Horseplay Meaning in Safety

    0
    3
    Playful female workers playing with glue guns at construction site while their third colleague is taking a photo of them with cell phone.

    Horseplay का शाब्दिक अर्थ धमाचौकड़ी या कह सकते हैं ऊधम होता है.Company के अंदर कार्य के अंदर कार्य के दौरान यह पूर्ण प्रतिबंधित होता है.क्योंकि Horseplay अक्सर दुर्घटना का कारण बन जाता है.

    Horseplay in Hindi or Horseplay in safety

    Working site पर जब कार्य हो रहा होता है तो competent person  या site supervisor के अनुपस्थित में अक्सर देखा जाता है की workers horseplay करने लगते हैं और ऐसे में दुर्घटना घटित होती है.

    जब site पर accident होता है और root causes को पता करते हैं और जब result निकाल कर सामने आता है कि दुर्घटना का कारण horseplay होता है तो जितने भी इस horseplay सम्मिलित होते हैं उन्हे fine किए बिना नहीं छोडते हैं.जिसे future में गलती को repeat न करें और horseplay पुनः दुर्घटना का कारण न बने.

    Definition of Horseplay-

    “जानबूझ कर किया गया rough work जो जाने-अंजाने में physical injury का कारण बन जाता है horseplay कहलाता है.”

    Horseplay meaning meaning hindi – धमाचौकड़ी, उछलकूद, उधम

    Horseplay meaning in English – Clowning , buffoonery, antics, tomfoolery

    Horseplay Hazards and Precaution-

    Ban Horseplay at work place-

    Horseplay की अगर बात करें तो यह देखने में तो दोस्तना व्यवहार होता है लेकिन कार्य के दौरान यह अक्सर foolish behavior में गिना जाता है क्योकि अगर हद से ज्यादा आगे बढ़ जाता है तो दुर्घटना का कारण बन जाता है.आइये कुछ बिन्दुओं के माध्यम से इसे समझते हैं कि यह कितना हानिकारक होता है, जब कार्य के समय इस पर विराम नहीं लगाया जाता है-

    1.जब आप हँसी मज़ाक करते हैं अर्थात धमाचौकड़ी करते हैं तो काम में concentration नहीं बनता है और यह दुर्घटना का कारण बन जाता है.

    2.जब व्यक्ति horseplay करता है तो concentration नहीं बन पाता है अर्थात व्यक्ति एकाग्रता पर पूर्ण ध्यान नहीं देता है.ऐसे में वह safety procedure को ignore करता है और जब उसे ध्यान आता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है.

    3.Horseplay के दौरान दूसरों को निर्देशित करना तो और खतरनाक होता है.क्योकि दूसरा व्यक्ति distraction (व्याकुलता) की उम्मीद नहीं करता है और वह आसानी से दुर्घटना का कारण बन सकता है.जैसेकि-किसी चल रही मशीन के ऊपर गिर जाना,फर्श पर फिसलना या किसी equipment का ऊपर से नीचे कि तरह फेंकना.

    4.Working site पर ज़्यादातर दुर्घटनाएँ unsafe act के कारण घटित होती है और horseplay भी unsafe activity है तो दुर्घटना का कारण बनता है.

    Unnecessary Risk Created by Horseplay-

    Horseplay meaning synonym – Clowning , buffoonery, antics, tomfoolery

    Horseplay in safety के अनुसार Safety rules को follow करते हुये और alert रह कर working site पर होने वाली दुर्घनाओं को रोका जा सकता है.लेकिन जब कोई भी workers horseplay में लिप्त(involve ) रहता है ऐसे में तो वह कभी भी accidentको रोक नहीं सकता है.

    आइये horseplay को कुछ उदाहरण के माध्यम से समझते हैं-

    जब workers दौड़ता है, किसी का chase करता है,किसी को धक्का देता है तो यह slip, trip  और falls का कारण बन सकता है.अब इसे निम्न points के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं.

    • जब हम किसी का chase करते हैं ऐसे में नीचे पड़े items spills या leaks कि तरफ ध्यान नहीं देते हैं जो दुर्घटना का कारण बन सकता है.
    • जब कोई Push करता है ऐसे में अगर पास में heavy equipment के moving parts अगर बगल में घूम रहा है तो उसके चपेट में आकार body के parts को crush करने कि संभावना होती है.
    • जब कोई boxes या materials कहीं पर खोल देना यह जानते हुये कि इसमे dangerous substances है.
    • किसी container को knock करना यह जानते हुये कि इसमें खतरनाक substances भरे हैं.

    किसी भी tools को तेजी से फेंकते हैं तो यह दुर्घटना का कारण बन सकता है.इसे भी निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझते हैं-

    • अगर हम किसी tools को फेंकते हैं ऐसे में वह नुकीला है या धारदार है तो यह दुर्घटना का कारण बन सकता है.
    • जब किसी भी tools को फेंकते हैं तो सर,पैर या आँख के injury होने कि संभावना रहती है अगर body का यह parts tools के संपर्क में आता है तो.
    • अगर आप height से jump करते हैं तो नीचे खड़ा व्यक्ति बुरी तरह प्रभावित हो सकता है.
    • अगर आप PPE (Personal Protective Equipment) के प्रयोग में लापरवाही दिखा रहे हैं तो यह दुर्घटना का कारण बन सकता है और इसका प्रभाव अन्य employee पर पड़ सकता है.
    • जब fork lift को तेज चलाया जाता है या stunt drive किया जात है तो यह अन्य वस्तुओं को hit करने का कारण बनता है. खासकर जो पैदल चलता है उसे ठोकर लगने की अधिक संभावना रहती है.
    • Forklift के ऊपर या उसके fork पर चढ़ना या crane operation के दौरान उसके आस-पास मंडराना खतरे का कारण बन सकता है.जब care operation चल रहा हो या forklift का प्रयोग किया जा रहा है तो उसके आस-पास खड़ा होता company में safety policy के विरुद्ध है.
    • Hand Truck के साथ दौड़ने पर आप किसी के ऊपर गिर सकते हैं या आप किसी के पैरों पर चढ़ा सकते हैं जिससे उस व्यक्ति के injury होने के पूरे chance होते हैं.
    • जब कोई व्यक्ति किसी equipment से काम कर रहा है उसे चिढ़ाना, धक्का देना उसके काम करने वाले व्यक्ति के concentration को तोड़ सकता है.जो मशीनरी के साथ काम करने वाले workers को चोटिल कर सकता है.
    • कार्य के दौरान PPE को छुपा देना,किसी के ऊपर अपने शरीर का डाल देना, काम के दौरान मज़ाक में lights को बंद कर देना.इसे horseplay में गिना जाता है जो दुर्घटना का कारण बन सकता है.

    Know  Your Job Responsibility and take Safety Seriously-

    1.जब कोई भी company आप को hire कर रही है और आप अपना job शुरू कर दिये हैं तो सबसे पहले आप अपने responsibility के बारे में जाने.जो सुरक्षा में मानक को भी अनुसरण करता हो वो भी पूर्ण रूप से कुशलता के साथ.

    2.Safety rules और उसके जितने भी procedure है वह सभी company के employee की सुरक्षा के लिए होता है.अतः कंपनी में entry करने के बाद या कह सकते हैं कार्य शुरू करने से पहले इसका अनुसरण करें.

    3.जो कंपनी की safety policy होती है उसका अनुसरण प्रत्येक को करना चाहिए, अन्यथा यह मुश्किल में डाल सकता है-

    • अगर किसी भी rules को आप follow नहीं करने हैं तो यह खतरनाक होता है आप के लिए भी और दूसरों के लिए भी.
    • अगर आप safety के rules को follow  नहीं करते हैं तो यह अनुशासन के against हैं और इसके लिए कंपनी आप पर अनुशसनात्मक करवाही कर सकती है.

    4.अगर कोई horseplay कर रहा ही तो उसमें शामिलकभी नहीं होना चाहिए या किसी को शामिल होने के लिए भी बाध्य नहीं करना चाहिए.यह अच्छे sense of humorकी पहचान नहीं है.आइये इसे निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं.

    • जब आप horseplay कर रहे हैं ऐसे में कोई injured होता है तो आप कितना बुरा फील कर रहे हैं इसके बारे में विचार करें.
    • अगर आप horseplay केआर रहे हैं तो दूसरे व्यक्तियों को इसमें शामिल होने की अनुमति न दें.आप के साथ उस व्यक्ति को भी injury और दंडात्मक कारवाही की संभावना रहती है.

    अगर आप जिस भी कंपनी में काम कर रहे हों तो वहाँ horseplay  पर पूर्ण विराम लगाएँ अन्यथा यह देखा गया है कि यह अक्सर बड़े खतरों का कारण बन जाता है.इसे रोकने का हर संभव प्रयास करें.

    Horseplay meaning in English – Clowning , buffoonery, antics, tomfoolery

    Horseplay meaning in Hindi- धमाचौकड़ी, ऊधम

    “अगर यह post आप को अच्छा लगे तो इसे share करना न भूलें.”

    इसे भी पढ़ें और जाने-

    इसे पोस्ट में निम्न topics को भी cover किया गया है-

    Horseplay meaning, horseplay meaning in hindi, horseplay meaning in safety, horseplay in safety, Horseplay meaning in English