July 27, 2021
Construction Safety Hazards and Precaution Safety Awareness

Role of Entrant,Hole Watcher,Supervisor in Confined Space

जब confined space में कार्य होता है तो ऐसे में कार्य करने वाले जैसे-entrantके साथ कार्य के देख-रेख करने वाले supervisor और Hole watcher की जिम्मेदारियाँ बढ़ जाती हैं.इस पोस्ट में हम Entrant Hole Watcher and Supervisor के बारे में बात करने वाले हैं

क्योंकि confined space में कार्य के दौरान अधिक खतरे की संभावना रहती है.ऐसे में जितने भी लोग उस work के दौरान सक्रिय रहते है वो तब तक active रहते हैं जब तक की कार्य खत्म न हो जाये तो आइये जानते हैं Entrant Hole Watcher and Supervisor की ज़िम्मेदारी.

लेकिन entrant, Hole Watcher और उस कार्य के supervisor की responsibilities कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है.यहाँ अलग-अलग खंडों में उन तीनों के responsibilities को समझने की कोशिश करते हैं.

Entrant-

जो व्यक्ति confined space के अंदर दिये गए काम को करने के लिए जाता है उसे entrant कहते हैं.

Responsibilities of Entrant in Confined Space –

1.सबसे पहले entrant को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि जहाँ वह काम करने के लिए confined space के अंदर जा रहा है वह प्रयाप्त रूप से ventilated है या नहीं अर्थात हवादार है या नहीं.

2.Entrant को यह देखना आवश्यक होता है कि तो space है जहाँ वह कार्य करने के लिए जा रहा है वह isolate या emptied है या नहीं.

3.जब attendant अगर entrant को confined space से बाहर आने के लिए कहता है तो बिना किन्तु, परंतु(if, but)अर्थात बिना किसी भी प्रकार के question किए बाहर निकल आना चाहिए.क्योंकि बाहर क्या घटित हो रहा है इस बात से entrant अनभिज्ञ रहते हैं.

4.Entrant की यह ज़िम्मेदारी होती है की वह काम से साथ familiar है अर्थात कार्य के बारे में पूर्ण जानकारी हो तभी वह confined space के अंदर कार्य के लिए हाँ करे.दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि entrant को अगर कार्य के safe procedure के बारे में पता हो तभी वह काम करने के लिए confined space के अंदर जाये.

5. Entrant जो काम करने के लिए confined space के अंदर जा रहा है, उस कार्य से संबन्धित कौन-कौन से personal protective equipment लगते हैं, वह उसके पास उपलब्ध है या नहीं.अगर नहीं है तो HSE Department या Management से इसके लिए संपर्क कर सकता है.

6.Confined Space के Hazards के बारे में उसे पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.यह स्थान बदलने के साथ बदलता रहता हैं इसके बारे में उसे पता होना चाहिए कि कौन से confined space में किस तरह के संभावित खतरे हैं.

7.Attendant/Hole Watcher जो confined space के बाहर खड़ा है तो उसके contact में entrant को बने रहना चाहिए. अगर वह आप के अर्थात entrant के contact मे लापरवाही दिखाता है तो उसकी शिकायत entrant को अपने supervisor से करना चाहिए.क्योंकि attendant, entrant के safety के लिए बाहर खड़ा रहता है.

8.आप का supervisor मतलब entrant का supervisor अगर जो safety rules के बारे में और जॉब को सुरक्षित ढंग से करने का procedure बताता है उसका entrant को पूर्ण रूप से follow  करना चाहिए.

9.जब entrant confined space के अंदरwork कर रहा वो तो उसे attendant से communication के जो walky-Talky दिया गया है उसे कैसे operate करना है,सीख लेना चाहिए कि emergency के case में वह entrant से संपर्क कर सके.

10.जिस machinery का प्रयोग करने के लिए entrant confined के अंदर ले जा रहा हैं उसे कैसे प्रयोग करना है इसके बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें-

Fire Hazards and Precaution

Work at Height Definition,Hazards,Control Measure in Hindi

Attendant-

एक व्यक्ति जो confined space के बाहर खड़ा रहता है और confined space के अंदर काम कर रहे entrant को monitor करता रहता है. इसके अलावा confined  space में unauthorized  entry के लिए भी जिम्मेदार होता है. इसके अलावा अगर किसी भी प्रकार की incorrect condition confined space के अंदर उठता है तो सबसे पहले entrant “Hole watcher” को बुलाता है.

Responsibilities of attendant in Confined Space –

1.Attendant को confined space के सभी record जैसे air result और entry, exit के सभी data उपलब्ध रहने चाहिए.

2.अगर जहाँ risk का level high हो और वहाँ पर emergency assistant की ज़रूरत हो तो वह इसका arrange कर सकता है.

3.Attendant की ज़िम्मेदारी होती है कि वह बार-बार अंदर आने जाने पर control करे.क्योंकि बार-बार अंदर बाहर होने कि स्थिति में खतरे कि संभावना बनी रहती है.

4.इसकी ज़िम्मेदारी होती है वह समय-समय अंदर के वातावरण को monitor करता रहे जिससे वह atmospheric hazards[i] से entrant को बचा सके.

5.Attendant  की responsibility होती है कि वह entrant के job को monitor करना रहे तथा उसके entry को monitor करने से साथ bell के माध्यम से यह सुनिश्चित करे कि अंदर के काम के सुरक्षा को सुनिश्चित करे.

6.Attendant की ज़िम्मेदारी होती है की वह entrant से बराबर walky-talky  और bell के माध्यम से communication बनाए रखे. अंदर से reply न मिलने की स्थिति में वह rescuer को तुरंत information दे.

7.जब entrant confined space के अंदर काम करता है तो वह बाहर के hazards के बारे में अनभिज्ञ रहता है ऐसे में attendant की responsibility होती है की वह बाहर के hazards को assist करे और खतरे की स्थित को भाँपते हुये बिना विलंब किए entrant को बाहर निकलने के लिए बोले.

8.जो attendant होता है उसे rescue procedure के बारे में पता होना चाहिए कि rescue manpower के कम पड़ने कि स्थिति में वह काम आ सके.

9.Attendant को यह पता होना चाहिए कि confined space में जो काम होने जा रहा है उससे संबन्धित PPE क्या होता है.अगर कोई entrant के पास उससे संबन्धित PPE नहीं है तो कभी भी उसे confined space में काम करने के लिए न जाने दे.

क्योंकि PPE accident और worker के बीच एक barrier का काम करता और इसकी अनुपस्थिति में वह injured हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-

Hierarchy of Hazards and Risk Control

Construction Safety

Supervisor Responsibilities during the work in Confined Space-

जब confined space के अंदर काम होता है तो supervisor की भी responsibilities होती है.चूंकि company में प्रत्येक काम के लिए अलग-अलग supervisor नियुक्ति किया गए होते हैं. ऐसे में उनकी responsibilities क्या होती है यहाँ आप को निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से बताने वाले हैं-

1Supervisor को यह देख लेना चाहिए कि जो workers confined space के अंदर work करने लिए जा रहे हैं उनके पास प्रयाप्त रूप से protection उपलब्ध है या नहीं.

2.Supervisor की यह ज़िम्मेदारी होती है कि जितने भी person confined space के अंदर काम कर रहे थे उनके निकलने के पश्चात exit point को ठीक ढंग से बंद कर दिया गया है या नहीं कि किसी भी प्रकार के unauthorized entry से बचा जा सके.

3.Confined Space के अंदर जो काम करने के लिए जा रहे हैं वह उस काम के में होने वाले hazards के बारे में जागरूक हैं या नहीं.जो entrant काम से संबन्धित होने वाले हज़ार्ड्स के बारे में जागरूक नहीं है, तो supervisor को कभी भी ऐसे worker को काम करने के लिए अंदर न जाने दे.

4.Supervisor को यह भी देखना ज़रूरी होता है कि जो काम होने जा रहा है उस से संबन्धित permit issue कर दिया गया है या नहीं तथा साथ ही में यह भी देखा लेना चाहिए कि confined space entry work permit उसके पास उपलब्ध है या नहीं.

5.उसे यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए वहाँ जहाँ confined space में risk का level high हो उस स्थान पर entrant को entry करने से पहले rescuer or survivals मौजूद है या नहीं कि emergency के case में बिना विलंब के rescue किया जा सके.

6.Supervisor को काम से पहले यह देख लेना चाहिए कि entrant को अंदर जाने से पहले test के जितने भी procedure हैं उसको complete किया जा चुका है या नहीं.

7.उसे यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि जो team member confined  space के अंदर काम करने के लिए जा रहे हैं उन्होने अपने सभी equipment को अपने place पर रखा है या नहीं.अगर नहीं है तो ऐसे स्थिति में workers को अंदर न जाने दें.

ये था Entrant, Stand by Person /Hole Watcher/Attendant और Supervisor कि responsibilities.जब confined space में कार्य हो रहा हो तो सभी को ईमानदारी से अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन करना चाहिए. जिससे की काम के दौरान होने वाले खतरों से आसानी से बचा जा सके और कार्य स्थल के environmentको सुरक्षित बनाया जा सके.

अगर यह पोस्ट आप को अच्छा लगे तो इसे शेयर करना न भूलें.

इसे भी जाने-

First Aid Procedure in Hindi

Safety Officer की Qualification Duty और Salary

Vehicle Entry Permit and control measure before entry


अगर आप को Entrant Hole Watcher and Supervisor के ज़िम्मेदारी बारे में post पसंद आए तो इसे share करना न भूलें.`

Related posts

When More Accident Happen at Work Place

Wajid Ali

Manual Handling Hazards in Construction Site

Wajid Ali

Confined Space Rescue Plan

Wajid Ali

Leave a Comment