General Safety Rules

Company के अंदर zero accident performance के लिए कुछ ऐसे safety rules होते हैं जो सभी को follow करना होता है. Company के प्रत्येक employee की यह responsibility होती है कि company के अंदर जितनी भी safety policy है, चाहे वह छोटी या बड़ी वह हर एक सुरक्षा के नियम का अनुसरण करे जिससे कि देखकर अन्य employee भी उसे follow  करे .

आइए general safety rules के कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओं के बारे में जानते हैं-

a. Security Checks-

1.जब company के अंदर जा रहे हों तो company के identity card जिस पर फोटो हो वह security को दिखना नहीं भूलें.

2.अगर कोई visitor नया है तो उसे security gate पर रखे register में अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता, timing और signature  देना ना भूलें.इससे यह होता है कि company में कोई अनहोनी होने पर आप शक के घेरे में न आए और आसानी से आप से पूछताछ किया जा सके.

3.Personal protective equipment और अन्य किसी भी material को उसी gate से अंदर लें जाये और बाहर लें आए जिस gate से उसे ले जाने और ले आने कीअनुमति हो. दूसरे किसी भी entry या exit gate से उसे ले जाने या ले आने का प्रयास कदापि न करे.

4.Company मे entry करने से पहले factory के premises के अनुसार cigarette , match box, lighter, mobile, camera, torch  और weapon को security  gate पर रखना न भूलें.

उपर्युक्त सभी समान company के अंदर prohibited होता है. अंदर पकड़े जाने पर जुर्माना देना पद सकता है.

b.Other Safety Rules-

1.किसी भी company के अंदर smoking करना सख्त मना होता है.इसका strictly अनुसरण करें.

2.हमेशा road के left side में ही चलें और रोड को अन्य वाहनो के लिए छोड़ दें. किसी भी operating area में न जाएँ और short cut को भूल कर भी न लें.अन्यथा accident की संभावना बनी रहती है.

3.हमेशा अपने work place पर ही रहे. Pant के अंदर बिना कार्य के घूमना, टहलना प्रतिबंधित होता है.

4.कंपनी के नियम के अनुसार hose play (हुल्लड़ बाजी), foolish behavior(मूर्खतापूर्ण व्यवहार),जुआ( gambling),illegal drugs और consumption of alcoholके साथ अन्य किसी भी प्रकार का नशीला पदार्थ लेना पूर्ण प्रतिबंधित होता है.

5.Working area में सोना मना होता है.

6.जो traffic के नियम होता है उन्हे सख्ती के साथ पालन करना होता है. Company के अंदर गाड़ी की speed maximum  40 km/hour से अधिक नहीं होना चाहिए.

7.Company के अंदर जितने भी instruction display होता है उसे completely follow करना सभी employee या visitor के लिए अनिवार्य होता है.

8.सभी instruction को समझे और उसका अनुसरण करें. कभी भी भूल कर भी company के safety violence को ना तोड़ें.  

c.Work Place Safety-

अपने work site पर job safety  के लिए जो points  mention किया गया है उसका पूर्ण रूप से पालन करें जो निम्नलिखित है-

1.सबसे पहले अपने job से संबन्धित जितने भी hazards है उसको भली-भांति जाने और पहचाने.Hazards पहचानने के पश्चात उससे संबन्धित safety precaution लेना न भूलें.

2.Unsafe condition  के अंतर्गत जितने भी घटनाये, दुर्घटनाए होती है उसे report करने की प्रक्रिया को जाने.

3.आप के work area के अंतर्गत आने वाले fire fighting equipment जैसे-fire alarm,  manual call point, extinguishers, hydrants, safety shower आदि के locations को जाने.यह सभी employee का दायित्व होता है, चाहे वह छोटे पोस्ट पर हो बड़ा.

4.जब material का manual handling किया जा रहा हो, specially chemical का तो ऐसे तो उससे होने वाले दुर्घटना और precaution के बारे में जाने तथा इसके first aid procedure को जाने.

5.Work के दौरान हमेशा correct PPE का प्रयोग करने. कहने का तात्पर्य यह है की काम के अनुसार Personal Protective Equipment का प्रयोग करें.

6.आपातकालीन निकास योजना के बारे में जाने और ऐसे समय में अपनी क्या भूमिका हो सकती है उसके बारे में भली-भाँति जान लें.

7.अगर कोई injury होती है तो तुरंत अपने supervisor को इसके बारे information दें.

8.अगर किसी कार्य को safe way में करने का ढंग न पता तो या doubt हो तो अपने supervisor से काम करने के proper method  को जान लें.

9.Company को साथ सुथरा रखने में और किसी भी document या material को order में रखने में पूर्ण सहयोग करें.

10.किसी भी कार्य को करने के safe procedure के बारे में जाने और safety instruction को खूब अच्छी तरह से जानने की कोशिश करें.

11.Company के अंदर उसी vessel को entry दें जिसके पास entry work permit हो. Confined space के अंदर जाने के लिए यही बातें लागू होती हैं.Permit पर देख दें engineer in charge  का sign है या नहीं.

12.उस scaffolding पर काम करने की अनुमाति दें जिन पर scaffolding inspector का permission हो.

13.जब electrical equipment से कार्य करने की permission दिया जाता है तो बिना engineer in charge के अनुमति के बिना नहीं दिया जाता है.

14.जब व्यक्ति 1.8 meter से ऊपर कार्य करने जा रहा हो तो यह देख लेना चाहिए कि उसके पास safety belt/harness उपलब्ध है या नहीं.

15.जब किसी भी rotating equipment के लिए कार्य करने कि अनुमति दें तो इस बात का पूर्णतः ध्यान दें कि electrical lock out लिया गया है या नहीं.

16.जब site पर जाएँ तो safety helmet और safety shoes पहने रहें या कह सकते हैं कि mandatory PPE का प्रयोग करने. इसके अलावा जिस job के लिए जिस तरह के PPE कि ज़रूरत हो उसे पहनना ना भूलें.

17.Excavation के कार्य के लिए excavation work permit लेना न भूलें. कार्य स्थल पर स्थिति देखकर कभी यह hot work रहता है तो कभी cold work.

18.किसी भी तरह का work करने के लिए जब तक authorized permit न दिया जाये तब तक कार्य करने कि अनुमति न प्रदान करें. कार्य होने के समय इस बात पर पूर्णतः ध्यान देना चाहिए कि जो कार्य हो रहा हो Plant area में हो रहा है या non –plant area में हो रहा है.

क्योंकि non –plant area में work करने के लिए municipal office से अनुमति लेना आवश्यक होता है.

19.जब Gaskets/nut-bolts/studs etc का प्रयोग करने जा रहे हों तो ऐसे में engineer इन charge से अनुमति लेना आवश्यक होता है. अगर बिना अनुमति का कार्य करते हैं तो दुर्घटना के लिए सिर्फ और सिर्फ आप ही जिम्मेदार होंगे.

20.किसी भी कार्य को हल्के में न दें या छोटा ना समझे.सभी कार्य के दौरान proper precaution लें.

इसे भी जाने-

Lock Out Tag Out System,procedure,safety in Hindisafet

MSDS (Material Safety Data Sheet) Meaning Certificate Full Form Format in Hindi-

Online Free Safety Courses in Hindi

Welding types and Definition

One thought on “General Safety Rules

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *