Fire Diamond या NFPA704

अक्सर tanker truck के पीछे पतंग या कह सकते हैं कि diamond के आकार में बनी एक symbol होता है जिसे fire diamond कहते हैं. हम बराबर इसे देखते हैं लेकिन कभी यह जानने की कोशिश नहीं करते की वह है क्या?आखिर वह सभी tanker truck  पर क्यों नहीं बना होता.कुछ विशेष truck tanker पर ही वह आकृति क्यों बनी होती है.

आज हम उसी विशेष आकृति के बारे में यहाँ चर्चा करने वाले हैं और आप को बताने वाले हैं diamond आकार में बनी उस आकृति में भरे रंग, box में लिखे अंक और alphabetical का मतलब क्या होता है? और प्रत्येक रंग, प्रत्येक अंक और प्रत्येक alphabetक्या कहते हैं?

तो आइये इस shape में भरे रंगों, अंको और अँग्रेजी के अच्छरों का मतलब जानते हैं और समझते हैं-  

Fire Diamond  या NFPA 704-

Fire and Safety के बहुत से student इस बात से अनभिज्ञ रहते हैं की fire diamond को ही NFPA 704 कहा जाता है. NFPA का पूरा नाम National Fire Protection Association  है.

सबसे पहले यह जानते हैं NFPA 704 है क्या? तो मैं आप को यहाँ बताता हूँ की NFPA एक standard है जो National Fire Protection Association के द्वारा बनाया गया है और यह united state का है.यह fire and safety से संबन्धित जितने भी standards, rules और regulation होते हैं वह NFPA द्वारा ही बनाया जाता है.

NPFA द्वारा बनाए गए नियम पहले united state में follow किए जाते थे लेकिन अब इसका सभी देशों में अनुसरण किया जाता है.NFPA  standard के द्वारा हम यह पता करते हैं कि कौन सा chemical कितना dangerous है अर्थात कौन से chemical में कितना कम और कितना अधिक risk है. यह सभी NFPA 704 या Fire diamond  के माध्यम से हम यह जानते हैं.

उपर्युक्त बातों से आप समझ ही गए होंगे कि NFPA 704 क्या है?

अब आप के दिमाग में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि NFPA 704 को fire diamond क्यों कहते हैं? तो आइये आप के इस doubt को दूर करते हैं.

“NFPA704 को Fire Diamond इसलिए कहते हैं कि NFPA का जो logo है उसका आकर diamond कि तरह है” जिसे उपर्युक्त चित्र के माध्यम से आप समझ सकते हैं.इस चित्र में आप numeric, color code और alphabetदेख सकते हैं जो यह संकेत देता है कि tanker truck के अंदर या container में रखा कोई भी chemical कितना hazardous या कितना risky है.

क्या आप इसे जानते हैं?

First Aid Procedure in Hindi

Welding types and Definition

अब fire diamond को समझते है (Understand of Fire Diamond )-

जब आप company के अंदर container पर fire diamond को देखते हैं या tanker truck पर तो अलग-अलग fire diamond पर अलग-अलग color coding या अलग-अलग numeric value है, जो यह संकेत देता है कि container या tanker truck में रखा chemical या flammable substances कितना खतरनाक है और यह human life को कितना effect कर सकता है.

अब आइये fire diamond के color coding को जानने की कोशिश करते हैं-

Color Coding –

Blue Color/Blue Square /Health Hazard –

Fire Diamond में जो blue color यह संकेत देता है की container में रखा chemical आप के heath को कितना effect कर सकता है अगर आप इसके संपर्क में आते हैं.

अब blue color में लिखे हुये numeric के संकेत को जानते हैं-

0 – अगर blue color के square में zero लिखा है तो इसका संकेत यह है की यह human health को तनिक भी effect नहीं करेगा.

1 – Blue Square में अगर numeric में 1 (one) लिखा है तो यह संकेत देता है की container के अंदर रखा chemical ज्यादा खतरनाक नहीं है. यह इतना ही खतरनाक होगा कि skin के संपर्क में आने पर थोड़ा-बहुत जलन उत्पन्न कर सकता है.

2- Fire diamond के blue square  में अगर अंक में 2(Two ) लिखा है तो यह संकेत देता है जी जो chemical है वह जहरीला है और यह आप के health को effect तो कर सकता है लेकिन वह अस्थाई होगा और उस chemical के साथ संपर्क में भूल से आने पर health  ज़रूर प्रभावित होगा पर सही होने की पूरी संभावना रहती है.

3- अगर fire  diamond के blue square में numeric में 3(तीन) लिखा है तो यह इस बात का संकेतक है कि इसके अंदर बहुत ही खतरनाक और विषाक्त(Toxics) chemical है और इसके संपर्क में आने वाला व्यक्ति अत्यधिक गंभीर चोटिल हो सकता है और वह injury स्थायी हो सकता है.

4- Blue Square के अंदर अगर 4 लिखा है तो यह समझना चाहिए कि इस container या tanker truck के अंदर रखा chemical इतना खतरनाक होता है कि इसके संपर्क में आने वाले व्यक्ति के dead कि संभावना ज्यादा होती है.

इसलिए chemical को छूने से पहले fire diamond  में लिखे blue या अन्य color code में लिखे numeric  के standard को जानने और समझने का प्रयास करना चाहिए जिससे खतरे कि संभावना काफी हद तक कम रहती है.

इसे भी जानना चाहिए-

ADIS(Advance Diploma in Industrial Safety) Scope in Hindi

Safety Motivational Speech in Hindi

Red Color /Red Square /Fire Hazard –

Fire Diamond में जो red square होता है यह संकेत दर्शाता है कि जो material है वह कितना flammable  या कितना susceptive (स्वीकार करने योग्य) है.

0 – अगर fire diamond के symbol में जो red square में अगर 0 (zero ) लिखा है जो इस बात का संकेत करता है कि जो container के अंदर जो chemical है वह ज्वलनशील(flammable ) नहीं है.

1 – Red Square में लिखा गया 1(one) इस बात कि ओर ईशारा करता है कि जो chemical है उसका Flash point 200 0F है लेकिन इससे पहले ही इसे ignite किया जा सकता है.

2- अगर red square में अंक 2 लिखा गया है तो यह समझ लेना चाहिए कि जो chemical है उसका Flash point 1000F  से अधिक तो किया जा सकता है लेकिन 200 0F  से अधिक नहीं किया जा सकता.Fire diamond  के red square में लिखा जगया दो यह भी बताता है कि source of ignition से पहले material थोड़ा बहुत heat होना चाहिए.

3-Red Square में लिखा गया तीन इस बात का संकेतक है कि material काflash point 1000F से भी नीचे होता है और यह किसी भी temperature पर flammable होता है.

4- अगर fire diamond के red square में अगर अंक 4 लिखा है तो यह समझ लेना चाहिए कि container में रखा flammable substances का flash point  730F से नीचे है और यह भी किसी भी temperature पर जल सकता है.यह इतना high flammable होता है कि आनयास भी जलना शुरू हो जाता है.

Yellow Color/Yellow Square / Reactivity  and Stability  Hazards –

Fire diamond में yellow square इस बात का संकेतक है कि container या tanker truck में जो chemical उपलब्ध है वह हवा और प्रकाश से reaction के पश्चात किस तरह के खतरे को represent करता है.

0 – यह yellow  square में अगर zero लिखा है जो यह परदर्शित करता है कि जो पदार्थ है वह स्थित है और हवा और प्रकाश से क्रिया करने के पश्चात विस्फोटक नहीं करता है.

1 – अगर yellow square में 1 लिखा है तो इसका मतलब जो material है वह यदि गर्म किया जाता है तो अस्थिर हो जाता है और उस पदार्थ को विस्फोटक माना जाता है.

2 – Fire diamond के yellow square में यदि 2(दो) लिखा होता है तो यह समझना चाहिए कि जो material या chemical है जो high pressure पर हिंसक chemical reaction करता है और ऐसे पदार्थ को विस्फोटक माना जाता है.

3-Yellow Square में यदि 3 लिखा होता है तो उस container या tanker truck में रखा chemical हिलने या heat पाने कि स्थिति में विस्फोटक हो जाता है.तो ऐसे material को explosive material भी कहा जा सकता है.

4- यदि yellow square के अंदर अगर 4 लिखा होता है तो यह बताता है कि जो chemical है वह किसी भी temperature पर अर्थात समान्य temperature पर आसानी से विस्फोट करने में capable  होता है.

White Color/White Square/Special Hazards-

Fire diamond के white square  को तो वैसे तो ज़्यादातर blank छोड़ दिया जाता है लेकिन कुछ chemical पानी के reaction या oxidizing properties वाले material कभी-कभी खतरे का कारण बन जाती है ऐसे में fire fighting के equipment की ज़रूरत पड़ती है.

लेकिन जब आवश्यकता पड़ती है तो निम्नलिखित chemical symbols और acronyms का प्रयोग किया जाता है.

ALK – Alkaline

COR-OX – Corrosive Oxidizer

CRY – Cryogenic

OXY – This is the same as OX, it stands for Oxidizer

W (NFPA Approved) – Do not use with water

RAD – Radioactive

Acid – Acid

COR – Corrosive

COR-OXY – Corrosive Oxidizer

OX (NFPA Approved) – Oxidizer

SA (NFPA Approved) – Simple asphyxiant gas

W+OX – Do not use with water, oxidizer

“अगर या पोस्ट आप को अच्छा लगे तो इसे ज़रूर share करें.”

इसे भी जाने-

Hierarchy of Hazards and Risk Control

Vehicle Entry Permit and control measure before entry

Lighting System at Construction Site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *