह अक्सर दुर्घटना का कारण बन जाता है. इसलिए ऐसे स्थान पर काम करते हुए ढीले-ढाले कपड़े कभी ना पहने और ना ही किसी workers को पहननें दें.

  1. Use of Proper Tools

Company के अन्दर सुरक्षित ढंग से किसी भी काम का संचालन तभी हो पायेगा जब आप उस काम से सम्बंधित आने वाले proper tools का प्रयोग कर रहे हैं.

जैसे- किसी काम को करते हुए अगर screw driver की अवश्यकता है और वहाँ पर किसी edge वाले tools की सहायता ली जा रही है तो यह दुर्घटना का कारण बन सकता है. इसलिए काम के लिए जिस तरह के  tools की अवश्यकता है वही tools का प्रयोग करें.

  1. How to Lift Material –

जब manual handling किया जा रहा हो तो material को सही ढंग से lift करना आवश्यक होता है. अगर कोई चीज हल्की है  तो उसे आसानी से उठाया जा सकता है लेकिन किसी heavy material को उठाने के लिए lifting के safe procedure का अनुसरण करना आवश्यक हो जाता है अन्यथा ergonomic hazards या फिर physical injury की सम्भावना बनी रहती है.

लेकिन अगर कोई भी material आप के उठाने की क्षमता से बहुत अधिक है तो ऐसे heavy material के लिए forklift या फिर अन्य method से material को lift कर सकते हैं जिसके कारण खतरे की संभवना खत्म हो जाएगी.

  1. Don’t Horseplay near heavy machinery or open rotatory part –

Company के अन्दर horseplay न करना मना होता है और basic safety rules में आता है, यह organization के अन्दर काम करने वाले प्रत्येक employees को पता होना चाहिए. जब आप horseplay करेगें तो हो सकता है कि heavy machinery equipment या rotatory equipment की चपेट में आ जाएँ. इसलिए horseplay से बचें और अपने आप-पास सुरक्षा के माहौल को बनाएं रखें.

  1. Be Tidy-

जिस Workplace पर आप काम करते हैं उसको साफ़-सुथरा रखना आप की जिम्मेदारी है. अगर जिस कार्यस्थल पर housekeeping ठीक होता है वहाँ आसानी से हम hazards को reduce कर सकते है. इसलिए कोई भी कार्य शुरू करने से पहले यह देख लेना चाहिए कि कार्य स्थल साफ़ है या नहीं, अगर साफ नहीं है तो housekeeping करने के बाद ही काम को शुरू करना चाहिए.

अगर जिस कार्यस्थल पर proper housekeeping नहीं होता है वहाँ पर slip, trip जैसे होने वाले दुर्घटना के साथ-साथ hot work के दौरान fire की संभावना बनी रहती है. इसलिए कार्यस्थल पर कभी भी housekeeping को पहली प्राथमिकता दें और tools box talk के दौरान इससे होने वाले फायदे के बारे में बताएं.

कार्यस्थल पर be tidy क्यों आवश्यक है यह तो समझ ही गए होंगे.

  1. Report Accident –

Company के अन्दर किसी भी accident को report करना बहुत आवश्यक होता है, चाहे accident proper tools का प्रयोग न करने के कारण या फिर unsafe condition के कारण क्यों न हुआ हो. जब तक आप accident को report नहीं करेगें तब तक accident के root causes का पता नहीं चल पायेगा और भविष्य में वह दुर्घटना की पुरावृत्ति होती रहेगी. इसलिए आवश्यक है, कोई भी दुर्घटना हो management को अवश्य report करें.

  1. Get First Aid-

काम करते हुए अगर किसी को चोट लग जाये तो first aid को तुरंत लेना चाहिए, चोट चाहे छोटा हो या बड़ा. कई बार छोटा चोट समझकर first aid तो नहीं लेते हैं लेकिन वह आगे चलकर serious infection में बदल जाता है. कई बार ऐसे छोटे चोट अधिक property loss का कारण बन जाता है. इसलिए किसी भी चोट को छोटा ना समझें और लगने पर अवश्य प्राथमिक उपचार लें.

  1. Back Your Safety Program –

कोई ज़रूरी नहीं है जिस safety guide line को follow किया जा रहा हो वह perfect हो. अगर आप के पास उससे अच्छा सुरक्षा से सम्बंधित किसी भी प्रकार का idea हो तो अपने supervisor के साथ उसको share करना चाहिये जिससे की वह एअन्य कोप इसके बारे में इन्फॉर्म कर सके और company के अन्दर सुरक्षा को promote करने में सहायता मिल सके.

  1. Never Take Shortcut –

किसी भी कार्य को करने का एक safe procedure होता है, अगर आप safe procedure का अनुसरण करते हुए कार्य करते हैं तो कार्य में थोडा विलम्ब हो सकता है. ऐसे में काम को जल्द खत्म करने की कोशिश में शॉर्टकट अपनाना शुरू कर देते हैं जो अक्सर दुर्घटना का कारण बन जाता है. इसलिए काम को कभी को सुरक्षा के नियमों का पालन करते हुए आगे बढ़ाएं. जानबूझ कर जान को जोखिम में ना डालें.

Conclusion-

उपर्युक्त बिन्दुओं केमाध्यम से आप ने safety at workplace या कह सकते हैं कि tips on workplace safety के बारे में जाना. किसी भी company/organization के अन्दर कम करते हुए basic safety rules सभी को बता होना चाहिए, जिससे कम्पनी के अन्दर विशेषकर सुरक्षा का बढ़ावा मिल सके.

जहाँ भी आप कार्य कर रहे हों यह देखें कि यह basic safety rules वहाँ कार्य कर रहे employees को पता है कि नहीं, अगर वह इस सुरक्षा के नियम से अनभिग्य है अर्थात उन्हें  basic safety rules के बारें नहीं पता हो तो इसके बारे में उनसे चर्चा करें और बताएं, जिससे कार्य स्थल पर safety के level को बढ़ाया जाए और organization के अन्दर होने वाले दुर्घटना पर विराम लगाया जा सके.