Safety Culture Benefits in Hindi

Importance of Safety Culture in Hindi –

जब हम किसी construction site पर या किसी organization में कार्य कर रहे होते हैं तो उस स्थान पर safety culture बहुत आवश्यक होता है. इसकी आवश्यकता तब होती है जब हम as a safety professional के तौर पर किसी organization के अन्दर कार्य कर रहे होते हैं और site पर कार्य कर रहे workers, supervisor आदि company के द्वारा निर्धारित guideline का अनुसरण नहीं करते हैं.

Fresher वालों के साथ कहीं यह समस्या अधिक होती है जब workers उसकी बातों को अनसुना कर देते हैं ऐसे में उस स्थान पर safety culture को develop करना बहुत आवश्यक होता है, जिससे वहाँ काम कर रहे workers और supervisor के अन्दर safety awareness लाया जा सके.

जब आप working site पर कार्य कर रहे होंगे तो आप को भी लगा होगा या देखा होगा कि बहुत सारे contractor, supervisor और workers सुरक्षा को लेकर बिलकुल जागरूक नहीं रहते हैं, उन्हें लगता है कि सुरक्षा के बारे में चर्चा करना और सुरक्षा पर पैसे खर्च करना waste of time और waste of money है.

कई बार जब आप job change करते हैं या कोई fresher किसी company को जॉइन करता है वहाँ देखता है कि उसकी बातों की अवहेलना की जा रही है ऐसे में जो safety professional होते हैं उनके मन में नकारात्मक विचार आते हैं. जो fresher होते हैं उन्हें लगता है कि उन्होंने course करने के दौरान गलत course चुन लिया और जो experience होते हैं वो अपनी job बदलने के लिए पछताते हैं.

हमने बहुत सारे students को यह कहते सुना है कि सर हम जहाँ काम करते हैं वहाँ सुरक्षा पर contractor अपने project budget का 1 प्रतिशत भी नहीं खर्च करता है और यह कड़वा सच है की भारत के contractor सुरक्षा को लेकर तनिक भी जागरूक नहीं है. बहुत सारे हैं भी तो वह सुरक्षा के नाम पर बस formalities ही पूरा करते हैं.

हम भी as a fresher कंपनी के अन्दर job किये हैं तो मेरे साथ भी यही समस्या उत्पन्न हुई थी लेकिन वहाँ मैंने धैर्य का परिचय देते हुए धीरे-धीरे safety को improvement किया और एक समय ऐसा आया की वहाँ काम करने वाले workers safety को प्राथमिकता देने लगे.

अगर किसी organization के अन्दर सुरक्षा का अनुसरण नहीं किया जाता है तो मैंने अधिकतर safety professional को management के ऊपर दोष मढ़ते देखा है लेकिन एक बात मैं आप को बताना चाहूँगा की हर जगह management गलत नहीं होता.

अधिकतर जगहों पर तो मैंने खुद HSE department को देखा हूँ कि वह खुद company के अन्दर safety improvement नहीं चाहते हैं. वह यह जानते हैं की अगर सुरक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ी तो उनके ऊपर अधिक भार पड़ेगा और workers के सुरक्षा का पूरा ध्यान देना होगा.

यहाँ हम safety culture को कैसे बढ़ावा दिया जाए इसके बारे में बताने वाला हूँ कि आप भी अपने working site पर कार्य करते हुए safety culture को बढ़ावा दे सकें और employees के अन्दर सुरक्षा से सम्बंधित जागरूकता ला सकें. अगर आप सही में इन बिदुओं का अनुसरण करेगें तो आप के कार्य स्थल पर बेहतर परिणाम देखेने को मिलेगा.

Safety Culture निमं उदाहरण से समझते हैं –

1.Improve Your Knowledge–

आप चाहे जिस भी क्षेत्र में काम कर रहे हों वहाँ पर properly work करने के लिए आप को knowledge की अवश्यकता होती है. आप चाहे safety professional के तौर पर क्यों ना job कर रहे हों, वहाँ knowledge का होना बहुत आवश्यक होता है. इसलिए जब आप के पास पूर्ण जानकारी हो जाए तभी आप किसी भी कार्य के लिए आगे बढ़ें.

किसी भी क्षेत्र में knowledge के लिए आप को पढना आवश्यक है. इसलिए जिस क्षेत्र में आप जाना चाह रहे हों तो क्षेत्र से सम्बंधित जितनी जानकारी वह अर्जित करें अर्थात ज्यादा से ज्यादा पढ़ें.

जिस भी organization के अन्दर कार्य करने के लिए जा रहे हैं वहाँ कौन-कौन से कार्य हो रहे हैं उस कार्य से सम्बंधित जितनी भी जानकारियां अर्जित करनी है करें. यह आपके उस proper place पर कार्य करने में बहुत मदद करता है. जानकरी के लिए किसी expert की सहायता ले सकते नहीं तो इन्टरनेट पर लगभग सभी topics मिल जायेंगे.

2.Exprience –

किसी भी काम को सुचारू रूप से करने के लिए experience की अवश्यकता होती है और यह working site पर properly work करने के लिए इसका योगदान बहुत अधिक होता है. अब प्रश्न उठाता है कि जो fresher हैं उनके पास working site का अनुभव कहाँ से आएगा?

तो आप को बताना चाहूँगा कि केवल working site पर experience लेने से ही अनुभव नहीं होता है, बल्कि आप पढ़ाई के दौरान किसी भी चीज को बारीकी से समझते हैं, जहाँ भी concept clear नहीं होता है तो समय लेकर अपने doubt को दूर करते हैं. अपने क्लास में किसी भी lecture को miss नहीं करते हैं. यह भी experience का काम करता है. तो इसका अनुसरण करे और कार्य के दौरान आप खुद देखेगे कि इसका एक अच्छा परिणाम निकल कर आएगा.

3.Poor Communication Skill –

Safety के field में आप success तभी हो सकते हैं जब आप की communication skill बहुत अच्छी हो. क्योंकि आप को सुरक्षा के बारे में बात करना होता है, उसके benefit को समझाना होता है. जब तक अपनी बातों से workers/staff को प्रभावित नहीं करते हैं तब तक workers/staff आप की बातों का महत्त्व नहीं देगा. इसलिए जब आप पढाई कर रहे होते हैं तो अपने communication को improve करिए, TBT (Tool Box Talks) देना सीखिए जिससे आप को site पर कार्य करना आसन हो सके. तो आज ही से अपने communication skill को improve करना शुरू कर दीजिये.

जैसे – जब कोई workers कहीं काम कर रहा है तो उसे PPE पहनना आवश्यक होता है तो क्यों पहनना आवश्यक होता इसके बारे में ठीक से explain करेगें तो workers आप की बातों को महत्त्व देने लगेगा.

4. Safety Material Shortage –

सुरक्षा से सम्बंधित जितने भीtools,tackles and equipment अर्थात materials है, वह पर्याप्त रूप से नहीं हैं या तो अप के द्वारा management से पर्याप्त रूप से उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं तो workers आप के बातों को ignore कर देंगें. जैसे- कोई workers जिस personal protective equipment कर रहा है वह damages है और आप उसको replace नहीं करा पा रहे हैं, ऐसे में अगर PPE पहनने के लिए बोलेगें तो वह आप की बातों का अनसुना कर देगा. इसलिए कभी भी working site पर safety materials की कमी ना होने दें. जब अवश्यकता हो तो Management से आग्रह करके इसकी पूर्ति कराएँ.

5. No Proper Planning –

Plan किसी भी काम को सुचारू रूप से करने में एक अहम् भूमिका निभाता है. जैसे- working site पर कल कोई कार्य होने वाला है तो उसके बारे में site engineering, supervisor अदि से जानकारी लें. फिर उसके आधार पर कार्य को plan करें कि इसे कैसे सुरक्षित तरीके से किया जायेगा.

जब आप कार्य को plan किये रहेंगे तभी tools box talk के दौरान कार्य के safe procedure के बारे में ठीक से समझा पायेगें, इसलिए किसी को कार्य को शुरू कराने से पहले plan करें फिर उसी आधार पर उसे आगे बढ़ाएं.

6. Lack of Motivation –

व्यक्ति काम के दौरान motivate तभी होता है जब उसे काम में मन लगता है, मन तभी लगेगा जब व्यक्ति को कार्य के बारे में पूर्ण जानकारी होगी. कई बार जानकारी के बाद भी मन नहीं लगता है जब आप के पास नकरात्मक माहौल रहता है. इसलिए आवश्यक है कि नकारात्मक माहौल से दूर रहें. और जिस काम को करने के लिए जा रहे हैं उसके बारे में पूर्ण जानकारी रखें. जो आप को कभी भी demotivate नहीं होने देगा.

7. Friendship with Supervisor, Engineer and Workers-

अगर आप working site पर supervisor, engineer और workers से बहुत अधिक घनिष्ट न हो. मैं ऐसा नहीं कह रहा कि मित्रता करना बुरा है लेकिन site पर कम होना चाहिए. क्योंकि friendship के कारण हो सकता है की आप को सुरक्षा से समझौता करना पद जाये. जो कभी भी अत्यधिक घातक सिद्ध हो सकता है. इसलिए working site पर घनिष्टता से बचें और काम में मित्रता को देखते हुए कभी भी सुरक्षा से समझौता न करें.

8. Lack of Confidence –

चाहे आप कोई भी कार्य क्यों ना कर रहे हों आप को अपने आत्मविश्वास में कहीं से कमी नहीं होनी चाहिए. कार्य के दौरान आत्मविश्वास की घातक सिद्ध हो सकता है. चाहे कोई भी व्यक्ति हो सबका कभी ना कभी confidence level नीचे चला आता है ऐसे में उस समय कार्य करने से बचे.

जैसे- Working site पर अगर कोई बड़ी दुर्घटना हुई है तो उसके आस-पास कार्य करने वाले व्यक्ति के अन्दर confidence की कमी आ जाती है. ऐसे में जब confidence level नीचे हो जाता है तो काम के लिए दबाव नहीं बनाया जाता है.

इसे भी पढ़ें –

Safety Motivational Speech in Hindi

Safety Officer की Qualification Duty और Salary

Basic Safety Rules in Hindi

इस पोस्ट में माध्यम से निमं बिदुओं को cover करने का प्रयास किया गया है –

safety culture, safety culture example, importance of safety culture.