Lifeline Rope
Lifeline rope is used while working at height

About lifeline Rope –

Lifeline Systems ऊँचाई पर कार्य के दौरान गिरने से रोकने का एक महत्वपूर्ण कवच है. यह ऐसे स्थानों पर प्रयोग किया जाता है जहाँ ऊँचाई पर कार्य करते हुए गिरने से रोकने के लिए अन्य किसी भी प्रकार का fall protection system उपलब्ध नहीं होता है. और अगर होता भी है तो वह इतना प्रभावी नहीं होता है फिर ऐसे स्थानों पर lifeline system का प्रयोग किया जाता है जो गिरने की संभवना जैसे risk को reduce कर सके.

जब height works होता है तो एक रस्सी ( lifeline) होता है जिसे एक छोर से दुसरे छोर तक बाँधते है और फिर जो harness(safety belt) का lanyard होता है उसे anchorage करते हैं. यही rope जिसमें safety belt को फंसाते हैं lifeline कहलाता है.

Definition of Lifeline Systems –

“Lifeline एक fall protection device है जिसे ऊंचाई पर कार्य करते हुए गिरने से बचने के लिए लगाया जाता है. इसका प्रयोग height works के दौरान किया जाता है और ऐसे स्थान पर किया जाता है जहाँ या तो scaffolding नहीं होता है या फिर scaffolding बना पाना संभव नहीं होता है.”

Safety Belt Rope length – 1.8 meter 

Size of Lifeline –

  • जिस safety lifeline rope का प्रयोग किया जाता है वह polypropylene या nylon rope का बना होता है, जिसका dia 3/4” (0.75 inch) होता है. लेकिन जब इसका प्रयोग करते हैं तो उसके साथ एक और fall protection system जैसाकि safety net का प्रयोग करते हैं.
  • अगर कहीं खुले जगह अर्थात जहाँ सूरज की रौशनी पड़ती हो और ऐसे स्थान पर lifeline systems का प्रयोग करना है तो वहाँ wire rope को प्राथमिकता दी जाएगी जिसका dia 1/2” (0.5 inch) होगा. खुले स्थान पर कभी भी polypropylene और nylon rope का प्रयोग नहीं करते हैं, क्योंकि सूर्य के प्रकाश से निकलने वाले ultraviolet और infrared radiation इनको damage कर सकते हैं. इसलिए ऐसे स्थानों पर lifeline systems के लिए wire rope का प्रयोग किया जाता है.
  • ऊँचाई पर गिरने से बचने के लिए जिस भी safety lifeline rope का प्रयोग किया जाता है उसकी maximum लम्बाई 24 meter होना चाहिए. इससे अधिक अर्थात 24 meter लम्बाई का rope प्रयोग करना कहीं भी allow नहीं होता है.
  • जब lifeline लम्बा होता है तो उसके लिए खासकर scaffolding supports बनाते हैं. यह इसलिए करते हैं कि कहीं भार पड़ने के दौरान यह ज्यादा लचीला होकर कहीं टूट ना जाये. जो lifeline systems के लिए scaffolding बनाते हैं वह किसी beam का support लेकर बनाते हैं.

Before Use of Lifeline Systems –

  • चाहे किसी भी size के lifeline का प्रयोग क्यों ना किया जा रहा हो, लेकिन कार्य के अनुसार Personal Protective Equipment का प्रयोग करना आवश्यक होता है.
  • PPE में कम से कम से goggle और gloves होना चाहिए कि अगर lifeline में wire rope का प्रयोग किया जा रहा हो और कोई भी एक wire टुटा हो तो यह हाथ को या आँख को नुकसान पहुँचाने के लिए काफी होता है.
  • जब safe working area से काम करके बाहर आते हैं तो दोनों lanyard को anchorage कर लेना चाहिए  और उसके बाद आगे की ओर बढ़नी चाहिए. क्योंकि पैर कभी भी फिसल सकता है और और अगर lanyard को lifeline systems में नहीं नहीं फंसाया गया है तो fall of person from height जैसी घटनाएँ घटिक हो सकती है.
  • अगर lifeline safety rope को tight करने के बीच में किसी section को बनाया गया है तो उसे cross करते समय कभी भी दोनों lanyard में लगे hook को एक साथ lifeline से बाहर नहीं करते हैं. पहले एक lanyard को निकालकर section के दुसरे तरफ anchorage कर लेते हैं फिर उसके बाद दुसरे lanyard को निकालते हैं. कभी भी दोनों lanyard को एक साथ बाहर नहीं निकालते हैं.

ऐसा इसलिए करते हैं कि अगर कहीं पैर फिसल जाता है तो व्यक्ति के नीचे गिरने की संभवना खत्म हो जाती है.

  • जहाँ lifeline safety rope का section होता है वहाँ जब दुसरे छोर पर दोनों lanyard को फंसाते है और जब सुनिश्चित हो लेते हैं कि दोनों lanyard पूरी तरह से फंस गया हा तो फिर उसके बाद beam या फिर पतले रास्ते पर चलना शुरू करते हैं.
  • इस process का तब तक अनुसरण करते हैं जब तक हम सुरक्षित working platform पर नहीं पहुँच जाते.
  • नीचे उतरने या height पर चढ़ने की स्थिति में भी इसी नियम का पालन करते हैं अर्थात एक को निकाल कर anchorage करते हैं फिर उसके बाद दुसरे को निकालते हैं और anchorage करने के पश्चात आगे बढ़ते हैं.

FAQ –

Que – What is the maximum length of life line?

Ans – 24 meter

Que- What is the length of safety harness lanyard?

Ans – 1.8 Meter

Que – What is the diameter (dia) of the wire rope used for the lifeline?

Ans – 1/2″ (0.5″ inch)

Que – What is the diameter of polypropylene or nylon rope which used for lifeline?

Ans – 3/4″(0.75″ inch )

Que – What is Lifeline Systems?

Ans – Lifeline एक fall protection device होता है जिसका प्रयोग heights work के दौरान किया जाता है, जहाँ scaffolding नहीं बना होता है.

Que – What Should be Safety Belt Rope Length?

Ans – 1.8 meter