July 27, 2021
Hazards and Precaution knowledge Safety Awareness

Eye Protection in Hindi or Eye Protection meaning in Hindi

Eye protection meaning in Hindi- नेत्र सुरक्षा या आँख की सुरक्षा

जब आप ऐसे work place पर काम करते हैं जहाँ flying particles, dust vapors, acids या ऐसे chemicals जो हवा से या किसी अन्य chemical से reaction करने के पश्चात harmful gases का निर्माण करती हैं तो ऐसे स्थानों पर आँख के चोटिल होने की पूरी संभावना होती है.

Eye Protection-1

ऐसे में company की ज़िम्मेदारी बनती है जब employee ऐसे एरिया में काम कर रहे हों तो उन्हे eye protection उपलब्ध कराया जाये जिससे की वे अपने आँख को सुरक्षित रख सकें.

इसके साथ जो works या employees ऐसे स्थान पर काम कर रहे हैं जहाँ eye या face protection की ज़रूरत हो तो उनकी भी responsibility बनती है कि जब HSE Department या management के द्वारा उन्हे eye protection उपलब्ध कराया जाये तो इसेignore न करने और काम करने के दौरान इसे अवश्य पहन लें.जिससे की eye संबन्धित होने वाले खतरों से बचा जा सके.

Goggle  पहनने के लिए तब समस्या होती है जब कोई workers या employee को eye vision संबन्धित problem  हो.ऐसे व्यक्ति को भी जब ऐसे स्थान पर जा रहा हो जहाँ eye hazards की संभावना दिखती है तो ऐसे workers के लिए भी दो options होते हैं.

1.जो व्यक्ति पहले से vision problem  के कारण प्रेस prescription glass ( जो डाक्टर की सलाह से पहना गया चश्मा) पहना होता है उसके ऊपर non-prescription glass ( जो बिना doctor के सलाह से पहना गया है) पहनना है.

2.या व्यक्ति को भी यह छूट होती है कि वह safety prescription wear बनवा लें और काम के दौरान उससे पहने.इस glass के बाद उसे ऊपर से कोई और glass नहीं पहनना होता है.

Eye Wear Option where eyes hazards during the Work-

Eye Protection Goggles

ऐसे work place जहाँ eye hazards की संभावना होती है वहाँ company के तरफ से eye protection दिया जाता है.यह eye protection कार्य स्थल पर होने वाले खतरे के ऊपर निर्भर करता है.इसलिए पहले उस area में eye से संबन्धित जितने भी संभावित खतरे होते हैं उसे identify करते हैं फिर उसके अनुसार eye protection  देते हैं.

यहाँ कुछ points दिये गए हैं जिसे काम के दौरान विचार करने के बाद eye protection दिये जा सकते हैं.

1.यदि आप जिस स्थान पर काम कर रहे हैं और वहाँ eye से संबन्धित hazards आप देख रहे हों तो eye protection के लिए side shield glass का प्रयोग करना चाहिए.

2.Work place पर यदि आप के आँखों पर direct प्रभाव पड़ने की संभावना है तो ऐसे में हम वहाँ polycarbonates या plastic lenses लगे glass पहनने आवश्यक होता है.

3.जहाँ आप काम कर रहे हैं ऐसे स्थानो पर temperature high हो या corrosive chemical(तीव्र रसायन) के संपर्क में आने के chance हों तो ऐसे स्थानो पर polycarbonate या plastic lenses के बने goggle  प्रभावी नहीं हो सकते.

ऐसे स्थानों पर काम करने के लिए जो eye protection का प्रयोग किया जाएगा वह treated safety glass या काँच के बने glass ज्यादा प्रभावी होते हैं.

4.ऐसा work place जहाँ आँख के अलावा face (चेहरे) को नुकसान होने की संभावना रहती है वहाँ face shield का प्रयोग किया जाता है जो आँख के साथ-साथ चेहरे को भी protect करता है.

5.यही आप dry, dusty or chemical charged environment में काम कर रहे हैं तो ऐसे में contact lenses जिसे आप eye protection glasses के तौर पर प्रयोग करते हैं तो वह इस area के लिए suitable नहीं होगा.

Indian Standard  for Eye and Face Protection-

IS 1179: 1967 – Equipment for eye and face protection during welding.(यह Standard welding के दौरान आँख की और चेहरे की सुरक्षा के लिए होता है )

IS 5983: 1980 – Eye protector.(इसका अनुसरण किसी भी काम के दौरान आंख की सुरक्षा के लिए किया जाता है)

IS 7524: 1980 – Method of test for eye protectors:-non optical tests. (part -1)( यह non optical test होता है अर्थात बिना glass के व्यक्ति की visioning power जाँच की जाती है)

IS 2521: 1977 – Industrial safety face shield with plastic visor (part – 1

IS 2521: 1994 – Industrial safety face shield with wire mesh visor (part – 2)

IS 8940 : 1978 – Code of practice for maintenance and care of industrial safety equipment for eyes and face protection.

IS 9973 : 1981 – Specification for visor for scooter helmets.

IS 9995 : 1981 – Specification for visor for non-metal police and firemen helmets.

IS 14352 : 1996 – Miners safety goggles – Specification.

Who pays for Safety Eye Year?-

1.Employers की यह ज़िम्मेदारी होती है,वह जितने भी non-prescription glass होते हैं वह employees को उपलब्ध कराये और इसके लिए company खुद pay करे.

2.जितने भी prescription glass होते हैं जो employees प्रयोग करता है उसके लिए employerदेय नहीं होता है.जो workers prescription glass को पहनता है उसके charge  पहनने वाले के द्वारा pay किया जाता है न कि company के द्वारा.

Types of Eye and Face Protection-

Eye safety के लिए बहुत सारे PPE eye goggles का प्रयोग करते हैं इसमें से कुछ eye PPE common होते है जो company के अंदर काम के अनुसार workers को दिये जाते हैं.इसमें से कुछ प्रमुख eye and face protection PPE के बारे में जानते हैं.

1.Safety Glasses-

Eye Protection Glasses

Safety glass का प्रयोग ऐसे स्थान पर करते हैं जहाँ आँख को बहुत कम चोटिल होने की संभावना रहती है, क्योंकि यह glass minimum protection देता है.ऐसे safety glasses जहाँ dust particles, chips, flying particles आदि जिस area में उपलब्ध रहते हैं और आँखों को नुकसान पहुँचने की संभावना रहती हैं ऐसे स्थान पर इस तरह के safety glasses का प्रयोग करते हैं.

यह बहुत सारे variety और style के होते हैं और shield की तरह बगल से eye protection दिया रहता है. इसके बहुत से ऐसे variety आते हैं जो anti-fog के लिए कारगर साबित होते हैं.

2.Goggles-

PPE Eye Glasses

इसका प्रयोग dust, acid, chemical के area में कहते हैं.ऐसे area में आँख को तेजी से क्षति पहुँचने की संभावना होती है.ऐसे स्थानो पर chemical के छ्पाक से आँख में पड़ने की संभावना रहती है.Molded goggle का प्रयोग ऐसे स्थानो पर अनिवार्य होता है splash या fine dust से injury होने की संभावना होती है.

जहाँ fogging कम होता है और हवा में अधिक धूल के कण होते हैं वहाँ direct-vent safety goggles को recommend करते हैं.

3.Face Shield-

PPE Eye Goggles

इसके नाम से ही स्पष्ट है कि यह पूरे चेहरे कि सुरक्षा प्रदान करता है.Full face shield का प्रयोग spraying, chipping, grinding, chemicals आदि work के दौरान किया जाता है.Face shield का प्रयोग secondary safe guard का तौर पर करते हैं अर्थात कहने का तात्पर्य यह है कि बिना safety goggles या goggles के पहने नहीं किया जाता है.

4.Welding Goggles-

Goggles for welding work,

इसका प्रयोग welding के समय किया जाता है.Welding कई प्रकार के होते हैं, इसमें कुछ radiation उत्पन्न करते है, तो कुछ welding flash और ज्यादा welding fumes के दौरान fumes उत्पन्न होता है.ऐसे में जो welding goggles होता है वह eye protection देता है.इसके पहनने के पश्चात आँख से संबन्धित जितने भी खतरे होने कि संभावना होती है वह सभी खत्म हो जाती है.

इसके बहुत सारे shades होते हैं या काह सकते हैं कि अलग-अलग कामों के लिए यह अलगअलग आता है.हमें job के अनुसार ही इसका प्रयोग करना चाहिए अन्यथा आँख के injury के पूरे chance होते हैं.Welder को सभी प्रकर के shield के बारे में पता होना चाहिए कि किसका प्रयोग कौन से काम के दौरान करते हैं.अन्यथा गलती कि संभावना पूर्ण रहती है और खतरे के भी chance बनते हैं.

  • जब arc welding कर रहे होते हैं तो कभी भी oxyacetylene  welding goggles का प्रयोग नहीं करते हैं.

Prescription Safety Glasses –

जब कोई भी workers या employee prescription glasses का प्रयोग कर रहा है और ऐसे कार्य स्थल पर उसकी duty लगी है जहाँ eye protection की आवश्यकता है तो ऐसे स्थान पर उसके prescription glasses को जाँच लेना चाहिए कि eye protection के लिए इसे प्रयोग में ला सकते हैं या नहीं.

इसके safety को निम्न बिन्दुओं के माध्यम से समझते हैं-

  • जिस safety goggles का प्रयोग किया जाना है वह eye protection से संबन्धित  Indian  Standard को follow कर रहा है या नहीं.
  • जिस safety goggles का use किया जाना हैं वह side से shield है या नहीं.
  • जो lenses है वह polycarbonate या plastic का बना होना चाहिए.अन्यथा वह safety standard को follow नहीं करेगा.
  • अपने goggle में लगे manufacturer logo को देखें, अगर आप को लगता है कि यह reliable नहीं हैं तो उसका प्रयोग न करें अन्यथा खतरे के समय यह आप के आँख को कभी भी protect नहीं कर पाएगा और आप के आँख को damage होने की पूरी संभावना रहेगी.इसलिए सतर्कता पहले ज़रूरी होता है जो खतरे को रोक सके.

इसे भी पढ़ें-

Related posts

Oxygen Cylinder Safety Rules in Hindi

Wajid Ali

Construction Safety

Wajid Ali

Hazard Identification and Risk Assessment(HIRA) in Hindi । संभावित खतरों की पहचान और उसका Risk Assessment.

Wajid Ali

Leave a Comment